केमिकल वाले शैंपू और हेयर कलर भी हो सकते हैं हेयर फॉल का कारण, एक्सपर्ट बता रही हैं कैसे

Published on: 2 June 2022, 22:00 pm IST

हेयर फॉल की वजह सिर्फ वही नहीं है, जो आप समझ रहीं हैं। कई बार आप जिस शैंपू और तेल को हेयर फॉल का उपचार समझ रही होती हैं, वही इसके लिए जिम्मेदार भी हाे सकते हैं।

hair fall ke bahut sare reasons ho sakte hain
हेयर फॉल के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

रसायनों का उपयोग बालों के लिए तो हानिकारक होता ही है पर क्या आपको यह पता है कि यह हमारे वातावरण के लिए भी हानिकारक साबित हो सकता है? आजकल, हर कोई रसायन-आधारित बाल उत्पादों (Chemical based hair care products) की ओर भाग रहा है। जबकि इनके बहुत सारे नुकसान भी हैं। हम बिना जाने आसान उपाय अपनाते हैं, जो कि हमारे बालों को कई प्रकार से प्रभावित करते हैं। जबकि ये हेयर फॉल (shampoo cause hair fall) की एक बड़ी वजह हैं।

यह समझना बहुत ही आवश्यक है कि यह हमारे बालों और हमारे स्कैल्प को किस हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनमें से एक बालों के झड़ने की समस्या भी है और बिना इसका मूल कारण जाने इस समस्या से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है।

यदि आप यह जानना चाहती हैं कि इन पदार्थों में किस तरह के रसायन उपयोग किए जाते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

हेयर शैंपू में इस्तेमाल होने वाले रसायन

क्या आपने शैंपू की बोतल के पीछे लिखी हुई सामग्री को कभी पढ़ा है? यदि नहीं, तो आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें किस प्रकार के रसायन मिलाए जाते हैं। यहां कुछ हानिकारक रसायन व उनके प्रभाव हैं:

hair fall ki vajah apka shampoo bhi ho sakta hai
हेयर फॉल की वजह आपका शैंपू भी हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

शैंपू में पाए जाने वाले रसायनों में शामिल हैं:

रेटिनिल पामिटेट- रेटिनिल पामिटेट से बालों में खुजली व जलन जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इसके अलावा यह कैंसर, प्रजनन संबंधी समस्याएं और अंग विषाक्तता जैसी समस्याओं का भी कारण बन सकता है।

फॉर्मलडिहाइड- फॉर्मलडिहाइड सबसे हानिकारक शैंपू में पाए जाने वाला पदार्थ है। यह एक मानव कार्सिनोजेन है जो त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो जाता है। यह रसायन और भी नामों से जाना जाता है जैसे कि:

मेथिलीन ग्लाइकॉल
फॉर्मेलिन
मेथिलीन ऑक्साइड
पैराफॉर्म
फॉर्मिक एल्डिहाइड
मेथनाली
ऑक्सोमिथेन
ऑक्सीमेथिलीन
टिमोनैसिक एसिड
थियाज़ोलिडाइन कार्बोक्जिलिक एसिड

सिंथेटिक सुगंध- सिंथेटिक सुगंध एक ऐसा रसायन है जो बालों के झड़ने में योगदान करता है तथा आपके त्वचा और स्कैल्प पर अत्यधिक प्रभाव डालता है। इसके अलावा यह कैंसर, अस्थमा का कारण भी बन सकता हैं तथा महिलाओं के स्तन को भी प्रभावित करता है।

हेयर डाई में इस्तेमाल होने वाले रसायन

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हेयर डाई कई प्रकार के रसायनों से बने होते हैं। इसलिए बार-बार इनका उपयोग करना बालों को अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकता है। यह कुछ हानिकारक रसायन व उनके प्रभाव हैं:

रंगों में पाए जाने वाले रसायनों में शामिल हैं:

अमोनिया- अमोनिया बालों के क्यूटिकल्स को उभार कर रंग को बालों के शाफ्ट (बालों को ढकने वाली सुरक्षात्मक प्लेटें) में प्रवेश करने में मदद करता है।
हाइड्रोजन पेरोक्साइड- हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपके बालों को रूखा व क्षतिग्रस्त बनाता है तथा प्राकृतिक रंग को भी नष्ट कर देता है।
पैराफेनिलेनडामिन और अन्य सेंसिटाइज़र (पीपीडीए) – इस रसायन का असर बालों कि सेहत पर पड़ता है। ये आपकी स्कैल्प से उसके सुरक्षात्मक लिपिड और तेल को छीन सकते हैं, जिससे आपके बालों को नुकसान होने का खतरा रहता है।

अन्य बाल उत्पादों में प्रयुक्त रसायन

हेयर स्प्रे, हेयर जैल और डाई में पाए जाने वाले अन्य रसायन, जैसे कि फ़ेथलेट्स, टोल्यूनि और हाइड्रोक्विनोन, बालों को कमजोर और शुष्क बनाते हैं, अंततः बालों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं।

kayi aur cheeze bhi apke balo ko nuksanpahucha sakti hain
कई और चीजें भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

चलते-चलते 

यदि आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी में बाल झड़ने की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो इसका एक बड़ा कारण रासायनिक उत्पादों का उपयोग करना भी हो सकता है। इस मामले में, प्राकृतिक उपचार आपके बालों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। बाल झड़ने की समस्याओं का अंत करने के लिए उसका कारण जानना बहुत जरूरी है। इसे समझने और समाधान बताने में एक्सपर्ट आपकी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – रीबॉन्डिंग करवाने जा रहीं हैं, तो यहां है आपके लिए एक परफेक्ट हेयर केयर गाइड

Dr Shefali Saini Dr Shefali Saini

Dr Shefali Saini is Dermatologist at Traya Health

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें