डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन हटा सकता है हाइड्रा फेशियल, जानिए क्या है इसका तरीका

आजकल मार्केट में कई तरह के फेशियल उपलब्ध हैं। इन्हीं में से एक है हाइड्रा फेशियल। ये क्या है और इसे कब करवाना चाहिए, आइए जानते हैं।
hydra facial
हाइड्राफेशियल ट्रीटमेंट त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त सीबम को हटाकर सफाई से शुरू होता है। चित्र अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 16 Feb 2024, 04:40 pm IST
  • 134

फेशियल आपकी स्किन को ग्लोइ, जीवंत और साफ करने के लिए जरूरी होता है। पहले लोग केवल घरेलू उत्पादों और सैलून में जाकर क्रीम से फेशियल करवाया करते थे। अब जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, मशीनें इंसानों की जगह ले रही हैं। कई तरह की स्मार्ट मशीनों ने ब्यूटी की दुनिया में भी काफी सपोर्ट किया है। मशीन से किया जाने वाला ऐसा ही एक फेशियल है हाइड्रा फेशियल। आइए जानते हैं यह कैसे किया जाता है और आपको कब इसे करवाना चाहिए।

डर्माटेक क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट कल्पना सोलंकी इस फेशियल के बारे में सब कुछ विस्तार से बता रहीं हैं।

सबसे पहले जानिए क्या है हाइड्रा फेशियल (What is hydra facial)

कल्पना सोलंकी कहती हैं, “हाइड्रा फेशियल (hydra facial) चेहरे की त्वचा का एक ट्रीटमेंट है, जिसे आप इलेक्ट्रिक डिवाइज की मदद से कर सकते हैं। ये एक खास उपकरण होता है, जिसे खासतौर से हाइड्रा फेशियल के लिए तैयार किया गया है। यह उपचार त्वचा से गंदगी को साफ करता है, छिद्रों से जमाव को हटाता है और त्वचा की सूखी और मृत परतों को हटाता है।

कैसे किया जाता है हाइड्रा फेशियल

ये उपकरण चार चरणों में फेशियल ट्रीटमेंट करता है। ये चरण हैं चेहरे की त्वचा की एक्सफोलिएशन, क्लींजिंग, एक्सट्रैक्शन और हाइड्रेशन।

फेशियल के तुरंत बाद पसीना आता है, तो आपकी त्वचा को उन उत्पादों से होने वाले लाभों को सोखने का समय नहीं मिलेगा।
फेशियल के तुरंत बाद पसीना आता है, तो आपकी त्वचा को उन उत्पादों से होने वाले लाभों को सोखने का समय नहीं मिलेगा। 

इससे चेहरे के दाग-धब्बे, हाइपरपिग्मेंटेशन और कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पााया जा सकता है। कल्पना सोलंकी कहती हैं, “ये फेशियल कराते समय आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि इसे किसी मेडिकल प्रोफेशनल से ही करवाएं। किसी भी लोकल सैलून से इस फेशियल को करवाना जोखिम भरा हो सकता है।

आपकी त्वचा पर कैसे काम करता है हाइड्रा फेशियल (How hydrafacial works)

हाइड्राफेशियल ट्रीटमेंट त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त सीबम को हटाकर सफाई से शुरू होता है। इसके बाद, रोम छिद्रों को बंद करने वाली किसी भी गंदगी और तेल को हटाने के लिए त्वचा पर सैलिसिलिक और ग्लाइकोलिक एसिड का मिश्रण लगाया जाता है।

फिर, हाइड्रापील टिप का उपयोग ब्लैकहेड्स, गंदगी, तेल और अशुद्धियों को बाहर निकालने के लिए किया जाता है। जबकि हाइड्रेटिंग, प्लम्पिंग और पौष्टिक सीरम को एक साथ त्वचा पर लगाया जाता है।

स्किन को ये 9 फायदे देता है हाइड्रा फेशियल (Benefits of hydrafacial)

1 सभी प्रकार की त्वचा पर काम करता है

हाइड्रा फेशियल सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह शुष्क और तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद है, यह संवेदनशील त्वचा या एक्ने वाली त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। लेकिन शुष्क त्वचा के हाइड्रा फेशियल के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री सूखी त्वचा के लिए समान नहीं होगी।

2 जल्दी परिणाम देता है

आप जब भी कोई ट्रीटमेंट करवाते है तो उसके तुरंत ही परिणाम चाहते है। अगर कोई किसी फंक्शन के लिए ग्लो चाहते है, तो वो उसके लिए ज्यादा देर रुक नहीं सकता है। हाइड्रा फेशियल ट्रीटमेंट के लाभकारी प्रभाव ट्रीटमेंट लेने के तुरंत बाद दिखाई देते हैं।

ट्रीटमेंट के ठीक बाद, आप अपनी त्वचा पर चमक और चिकनाई देख सकते हैं। ये तत्काल लाभकारी परिणाम कुछ लोगों में लगभग एक सप्ताह तक रहते हैं। हाइड्रैफेशियल के तत्काल परिणाम इसे विवाह और अन्य पार्टियों के लिए एक उपयोगी ट्रीटमेंट बनाते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
facial fillers
झुर्रियों से छुटकारा पाने में हाइड्रा फेशियल कर सकता हैं आपकी मदद. चित्र : शटरस्टॉक

3 एक्ने का ट्रीटमेंट करता है

हाइड्रा फेशियल की प्रक्रिया में एक्सफोलिएशन और रोमछिद्रों की सफाई होती है, इसलिए यह कुछ प्रकार के मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। हल्के मुंहासे का एक उदाहरण ब्लैकहेड्स हैं। हल्के से मध्यम मुंहासे के इलाज के लिए हाइड्राफेशियल ट्रीटमेंट का उपयोग किया गया है और यह फायदेमंद साबित हुआ है।

4 हाइपरपिगमेंटेशन और निशान को हटाता है

त्वचा में हाइपरपिगमेंटेशन मेलेनिन नामक पदार्थ के अत्यधिक उत्पादन के कारण होता है। कई कारक त्वचा में मेलेनिन के अत्यधिक उत्पादन का कारण बन सकते हैं, जैसे मुंहासे, सूरज की रोशनी के संपर्क में ज्यादा आना, उम्र बढ़ना और हार्मोनल असंतुलन। हाइड्राफेशियल स्किन से हाइपरपिगमेंटेड धब्बों को हटाने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़े- हैवी मेटल टॉक्सिंस भी बन सकते हैं सिर दर्द, थकान और ब्रेन फॉग का कारण, जानिए इन्हें कैसे बाहर करना है

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख