सेब समर एक्ने से भी दिला सकता है छुटकारा, जानिए यह कैसे काम करता है

शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए सेब खाने की सलाह दी जाती है। मगर सेब के स्लाइज़ से लेकर पल्प तक चेहरे पर लगाने से स्किन संबधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। जानते हैं कि सेब को चेहरे पर लगाने के फायदे
apple pulp apply krne ke fayde
सेब के स्लाइज़ से लेकर पल्प तक चेहरे पर लगाने से स्किन संबधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। चित्र शटरस्टॉक।
ज्योति सोही Published: 1 Jun 2024, 10:00 am IST
  • 140

गर्मी के मौसम में चेहरे को तरोताज़ा बनाए रखने के लिए फलों के सेवन के अलावा फ्रूट फेशियल का चलन भी बढ़ जाता है। स्किन पर होने वाली टेनिंग, फाइन लाइंस और मुंहासों की समस्या को बढ़ना सामान्य है। ऐसे में फलों का इस्तेमाल स्किन के लिए फायदेमं साबित होता है। इन्हीं फलों में से एक हैं, सेब। यूं तो शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए सेब खाने की सलाह दी जाती है। जानते हैं कि कैसे सेब के पल्प को चेहरे पर लगाने से एक्ने की समस्या से मिल सकती है मुक्ति।

हीट वेव्स के चलते त्वचा डल और डिहाइटेट नज़र आती है। इससे त्वचा के रंग से लेकर टैक्सचर तक में बदलाव आने लगते हैं। स्किन को हेल्दी और क्लीन बनाए रखने के लिए सेब के स्लाइज़ से लेकर पल्प तक चेहरे पर लगाने से स्किन संबधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, सेब में पाए जाने वाली फिनोलिक एसिड और फलेवनॉइड्स की मात्रा स्किन का निखार बरकरार रखती है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार सेब में फाइटोकेमिकल्स की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रखता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा को यूवी एक्सपोज़र, प्रदूषण और केमिकल्स के प्रभाव से बचाने में मदद मिलती है। सेब में पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा त्वचा पर बढ़ने वाले एजिंग के प्रभावों, मुहांसों और बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।

Jaanein apply pulp kaise lagayein
सेब में फाइटोकेमिकल्स की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रखता है। चित्र : शटरस्टॉक

सेब त्वचा को कैसे फायदा पहुंचाता है

इस बारे में एल्प्स ब्यूटी ग्रुप की फांउडर और डायरेक्टर व जानी मानी ब्यूटी एक्सपर्ट डॉ भारती तनेजा का कहना है कि सेब में एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज़ पाई जाती है। इससे त्वचा पर बढ़ने वाली मुंहासों की समस्या दूर होने लगती है। इसके अलावा सेब में पाई जाने वाली विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा त्वचा के रंग में निखार लाने और कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करती है। सेब पल्प को तैयार करके यूं ही चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा वे लोग जो रूखी त्वचा से ग्रस्त है उन्हें सेब के पल्प में शहद मिलाकर लगाने से मदद मिलती है।

जानें चेहरे पर सेब लगाने के फायदे

1. एक्ने की समस्या से मिलेगी राहत

सेब में एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे स्किन फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रहती है। इससे त्वचा पर बढ़ने वाली मुहासों की समस्या से बचा जा सकता है। गर्मियों में बढ़ने सीबम सिक्रीशन की समस्या से राहत मिलती है और त्वचा का चिपचिपापन कम होने लगता है।

2. एक्सफोलिएटिंग गुणों से भरपूर

स्किन की डीप क्लीजिंग के लिए सेब से तैयार स्क्रब फायदेमंद साबित होता है। इसे सप्ताह में 2 बार अप्लाई करने से त्वचा पर मौजूद पॉल्यूटेंटस की समस्या हल होने लगती है। इसके अलावा त्वचा पर जमा ऑयल और डस्ट से बनने वाले ब्लैकहेड्स से भी राहत मिल जाती है। ओपन स्किन पोर्स को क्लीन करने से लिए इसे चेहरे पर अवश्य प्रयोग करें।

3. झुर्रियों से राहत

चेहरे पर सेब का प्रयोग करने से विटामिन ए और सी की प्राप्ति होती है। इससे स्किन लेयर्स में कोलेजन की मात्रा बढ़ने लगती है। कोलेजन रिस्टोर होने से त्वचा का लचीलापन बना रहता है। इससे स्किन इलास्टीसिटी में मदद मिलती है। नियमित रूप से इसका प्रयोग अली एजिंग साइंस को रिसर्व कर देता है।

Jaanein apply mask kaise karein apply
सेब में पाई जाने वाली विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा त्वचा के रंग में निखार लाने और कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करती है । चित्र- अडोबी स्टॉक

4. चेहरे पर लाए निखार

मौसम में बदलाव के साथ त्वचा में डलनेस बढ़ जाती है। ऐसे में त्वचा को हेल्दी और ग्लोई बनाए रखने के लिए सेब को स्किन पर अवश्य अप्लाई करें। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है और स्किन का निखार बढ़ने लगता है। नियमित तौर पर इसका प्रयोग स्किन को हेल्दी रखता है।

जानें सेब को चेहरे पर कैसे करें अप्लाई

1. सन ब्लॉक एप्पल स्क्रब

धूप की किरणों से बचने के लिए 2 चम्मच सेब का पल्प तैयार कर लें और उसमें ग्लीसरीन व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड दें। इससे चेहरे पर बढ़ने वाली टैनिंग और स्कार्स से लेकर रैशज की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

2. एप्पल एक्ने फेस मास्क

सेब का पल्प तैयार कर लें और उसमें मलाई, शहद और चुटकी भर हल्दी को मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहर पर लगाएं। इससे चेहरे पर बार बार होने वाली मुहांसों की समस्या कम होने लगती है। साथ ही चेहरे का निखार भी बरकरार रहता है। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद हल्के हाथों से फेशियल मसाज करके रिमूव कर दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3. ड्राई स्किन एप्पल फेस पैक

वे लोग जिनके चेहरे की त्वचा रूखी और डल होने लगती है। उन्हें चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए एप्पल फेसपैक का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए एप्प्ल के पल्प में शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन नरिशमेंट में मदद मिलती है और त्वचा का निखार बरकरार रहता है।

ये भी पढ़ें- स्किन को सन डैमेज से बचाता है विटामिन सी सीरम, इन 5 फायदों के लिए जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख