पहले सीरम लगाएं या मॉइस्चराइज़र? जानिए क्या है आपकी त्वचा के लिए परफेक्ट स्किन केयर रुटीन

Published on: 21 February 2022, 16:00 pm IST

स्किनकेयर जरूरी है। हालांकि, अपने स्किनकेयर उत्पादों को सही क्रम में कैसे इस्तेमाल करना है, इसे इग्नोर करना, आपके स्किन केयर रुटीन को बर्बाद कर सकता है।

skincare ka sahi tareka
स्किनकेयर के लिए सही लेयरिंग रूटीन का पालन करना महत्वपूर्ण है! चित्र : शटरस्टॉक

हम यह सब जानते हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए स्किन केयर रूटीन का सही तरीके से पालन करना कितना जरूरी है। लेकिन क्या रात में आपको अक्सर एक सवाल याद आता है कि पहले मॉइश्चराइजर लगाया जाए या सीरम? स्किनकेयर के प्रत्येक उत्पाद को उसके सही क्रम में रखना उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि सही समय पर सही भोजन करना।  पर, चिंता न करें, क्योंकि हम यहां स्किनकेयर उत्पादों को लेयर करने के सही तरीके को डिकोड करने के लिए हैं।

थंब रूल यह है कि सबसे हल्के उत्पाद को पहले और सबसे भारी उत्पाद को अंत में त्वचा पर लगाएं। अपने स्किनकेयर रूटीन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको अपने प्रोडक्ट्स को लेयर करने के सही क्रम का पालन करने की आवश्यकता है।

एक प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ, डॉ निवेदिता दादू ने हेल्थशॉट्स से बात की और बताया कि आपको उत्पादों को लगाने के लिए सही क्रम के साथ-साथ स्किनकेयर रूटीन का पालन करने की आवश्यकता क्यों है।

Skincare ke liye zaroori hai  sahi layering स्किन केयर के लिए ज़रूरी है प्रोडक्ट्स की सही लेयर। चित्र : शटरस्टॉक

 जानिए कि आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाने के लिए स्किनकेयर प्रोडक्ट को कैसे लगाना है सबसे सही 

  1. क्लींजर

मेकअप अवशेष, अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को हटाना सबसे पहले आता है। किसी भी अन्य उत्पाद को लगाने से पहले अपनी त्वचा को साफ करें। अपने स्किनकेयर उत्पादों को लगाने से पहले, हमेशा मेकअप हटा दें और अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार अपने चेहरे को क्लीन्ज़र से साफ करें। साफ त्वचा जो पूरी तरह से तेल और जमी हुई मैल से मुक्त हो, सामग्री को ठीक से अवशोषित करने के लिए आवश्यक है।

  1. टोनर

इसके बाद टोनिंग आती है। अपनी त्वचा को रोमछिद्र मुक्त बनाने में मदद करने के लिए एक गैर-एल्कोहलिक और हल्के टोनर का उपयोग करें। टोनर अनिवार्य रूप से केवल बाद में बेहतर अवशोषित होने के लिए प्रोडक्ट की मदद करते हैं। 

डॉ दादू कहती हैं “अच्छे’ टोनर में शुष्क त्वचा को शांत करने के लिए सूदिंग या मॉइस्चराइजिंग अवयव शामिल होते हैं। मुंहासे और चेहरे को ठीक करने के लिए रासायनिक एक्सफोलिएंट (exfoliants) शामिल हैं। एक टोनर का उपयोग करें जिसमें बीएचए (बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड, जैसे सैलिसिलिक एसिड) या एएचए (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, जैसे ग्लाइकोलिक एसिड या लैक्टिक एसिड) हो, जो दोनों छिद्रों को बंद करने, ब्रेकआउट को सीमित करने और समय के साथ ब्लैकहेड्स को हटाने का काम करते हैं। 

  1. सीरम

Glowing skin ke liye antioxidant yukt serumचमकदार त्वचा के लिए इस्तेमाल करें एंटीऑक्सीडेंट युक्त सीरम। चित्र: शटरस्टॉक

सीरम हमारे स्किनकेयर रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, क्योंकि वे बेहद केंद्रित पोषक तत्वों, हाइड्रेटर्स और एंटीऑक्सिडेंट्स के शॉट्स हैं जो हमारी त्वचा में रिसते हैं। वे हमारी त्वचा के लिए एक परम पोषक तत्वों से भरपूर प्यास बुझाने वाले हैं। दादू सीरम को पोषक तत्वों, हाइड्रेटर्स और एंटीऑक्सिडेंट की केंद्रित खुराक के रूप में परिभाषित करती हैं ।

