स्किन के लिए मेकअप से पहले पोषण पर दें ध्यान, शहनाज़ हुसैन बता रहीं हैं कुछ स्किन फ्रेंडली फूड्स

मेकअप त्वचा के उन संकेतों को छुपाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो आहार में लापरवाही के कारण आपके चेहरे पर नजर आने लगे हैं। इसलिए मेकअप से पहले जरूरी है कि आप अपने पोषण और स्वस्थ जीवनशैली पर ध्यान दें।
Skin care kyu hai jaruri
हेल्दी डाइट के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी स्किन को हेल्दी और रिंकल फ्री बनाने में मदद करते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
Shahnaz Husain Updated: 20 Oct 2023, 10:04 am IST
  • 132

पोषण संबंधी तथ्यों के सामने आने से साबित हो गया है कि बेहतर आंतरिक स्वास्थ्य और बाहरी सुंदरता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। स्वस्थ, संतुलित आहार शरीर को आवश्यक पोषक तत्व देता है। जिससे आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है और सौंदर्य में इजाफा होता है। मुलायम त्वचा, चमकदार बाल, चमकदार आंखें, परफेक्ट फिगर और जीवन शक्ति हमारे आहार पर भी निर्भर करते हैं। बाकी सबसे पहले स्किन (food for glowing skin) की बात करते हैं।

समझिए क्या है स्किन और पोषण का कनेक्शन 

सेल बनाने सहित सामान्य कार्यों के लिए स्किन को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। स्वस्थ स्किन और यौवन इसी पर निर्भर करता है। ब्लड सर्कुलेशन का बेहतर रहना भी जरूरी है। इसके पर्याप्त प्रमाण हैं कि विटामिन और खनिजों की कमी से स्किन पर झुर्रियां जल्दी दिखाई देती हैं।

विटामिन सी, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और स्किन को जवां बनाता है। यह स्वस्थ कोलेजन, स्किन के सहायक ऊतक को बनाए रखता है। नई स्किन सेल्स के निर्माण में विटामिन बी महत्वपूर्ण है। इसी तरह, विटामिन ए और ई स्किन की बनावट, कोमलता और मुलायम बनाए रखने के लिए जरूरी हैं।

junk foods apki sehat hi nahi skin ko bhi nuksan pahuchate hain
जंक फूड आपकी सेहत ही नहीं, स्किन को भी नुकसान पहुंचाते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

ऑयली स्किन के लिए कैसी हो डाइट 

कब्ज और कचरे के अनुचित उन्मूलन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे हो सकते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है, जिसके कारण ब्लैकहेड्स, धब्बे और पिंपल्स से हो सकते हैं। तो आपको अपने आहार में पर्याप्त फाइबर लेना जरूरी है। चीनी, स्टार्च और तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें और कच्चे खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएं। जैसे ताजे फल, कच्चे सलाद और स्प्राउट्स। साबुत अनाज लें और पर्याप्त पानी व ताजे फलों का रस पिएं। सिस्टम को साफ करने के लिए सुबह सबसे पहले एक नींबू का रस लें।

जंक औरे प्रोसेस्ड फूड हैं त्वचा के दुश्मन 

जानकारी होने के बाद भी हम रिफाइंड प्रोसेस्ड फूड खाते हैं, जिनमें अधिक मात्रा में स्टार्च और चीनी होता हैं और पोषण कम होता है। रोग, अधिक वजन, कम जीवन शक्ति, समय से पहले बुढ़ापा के साथ ही स्किन और बालों की कई समस्याएं संतुलित आहार न लेने से हो जाती हैं। जिससे स्किन बेजान भी होने लगती है।

इसलिए अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। वसा, चीनी और लाल मांस का सेवन कम करें। साबुत अनाज का सेवन बढ़ाएं, रिफाइंड अनाज और मैदा न खाएं। फलों से आपको आवश्यक नेचुरल चीनी मिल जाती है। शहद को स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल करें। जहां तक संभव हो, अपने दैनिक आहार में ताजे फल और सब्जियां, छिलकों के साथ कच्चा खाएं।

डेयरी प्रोडक्ट हैं असरदार 

दही भी लाजवाब ब्यूटी फूड है, वहीं स्किम्ड मिल्क और पनीर भी लिया जा सकता है। सब्जियों को हल्का पकाएं। पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां पर्याप्त मात्रा में लें। फलों और सब्जियों का ताजा रस लें। इससे न केवल पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है, बल्कि बहुत आसानी से पाचित हो जाते हैं। वे सिस्टम को साफ और शुद्ध करने में भी मदद करते हैं और जहरीले अवशेषों के संचय को रोकते हैं।

dairy products ke fayade
डेयरी प्रोडक्ट आपकी त्वचा में निखार ला सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

फलों और सब्जियों के रस को पानी के साथ ताजा निकालें। ताजे फल और सब्जियों, प्रोसेस्ड अनाज, अंकुरित अनाज, नट, बीज और दही से भरपूर आहार सर्दियों में बेहतर दिखने और महसूस करने में मदद करता है।

मेकअप नहीं, पोषण पर दें ध्यान 

खराब सेहत से जुड़ी सौंदर्य संबंधी समस्याओं को मेकअप से छुपाया नहीं जा सकता। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना समय, पैसा और कौशल लगाते हैं, थकान, आंखों के नीचे काले घेरे, धब्बेदार स्किन, बेजान रंग और बाल हो जाते हैं।

हम सभी सुंदर हैं और इसमें हमारे जीनों का महत्वपूर्ण योगदान है। लेकिन खराब स्वास्थ्य इसे प्रभावित कर सकता है। दूसरी ओर, अगर आप आनुवंशिक रूप से बहुत सुंदर नहीं हैं, तब भी अच्छा स्वास्थ्य और जीवन शक्ति आपको आकर्षक बना सकते हैं। आप न केवल अच्छे दिखेंगे, बल्कि अच्छा महसूस करेंगे और वास्तव में यही सुंदरता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें – एजिंग के संकेतों को दूर रखेगी बादाम से बनी ये स्पेशल नाइट क्रीम, जानिए कैसे बनानी है

  • 132
लेखक के बारे में

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India. ...और पढ़ें

अगला लेख