जानिए आपकी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद हैं एंटीऑक्सीडेंट युक्त सीरम

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर सीरम स्किनकेयर रूटीन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। इनका चयन करने से पहले इन जरूरी बातों का ख्याल रखें।
चमकदार त्वचा के लिए अपने स्किन केयर रूटीन को सिंपल रखें। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 19 January 2022, 11:00 am IST
ऐप खोलें

मौखिक रूप से खाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट दशकों से स्वास्थ्य में सुधार का एक विश्वसनीय तरीका है। हालांकि, स्वस्थ और मजबूत त्वचा की गारंटी देने के सबसे निश्चित तरीकों में से एक ट्रॉपिकल एंटीऑक्सीडेंट है। यदि आप त्वचा की देखभाल से एंटी-एजिंग लाभ प्राप्त करने और व्यापक सूर्य क्षति का मुकाबला करने की कोशिश कर रहे हैं तो वे सबसे शक्तिशाली उपाय हैं।

ऐसे हजारों पदार्थ हैं जिनमें बहुत कम से लेकर व्यापक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। हालांकि, स्किनकेयर में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले विटामिन सी, विटामिन ई, फेरुलिक एसिड, ग्रीन टी से प्राप्त पॉलीफेनोल्स, रेस्वेराट्रोल, रेटिनॉल और नियासिनमाइड, कई अन्य मौजूद हैं। प्रत्येक एंटीऑक्सीडेंट अपने लाभ और चुनौतियों के उचित हिस्से के साथ आता है। आपकी स्किनकेयर के हर चरण में शायद कुछ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। लेकिन इसके प्रभाव की ताकत भिन्न होती है।

सीरम आपके स्किन को हाईड्रेटेड रखता है। चित्र:शटरस्टॉक

सीधी धूप के अत्यधिक और लंबे समय तक संपर्क में रहने से आपकी त्वचा पर सूरज की क्षति का प्रभाव शुरू हो जाता है। यही कारण है कि एक स्किनकेयर रूटीन में एंटीऑक्सीडेंट एक आवश्यकता है।

प्रदूषण और सूरज की क्षति आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करती है?

फॉक्सटेल के उत्पाद, अनुसंधान और विकास प्रमुख डॉ रमेश सुरियानारायणन ने हेल्थशॉट्स से त्वचा पर सूरज की क्षति और प्रदूषण के दुष्प्रभावों के बारे में बात की और बताया कि कैसे एंटीऑक्सीडेंट इसे प्रभावित कर सकते हैं।

डॉ सुरियानारायणन कहते हैं, “मुक्त कण अस्थिर परमाणुओं का एक रूप है जो सूर्य की यूवी किरणों और अन्य पर्यावरण प्रदूषकों से प्रेरित होते हैं। यूवी किरणें और प्रदूषक मुक्त कणों और उनके परिणामस्वरूप ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने के लिए त्वचा के लिपिड को नुकसान पहुंचाते हैं। यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वे इलेक्ट्रॉनों पर परिमार्जन करते हैं, जिसके नुकसान से आपके शरीर में डीएनए स्ट्रैंड में परिवर्तन होता है।”

वे आगे कहते हैं, “जब उन्हें हमारी त्वचा पर कहर बरपाने ​​के लिए छोड़ दिया जाता है, तो वे समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण, झुर्रियां, महीन रेखाएं, सूजन में वृद्धि और कुछ मामलों में त्वचा कैंसर भी पैदा कर सकते हैं। यूवी किरणें सनबर्न और समय से पहले बुढ़ापा पैदा करने में प्राथमिक एजेंट हैं। वे डीएनए को भी बदल देते हैं जिससे कई उत्परिवर्तन होते हैं जिससे कैंसर और हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी बीमारियां हो सकती हैं।”

हालांकि, एंटीऑक्सीडेंट का बाहरी अनुप्रयोग आपकी त्वचा को यूवी किरणों और प्रदूषण से होने वाले मुक्त कणों और पर्यावरणीय क्षति से बचाने का काम करता है।

ये सीरम पोषक तत्वों से भरपूर है। चित्र- शटरस्टॉक

आपकी त्वचा के लिए कौन सा एंटीऑक्सीडेंट सही है?

एंटीऑक्सीडेंट न केवल त्वचा के स्वास्थ्य को भीतर से बेहतर बनाने के लिए मुक्त कणों को बेअसर करते हैं, बल्कि उनके कई त्वचा लाभ भी होते हैं। मुक्त कणों से त्वचा की लोच और दृढ़ता का नुकसान होता है।

ये त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को तेज करने और सूजन को शांत करने में भी मदद करते हैं। हालांकि, सभी एंटीऑक्सिडेंट कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद नहीं करते हैं।

रेटिनॉल, ग्रीन टी से पॉलीफेनोल्स, नद्यपान निकालने, आदि कोलेजन की अवधि को बढ़ाने में मदद करते हैं और कोलेजन को नष्ट करने वाले एंजाइमों को अवरुद्ध करते हैं।

विटामिन सी शरीर में कोलेजन के बायोसिंथेसिस को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। .

सभी चिकित्सीय लाभों को छोड़कर, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट आपके स्किनकेयर उत्पादों में पाए जाने वाले आवश्यक तत्व हैं। यह हाइपरपिग्मेंटेशन, मुंहासों के निशान को कम करने और त्वचा को समग्र रूप से चमकदार बनाने की उनकी क्षमता के कारण है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सिडेंट अपने प्रतिष्ठित एंटी-एजिंग लाभों के लिए जाने जाते हैं।

यह सीरम आपकी त्वचा को स्वस्थ रखती है। चित्र : शटरस्टॉक

अब जानिए विटामिन सी सीरम आपकी त्वचा के लिए क्या करता है?

विटामिन सी, तकनीकी रूप से एस्कॉर्बिक या एल-एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में जाना जाता है, जब सीरम के रूप में इसका उपयोग किया जाता है, तो यह अपने चमत्कारी लाभों के लिए जाना जाता है। 5 प्रतिशत पर, यह फोटो डैमेज को कम करने का काम करता है और इसलिए उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है। उच्च प्रतिशत पर, विटामिन सी सीरम हाइपरपिग्मेंटेशन, मुंहासों के निशान और दोषों को कम करने का अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं।

विटामिन सी सीरम चुनते समय क्या देखना जरूरी है?

यह उच्चतम प्रभावकारिता प्राप्त करने के लिए, यह सबसे अधिक फायदेमंद होता है। जब एक फॉर्मूलेशन इसे समर्थन देने के लिए एक और एंटीऑक्सीडेंट जोड़ता है। विटामिन ई सबसे अच्छे एडिटिव्स में से एक है और एक फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट है जो यह सुनिश्चित करता है कि विटामिन सी फॉर्मूला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव प्रदान करता है। विटामिन सी पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है, जबकि विटामिन ई तेल में घुलनशील है। दोनो एक साथ सिनर्जिस्टिक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव प्रदान करने के लिए काम करते हैं जो बेहतर त्वचा लाभ प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें: फटी एड़ियों से लेकर डैंड्रफ तक, कई समस्याओं का वन स्टॉप सॉल्यूशन है गुलाब जल

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story