Coconut water for hair : बालों की कई समस्याओं का कुदरती समाधान है नारियल पानी, जानिए ये कैसे काम करता है

बालों को लंबा करने के लिए, गिरने से रोकने के लिए, चमकदार बनाने के लिए हम न जाने क्या क्या नहीं करते है। इसलिए आज हमारे पास आपके बालों को अच्छा बनाने के लिए एक आसान नुस्खा है।
nariyal pani ke fayade
नारियल पानी आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 26 Nov 2023, 03:30 pm IST
  • 145

गर्मी का मौसम आते ही हम भयानक गर्मी से निपटने के लिए लगातार पौष्टिक और ठंडे पेय पदार्थों की तलाश करते हैं। नारियल पानी आपके सभी मीठे और अनहेल्दी ड्रिंक से बेहतर है। नारियल पानी न केवल स्वाद में अच्छा और ताज़गी देने वाला होता है, बल्कि यह कुछ स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। आयुर्वेद के अनुसार, नारियल पानी स्वस्थ पाचन के लिए और शरीर के कम हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए एक अच्छा ड्रिंक है।

लगभग हर कोई नारियल के कई स्वास्थ्य लाभों को जानता है। ये शरीर के लिए सिर से पैर तक अद्भुत हैं। वैसे तो हम बालों की समस्याओं से निजात पाने के लिए नारियल के ताल का इस्तेमाल वर्षों से करते आ रहें है। कई लोग नारियल के तेल को त्वचा पर भी इस्तेमाल करते है। इसके कई लाभ हमने देखें है। लेकिन नारियल तेल के साथ साथ इसका पानी भी आपके बालों को कई फायदे पहुंचा सकता है।

इस बारे में ज्यादा जानकारी दी में क्लिनिक डर्मेटेक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. कल्पना सोलंकी ने

नारियल पानी के बालों के लिए फायदे

बालों को घना करने और बढ़ाने में मदद करता है

डॉ. कल्पना सोलंकी बताती है कि नारियल पानी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है जो बालों की बनावट और बालों को घना करने से लेकर उनके बढ़ने तक बालों के स्वास्थ्य में काफी सुधार कर सकता है। जो वर्षों से सूखे, बेजान बालों से जूझ रहा है, वे नारियल पानी को आज़मा सकते हैं और देख सकते हैं कि यह सूखे बालों की स्थिति से निपटने में कैसे मदद करता है।

coconut water ke fayde
नारियल पानी में विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाकर रखता है

नारियल पानी पोटेशियम से भरपूर होता है, जो आपके स्कैल्प पर पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। और लगभग हर कोई जानता है कि स्कैल्प का स्वास्थ्य मजबूत, चमकदार बालों की नींव है। नारियल पानी बायोटिन जैसे विटामिन सी और बी विटामिन का भी एक बड़ा स्रोत है, जो बालों के रोम को उत्तेजित करने के लिए परिसंचरण को बढ़ावा देता है। अधिक पोषक तत्वों का मतलब है समय के साथ बालों का कम झड़ना और टूटना।

बालों को हाइड्रेट करने में मदद करता है

एक अन्य प्रमुख लाभ यह है कि नारियल पानी सुपर हाइड्रेटिंग है। हमारे शरीर के बाकी हिस्सों की तरह ही हमारे बाल भी सूख सकते हैं, और नारियल का पानी नमी वापस लाने में मदद करता है। शुरुआत करने के लिए, अपने बालों को सप्ताह में एक बार नारियल पानी का ट्रिटमेंट दें। बस बालों को एकसाथ करके इसे पहले 20 मिनट तक भीगने दें। धोना के बाद आपके बाल मुलायम और स्वस्थ दिखेंगे।

कैसे करें नारियल पानी का इस्तेमाल

नारियल पानी से बालों को धोएं

बालों को बढ़ाने के लिए नारियल पानी से अपने बालों को धोना इसके सबसे अच्छे और सरल उपयोगों में से एक है। बस थोड़ा सा नारियल पानी लें और इसका उपयोग अपने बालों को धोने के लिए करें। अपने बालों को शैंपू करने के बाद किसी ऑर्गेनिक शैंपू से धो लें। अपने बालों को नारियल पानी से धोने के बाद सूखने दें।

health and beauty benefits of coconut water
सेहत से लेकर सौंदर्य तक में मददगार है कोकोनट वाटर। चित्र शटरस्टॉक।

नारियल पानी हेयर पैक

कोकनट वाटर से लाभ पाने के लिए हेयर मास्क बनाना एक अच्छा वैकल्पिक तरीका है। एक कटोरे में मैश किए हुए केले लें। इसमें एक चम्मच दही और कुछ बूंदें नारियल पानी की मिलाएं। पेस्ट चिकना होना चाहिए और बहुत पतला या गाढ़ा नहीं होना चाहिए। इसे अपने बालों के हर इंच पर लगाएं, फिर 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

नारियल पानी से मालिश करें

प्रति सप्ताह दो या तीन बार अपने स्कैल्प में नारियल पानी की मालिश करना बहुत फायदेमंद है। यह आपके बालों और स्कैल्प को सभी पोषक तत्व प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप नारियल के पानी में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर मसाज ऑयल बना सकते हैं। इसे रात में सोने से पहले अपने बालों में मालिश कर लें। रात भर के लिए इसे अपने बालों में छोड़ दें।

ये भी पढ़े- Yoni Mudra Benefits : इन 4 स्टेप्स में करें योनि मुद्रा का अभ्यास, प्रजनन अंगों के लिए है फायदेमंद

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख