वैलनेस
स्टोर

एक विशेषज्ञ से जानिए कि क्यों कोई भी उपाय आपके बालों का झड़ना नहीं रोक पा रहा

Updated on: 19 June 2021, 17:34pm IST
अब समय आ गया है कि आप बालों के पतले होने के मूल कारण तक पहुंचें, क्योंकि आपकी आदतें आपके बालों को बना या बिगाड़ सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 93 Likes
बारिश के मौसम में आपके बाल ज्यादा झड़ सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आप जानती हैं कि हर रोज आपके लगभग 100 बाल झड़ते हैं? जी हां पर ये पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन अगर ये संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जाती है, तो आपको समय से पहले गंजेपन का सामना करना पड़ सकता है। अगर कोई हेयर ऑयल या मास्क आपके बालों के झड़ने की समस्या को हल नहीं कर पा रहा है, तो आपको इसके मूल कारणों को जानना चाहिए। हम बता रहे हैं वे आठ कॉमन गलतियां जो आपके बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं।

अगर आप अभी भी सोच रही हैं कि आपके बालों में क्या खराबी है, तो अपनी आदतों पर नज़र रखना आज से ही शुरू कर दें। आप जानती हैं क्यों? क्‍योंकि आपकी आदतें तय करती हैं कि आपके बाल फैब होने वाले हैं या रूखे।

जानिए अपने बालों के झड़ने का कारण

  • बालों के पतले होने के कई कारण होते हैं। ये जीवनशैली की आदतों, आनुवंशिकी, या दोनों के कारण हो सकता है।
  • विटामिन डी की कमी बालों के रोम को उत्तेजित कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप बाल पतले हो जाते हैं। अधिक तनाव लेने से कोर्टिसोल जैसे हार्मोन रिलीज हो सकते हैं। तनाव हार्मोन की एक बड़ी मात्रा नए बालों के विकास को रोक सकती हैं, जिससे बालों का झड़ना और बाल पतला होना हो सकता है।
  • महिलाओं में बालों का पतला होना हार्मोन असंतुलन का परिणाम हो सकता है, जो पीसीओएस में आम है। ये एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण महिलाओं में पुरुष हार्मोन, टेस्टोस्टेरोन का अधिशेष होता है। टेस्टोस्टेरोन डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) में परिवर्तित हो जाता है। जो बालों के रोम को सिकोड़ देता है और बालों को पतला और रूखा बना देता है जिससे बालों के गिरने का खतरा अधिक रहता है।
  • प्रोटीन को बालों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक माना जाता है। पोषक तत्व की कमी के कारण विशेष रूप से प्रोटीन ना मिलने के कारण बाल झड़ते और पतले होते हैं।
  • कुछ महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान या बाद में बालों के झड़ने और बालों के पतले होने की समस्या होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रसव के बाद शरीर के एस्ट्रोजन का स्तर काफी कम हो जाता है, जिससे बाल निर्माण की प्रक्रिया कम हो जाती है।
  • कभी-कभी, बालों में अत्यधिक स्प्रे, अस्थायी रंग और जैल का उपयोग करने से भी आपके बालों झड़ सकते हैं। जिसके परिणामस्वरूप अपके बाल पतले हो सकते हैं।
  • बालों के पतले होने के संकेत जिनसे आपको सावधान रहने की जरूरत है। पुरुषों और महिलाओं में बालों के झड़ने और बालों के झड़ने की स्थिति के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। यह सब तब शुरू होता है जब आप अपने हेयरब्रश पर या शॉवर ड्रेन में बहुत सारे बाल देखते हैं।

 

आपके बालों को विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।चित्र : शटरस्टॉक

बालों के पतले होने का कारण:

  • बालों का अचानक झड़ना,
  • बालों का अत्यधिक झड़ना,
  • बालों का पतला होना,
  • बालों की वॉल्यूम में कमी,
  • स्नान करने, ब्रश करने या कंघी करने के दौरान बालों का झड़ना आदि।

यदि आप इन सभी समस्याओं का सामना कर रही हैं तो इसे ध्यान से पढ़ें।

त्वचा विशेषज्ञ डॉ अजय राणा ने बालों के पतले होने की वजह हमारे साथ शेयर की है।

1. बहुत ज्यादा धूप में निकलना

जब हम बाहर जाते हैं, तो सूरज की यूवी किरणें बालों की लोच और मजबूती को प्रभावित करने लगती हैं। लंबे समय तक गर्मी और धूप के संपर्क में रहने से बाल और स्कैल्प सूख सकती है, जिससे बालों के फाइबर को नुकसान हो सकता है। परिणामस्वरूप बाल रूखे हो सकते हैं और वो धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं।

2. बालों को गर्म पानी से धोना

बालों को गर्म पानी से धोने से क्यूटिकल्स खुले रह सकते हैं। क्यूटिकल्स को बंद करने और बालों को नुकसान और टूटने से बचाने के लिए अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।

गर्म पानी से बाल धोना एक बुरा फैसला है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. अपने बालों को बार-बार न धोना

अक्सर अपने बालों को न धोने से सिर की त्वचा पर गंदगी और तेल जमा हो सकता है, जो बालों के रोम को बंद कर सकता है, जिससे बालों का बढ़ना मुश्किल हो जाता है।

4. बहुत अधिक हेयर स्टाइलिंग टूल का उपयोग करना

बालों के प्रोडक्ट और स्टाइलिंग उपकरण के कारण बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं, क्योंकि इन उपकरणों में उच्च तापमान होता है, जो बालों और उसकी सुरक्षात्मक झिल्ली से तेल और प्रोटीन को दूर कर सकते हैं। ये नमी को कम कर सकता है और बालों के पतले होने का कारण बन सकता है।

5. गीले बालों को गलत तरीके से संभालना

बाल अधिक नाजुक होते हैं और गीले होने पर टूटने की संभावना अधिक होती है। शॉवर में अपने स्कैल्प को ब्रश करना या कंघी करना और तौलिया से बालों को झाड़ना बालों को पतला कर सकता है।

6. अपना सिर खुजलाना

स्कैल्प पर खुजली फंगल संक्रमण, एलर्जी या सूजन के कारण भी हो सकती है, जो आपके बालों के लिए बहुत हानिकारक है। स्कैल्प को खुजाने से हेयर फॉलिकल्स को नुकसान हो सकता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

स्कैल्प की सफ़ाई अच्छे से करें। चित्र- शटरस्टॉक

7. टाइट हेयर बैंड पहनना

टाइट हेयर बैंड पहनने से जड़ों के पास बालों के रोम पर लगातार तनाव होता है। जिससे समय से पहले बाल कूप से बाहर आ जाते हैं, जिस कारण आपके बाल पतले हो जाते हैं और झुलसने लगते हैं।

8. अपर्याप्त भोजन

जब हम पर्याप्त कैलोरी नहीं लेते हैं, तो हमारा शरीर बालों और स्कैल्प को ऊर्जा नहीं देता, बल्कि ये आपके हृदय और मस्तिष्क को आवश्यक कार्यों को करने के लिए पुनर्निर्देशित करता है। जिससे स्कैल्प पर नए बाल नहीं उगते और बाल पतले हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ेंनीम के तेल में मिलाएं ये 4 घरेलू सामग्री और डैंड्रफ से पाएं पूरी आजादी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।