और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

चेहरे पर निखार लाने के साथ अंडर आर्म्स का कालापन भी दूर कर सकता है बेसन, शहनाज़ हुसैन बता रहीं हैं कैसे

Published on:23 September 2021, 19:30pm IST
बेसन किचन में पाई जाने वाली एक ऐसी सामग्री है जो खासकर भारत में हर घर में उपलब्ध है। स्वास्थ्य और पोषण में फायदा करने के अलावा, यह ब्यूटी के लिए भी उपयोगी है। बेसन विटामिन और जिंक से भरपूर होता है, जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है।
Shahnaz Husain
  • 185 Likes
glowing skin ke liye iss tarah karen besan ka istemal
बरसों से बेसन को उबटन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। चित्र: शटरस्टॉक

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन हमेशा से ही सौंदर्य लाभ के लिए प्राकृतिक सामग्रियों की पैरवी करती रहीं हैं। फिर चाहें वे मुहांसे हों, मुरझायी त्वचा या फिर वैक्सिंग के बाद अंडर आर्म्स और बाजुओं पर दिखने वाला कालापन। इसके लिए इस बार वे बेसन के इस्तेमाल की सलाह दे रहीं हैं। सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन बेसन को जादुई सामग्री मानती हैं और बता रहीं हैं हर जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करने का अलग-अलग तरीका।

क्यों खास है बेसन 

त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए बेसन का उपयोग पुराने समय से ही ब्यूटी केयर में किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल “उबटन” बनाने में किया जाता है जो एक बॉडी स्क्रब है।

ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए उबटन का इस्तेमाल आज भी दुल्हनों के लिए किया जाता है। उबटन में बेसन, चावल का आटा, पिसे हुए बादाम, दही और हल्दी मिलाई जाती है। सबसे पहले तिल के तेल से शरीर की मालिश की जाती है।

यहां हैं त्वचा के लिए बेसन के फायदे 

1 त्वचा की डीप क्लींजिंग करता है बेसन

फिर “उबटन” लगाया जाता है और आधे घंटे बाद धो दिया जाता है। यह गहराई से त्वचा की सफाई करता है, मृत कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा को चिकना और चमकदार बनाता है। यह फाइबर से भरपूर है और सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है, जिससे त्वचा साफ हो जाती है और समस्याओं से सुरक्षित रहती है।

2 कम करता है मुंहासे और उसके निशान

बेसन आयरन का भी एक अच्छा स्रोत है और एनीमिया को रोकता है। यह मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है और एनर्जी देता है। बेसन त्वचा से तेल की मात्रा को कम करता है, जिससे मुंहासे नहीं होते। यह दाग-धब्बों, मुंहासों के निशान को भी कम कर सकता है।

besan apki skin ke liye bahut faydemand hai
बेसन आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

अलग-अलग समस्याओं के लिए इस तरह करें बेसन का इस्तेमाल 

1 ग्लोइंग स्किन के लिए इस तरह करें बेसन का इस्तेमाल

बेसन को त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए फेस पैक के रूप में भी लगाया जा सकता है।
एक्ने स्कार्स हटाने के लिए बेसन का इस्तेमाल

मुंहासों के निशान और धब्बों के लिए बेसन को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। एक चुटकी हल्दी डालें। होठों और आंखों के आसपास के क्षेत्र से बचते हुए चेहरे पर लगाएं । 20 से 30 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें।

2 ऑयल फ्री स्किन के लिए बेसन का इस्तेमाल

त्वचा से ऑयल को भी कम करने के लिए बेसन को दूध या दही के साथ मिलाकर फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद धो लें।

3 टैनिंग हटाने के लिए बेसन का इस्तेमाल

टैन हटाने, त्वचा को साफ करने और कसाव के लिए बेसन को फेस पैक में भी मिलाया जा सकता है। बेसन में दही, नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाकर एक मुलायम पेस्ट बना लें। इसी तरह चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

पिसे हुए बादाम को बेसन, दूध और नींबू के रस में मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद धो लें। यह टैन हटाने और त्वचा के रंग को साफ करने में भी मदद करता है।

4 बांहों और गर्दन का कालापन दूर करने के लिए

रोजाना तिल का तेल लगाएं और त्वचा पर मालिश करें। बेसन, दही, नींबू का रस और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर हफ्ते में कम से कम तीन बार लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। फिर तिल का तेल लगाएं और त्वचा पर मालिश करें।

besan underarms ka kalapan bhi door kar sakta hai
बेसन अंडरऑर्म्स का कालापन भी दूर कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

5 अंडर आर्म्स का कालापन दूर करने के लिए

बालों को हटाने वाली क्रीम का उपयोग करने के बाद त्वचा काली पड़ जाती है। त्वचा को साफ करने के लिए इस पैक को बाहों के नीचे भी लगाया जा सकता है।

मुलायम और गोरी त्वचा के लिए, सूखे और पिसे हुए संतरे के छिलके और दूध की मलाई के साथ बेसन मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट के बाद, त्वचा पर गोलाकार तरीके से धीरे से रगड़ें। पानी से धो लें।

दरअसल, घर में आपके किचन शेल्फ पर ऐसे कई ब्यूटी इंग्रेडिएंट्स आसानी से मिल जाते हैं।

यह भी पढ़ें – Vitamin B12 : आपके स्वास्थ्य ही नहीं, स्किन को भी नुकसान पहुंचाती है इस जरूरी विटामिन की कमी

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.