आपके बालों को लंबा और घना बना सकते हैं हलीम के बीज, यहां हैं इनके और भी 10 फायदे

पिछले कुछ सालों में विभिन्न प्रकार के बीज अपने स्वास्थ्य लाभ को लेकर काफी ज्यादा लोकप्रियता बटोर रहे हैं। तो चलिए आज जानते हैं ऐसे ही एक बीच हमली के बारे में, यह आपके हेयर ग्रोथ से लेकर संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है।
आपके बालों को लंबा और घना बना सकते हैं हलीम के बीज. चित्र शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 31 July 2022, 15:30 pm IST
ऐप खोलें

जब बात डेली डाइट में हेल्दी सुपरफूड्स को शामिल करने की आती है तो आपके पास कई ऑप्शन्स उपलब्ध होते हैं, जैसे कि नट्स, फल, मसाले और बीज। वहीं आजकल पोषक तत्वों से भरपूर चिया, कद्दू और अलसी के छोटे बीज काफी ज्यादा लोकप्रियता बटोर रहे हैं। इसके साथ आज जानेंगे ऐसे ही एक अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हलीम के बीज (Aliv seeds benefits) के बारे में।

पोषक तत्वों से भरपूर हलीम के बीच आपके बालों के झड़ने की समस्या में कारगर हो सकते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद गुण स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से भी राहत दिलाते हैं। हलीम के छोटे बीच मिनरल्स, विटामिन ए, विटामिन ई, फॉलिक एसिड, प्रोटीन, आयरन, फोलेट, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होता है।

इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी विभिन्न प्रकार की बीमारियों जैसे हार्ट डिजीज और कैंसर की संभावना को कम कर देता है।

हेल्थ शॉट्स ने मणिपाल हॉस्पिटल हेब्बल में न्यूट्रिशन एंड डायबिटिक्स डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ शर्ली गणेश, और मणिपाल हॉस्पिटल हेब्बल की न्यूट्रिशन एंड डायबिटिक्स श्रुति जी से इस बारे में बातचीत की। उन्होंने हलीम के बीज से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें और हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताया। तो चलिए जानते हैं किस तरह हलीम के छोटे बीज सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

हलीम के बीज आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

डॉ श्रुति कहती है कि “अलिव सीड्स, जिन्हें गार्डन क्रेस सीड्स के रूप में भी जाना जाता है, सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं। इन बीजों को भूनकर या अंकुरित बीजों के रूप में डेली डाइट में शामिल किया जा सकता हैं। वहीं इन्हें दूध, लड्डू, सूप और सलाद में भी डाला जाता है।”

यहां जानें हेयर ग्रोथ में किस तरह फायदेमंद हो सकते हैं हलीम के बीज

डॉ गणेश कहते हैं कि “हलीम के छोटे बीज कैल्शियम, आयरन, डाइटरी फाइबर और विटामिन्स जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत होता हैं। यह सभी पोषक तत्व हेयर ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी हैं। तो यह बिल्कुल भी आश्चर्यजनक नहीं है कि अलिव सीड्स बालों की हेल्दी ग्रोथ और उनकी मजबूती को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

यहां जानें हलीम के बीज से होने वाले 10 स्वास्थ्य लाभ के बारे में

1. फ्रैक्चर को हील करें – फ्रैक्चर को अंदरूनी रूप से ठीक करने के लिए हलीम के बीज को गर्म पानी और गर्म दूध के साथ मिलाकर पिएं।

2. लिवर हेल्थ को मेंटेन रखें – हलीम के बीज आपके लीवर को हार्मफुल टॉक्सिन से प्रोटेक्ट करते हैं। वहीं नियमित रूप से हलीम का सेवन लिवर डैमेज से बचाव का काम करने के साथ मेटाबॉलिज्म हेल्थ को बनाए रखता है।

यह पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है। चित्र ; शटरस्टॉक

3. कॉन्स्टिपेशन की समस्या में कारगर – हलीम के बीज में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को संतुलित रखते हैं। यह कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्याओं से निजात पाने में भी मदद करता हैं। वहीं इसका लेक्सेटिव इफेक्ट भी काफी अच्छा होता है।

4. मेमोरी बूस्टर की तरह काम करें – नियमित रूप से हलीम के बीज का लगभग 10 ग्राम सेवक आपके स्वास्थ्य को पूरी तरह बनाए रखने में मदद कर सकता है।

5. आयरन और हिमोग्लोबिन लेवल को बूस्ट करें – हलीम के बीच में पर्याप्त मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड मौजूद होते हैं। जो कि एनीमिया जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं।

6. ब्रेस्टफीडिंग करवा रही महिलाओं के लिए फायदेमंद – यह गैलेक्टागॉग के सबसे सामान्य प्रकारों में से एक हैं। यह ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन को बनाए रखता है और ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

7. न्यूट्रीशनल स्टेटस को इंप्रूव करें – हलीम में मौजूद पोषक तत्व जैसे कि प्रोटीन, फैट, एंटीऑक्सीडेंट विटामिन, और मिनरल्स शरीर के लिए जरूरी आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं। यह टीनएजर से लेकर यंगस्टर तक के न्यूट्रीशनल स्टेटस को इंप्रूव करने में मदद करता है।

हेल्दी हार्ट के लिए अपने रुटीन में शामिल करें हलीम के बीज। चित्र शटरस्टॉक।

8. हृदय से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद – हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया, डिस्लिपिडेमिया और अन्य हृदय संबंधित रोग दुनिया भर में प्रचलित कुछ सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। हृदय रोगियों के लिए हलीम के बीजों का नियमित सेवन लाभकारी होता है।

9. डायबिटीज की समस्याओं में कारगर – नियमित रूप से अलाइव सीड्स का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है और ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है।

10. ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को कम करें – हलीम के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोस्टेरॉल का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए सेल्स को फ्री रेडिकल डैमेज से प्रोटेक्ट करता है।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस करना है और कुपोषण से भी बचना है, तो आहार से जुड़े इन 5 मिथ्स से बचना है जरूरी 

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story