  1. आई क्रीम

एक हाइड्रेटिंग आई क्रीम का विकल्प चुनें जो आपकी आंखों के आसपास की शुष्क त्वचा के जोखिम को खत्म करने में मदद कर सकती है। जिसके परिणामस्वरूप अंततः क्रो फीट और झुर्रियां होती हैं। रोलरबॉल एप्लीकेटर के साथ कैफीन युक्त फॉर्मूला उन लोगों के लिए अच्छा काम करता है, जिन्हें वॉटर रिटेंशन की समस्या है और आई बैग्स के नीचे। 

वे बताती हैं  “आई क्रीम चेहरे के मॉइस्चराइज़र की तुलना में हल्की और पतली होती हैं, क्रीम और तेल लगाने से पहले उनका उपयोग करें। चूंकि आपकी आंखों के नीचे का क्षेत्र सबसे नाजुक क्षेत्र है। इसलिए आंखों के नीचे की क्रीम को धीरे से लगाना सुनिश्चित करें।

  1. स्पॉट ट्रीटमेंट

स्पॉट ट्रीटमेंट ज़िट क्लियरिंग सॉल्यूशंस से लेकर डार्क स्पॉट करेक्टर तक भिन्न होता है। लेकिन चूंकि वे केवल समस्या क्षेत्रों को लक्षित करते हैं। इसलिए इन्हें किसी भी अन्य भारी उत्पादों से पहले लगाना जाना जरूरी है। 

  1. मॉइस्चराइजर

आप चाहे जो भी उत्पाद इस्तेमाल करें या छोड़ें, कोई भी स्किनकेयर रूटीन बिना मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल के पूरा नहीं होता। यह न केवल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, बल्कि आपको बेहतर परिणाम दिखाने के लिए इसके नीचे के सभी उत्पादों को पैक करने में भी मदद करता है। यह कदम आपको एक चमकदार त्वचा देने में मददगार है। 

डॉ दादू के अनुसार “मॉइस्चराइज़र स्किनकेयर रूटीन के लिए एक आवश्यक कदम है। चाहे आपकी त्वचा वास्तव में तैलीय हो,यह केवल एक चीज है जो त्वचा की बाधा को बनाए रखती है।”

  1. रेटिनोल

रेटिनोइड्स विटामिन ए डेरिवेटिव होते हैं, जिन्हें एंटी-एजिंग उत्पादों के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे त्वचा की सभी प्रमुख समस्याओं जैसे कि महीन रेखाओं और झुर्रियों, हाइपरपिग्मेंटेशन, ब्लैकहेड्स और डार्क स्पॉट्स, सूजन, रोमछिद्रों के आकार और दोषों की उपस्थिति को भी पूरा करते हैं।  त्वचा पर एक पैसे के आकार की मात्रा को दबाने से एंटी-एजिंग चमत्कार हो सकते हैं।

दादू पुष्टि करती हैं, “रेटिनॉल सेल टर्नओवर को तेज करने के लिए आपकी त्वचा में समा जाता है, जिससे शरीर समय के साथ तरोताजा, चिकनी, कम झुर्रियों वाली त्वचा को बाहर निकालता है। रेटिनोइड्स कोलेजन उत्पादन और सेलुलर एक्सफोलिएशन को ट्रिगर करते हैं और त्वचा को उज्ज्वल बनाते हैं।”

  1. फेशियल ऑयल

तेल सबसे भारी उत्पाद हैं और अन्य उत्पादों के माध्यम से रिस सकता हैं। लेकिन तेल पर हम जो कुछ भी लगाते हैं वह आसानी से अवशोषित नहीं हो सकता है। इसलिए, वे हमारे ब्यूटी रिजीम में एक अंतिम चरण के रूप में आते हैं।  

face ke liye best oil
फेस ऑयल त्वचा को काफी फायदा पहुंचा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

जोजोबा और रोज़हिप जैसे चेहरे के तेल त्वचा को शांत करने और मुंहासों के उत्पादन को कम करने के लिए जाने जाते हैं। तेलों को उन सभी अवयवों और नमी को सील करने के लिए भी जाना जाता है, जिन्हें आपने अभी-अभी अपनी त्वचा पर लगाया है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक बेसिक सीटीएम रूटीन या 10-स्टेप स्किनकेयर रूटीन करती हैं, स्किनकेयर को लेयर करने के तरीके को जानकर अपनी त्वचा की थोड़ी सी देखभाल करके इसे खुश किया जा सकता है।  जो आपके लिए नहीं है उसे छोड़ दें और स्वस्थ खाने और अच्छी नींद लेने का प्रयास करें।

यह भी पढ़े :ये हैं बालों में होने वाली कॉमन प्रोब्लम्स, जो इस मौसम में आपको कर सकती हैं परेशान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें