वैलनेस
स्टोर

गर्मियों में आपके शरीर को भीतर से ठंडक पहुंचाएंगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्स और रेसिपीज, जानिए कैसे करना है सेवन

Published on:12 March 2021, 16:00pm IST
गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन एक आम समस्या है। यही वजह है कि अपने आप को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। ऐसे में आयुर्वेद की मदद लें, हमारा भरोसा करें इससे आप स्वस्थ और तरोताजा महसूस करेंगी!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
इन गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए आयुर्वेद पर भरोसा करें। चित्र-शटरस्टॉक।

शरीर में पानी की मात्रा कम होने पर डिहाइड्रेट स्किन या खुरदरी त्वचा होती है। शरीर में पर्याप्त पानी की कमी आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकती है और त्वचा में खुजली पैदा कर सकती है। साथ ही इससे आपकी त्वचा शुष्क और सुस्त भी दिखती है। ड्राई स्किन से फाइन लाइन्स, झुर्रियों और असमान स्किन टोन का पता चलता है, जिससे त्वचा विभिन्न एलर्जी और संक्रमणों की चपेट में आ जाती है।

आपकी त्वचा के डिहाइड्रेट होने का सबसे आम कारण अत्यधिक पसीना या पानी की हानि है। यह ज्यादातर गर्मियों के मौसम के दौरान देखा जाता है। जब चिलचिलाती गर्मी वातावरण में ड्राईनेस का कारण बनती है। इसलिए, मौसम में इस बदलाव के दौरान अपनी त्वचा की देखभाल के लिए इसे मॉइस्चराइज्ड रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

आयुर्वेद में बदलते मौसम के अनुसार विभिन्न दैनिक दिनचर्याओं के पालन के महत्व के बारे में बताया गया है। यहां कुछ ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जो आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने में मदद करेंगी।

यह आयुर्वेदिक रेसिपीज आपकी त्वचा को नेचुरली मॉइश्चराइज करेंगी। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. एलोवेरा

एलोवेरा को घृतकुमारी नाम से भी जाना जाता है, जो बताता है कि यह जड़ी-बूटी आपकी त्वचा को जवान और चमकदार बनाए रखने के लिए उपयोगी है। एलोवेरा जेल में 95 प्रतिशत पानी होता है, जिससे त्वचा को मुलायम और नमीयुक्त बनाए रखने में मदद मिलती है। एलोवेरा जेल युक्त उत्पादों का उपयोग करना अपने दैनिक स्किनकेयर रिजीम में इसका उपयोग करने का सबसे आसान तरीका है। 

यह भी पढें: विशेषज्ञों के सुझाए ये 5 फूड्स दिला सकते हैं मुंहासों से नेचुरली छुटकारा, जानिए ये कैसे काम करते हैं 

आप जेल निकालने के लिए एलोवेरा की पत्ती को छील सकती हैं और स्नान से पहले इसे मॉइस्चराइजिंग और कूलिंग एजेंट के रूप में उपयोग कर सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे ठीक से धो लें, क्योंकि यह सूखने पर वास्तव में चिपचिपा हो सकता है।

  1. संतरा

एक सिट्रस फल होने के नाते संतरे विटामिन-सी का एक बेहतरीन स्रोत हैं। यह गर्मी के मौसम में हमारे शरीर को हाइड्रेट करता है और इसे ठंडा रखता है। संतरे के फायदों को हर कोई जानता है, लेकिन खूबसूरत त्वचा के लिए संतरे के छिलके में मौजूद गुणों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। वास्तव में संतरे के छिलके में इसके गूदे (peel) से अधिक विटामिन-सी होता है। 

आप एक बेहतरीन स्क्रब बनाने के लिए, संतरे के छिलकों को सुखाकर उन्हें पीस सकती हैं। इसका फेस मास्क की तरह त्वचा पर उपयोग करने के लिए, आप इस फेस पैक पाउडर में पानी या दूध मिलाकर त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं।

  1. तरबूज

तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है! यह विटामिन ए, सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ बी विटामिन जैसे- बी 1, बी 5, बी 6 का एक समृद्ध संयोजन है। यह आपके इलेक्ट्रोलाइट की संख्या को बनाए रखेगा, आपकी त्वचा की फ्री रेडिकल्स से पहुंचने वाली क्षति को नियंत्रित करेगा, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करेगा और आपको हाइड्रेटेड रखेगा, जिससे आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी।

तरबूज की खास बात यह है कि वे आपकी पानी और ग्‍लूकोज की आवश्‍यकता को पूरा करते हैं। चित्र: शटरस्‍टाॅक

तरबूज काटने के बाद, इससे बचे छिलके को ठंडा करें। इसे लगभग 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। बहुत मोटे वेफर्स में इसके छिलके के स्लाइस काटें, फिर पतली वेफर्स को निकालने के लिए एक छिलके का उपयोग करें और इसे चेहरे पर तब तक लगाएं जब तक कि ठंडापन खत्म न हो जाए। बाद में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें, और त्वचा में एक अद्भुत चमक जोड़ने के लिए त्वचा को सुखा लें।

स्किन हाइड्रेशन और पोषण की देखभाल करने के बाद, यहां कुछ अद्भुत रेसिपीज हैं, जिनका आप स्वादिष्ट बनाने के लिए विभिन्न उत्पादों में उपयोग कर सकती हैं जो आपको शांत करने में मदद कर सकते हैं।

  1. स्पाइसी ओरेंज एंड मिंट (Spicy orange and mint)

दो संतरों का रस, कुछ पुदीने की पत्तियां और एक कप पानी लें। इसमें स्वाद के लिए नमक / चीनी जोड़ें। इसे एक साथ मिलाकर एक शानदार कूलिंग ड्रिंक बनाएं जो आपको हाइड्रेट करती है, साथ ही आपको अंदर से ठंडा करती है। यह कई पोषक तत्व और कूलिंग एजेंट में समृद्ध है। आप इसे मसालेदार बनाने के लिए इसमें हरी मिर्च का एक टुकड़ा भी जोड़ सकती हैं।

  1. वॉटरमेलन मिंट ड्रिंक (Watermelon mint drink)

तरबूज, और पुटीने के पत्तों से भरा एक कटोरा लें और उन्हें एक गिलास पानी के साथ ब्लेंड करें। यदि आवश्यक हो तो इसमें नमक और चीनी मिलाकर इसके स्वाद को समायोजित करें।

  1. मसाला छाछ (Masala buttermilk)

दही की ड्रिंक्स भी वास्तव में शरीर को ठंडा करने के लिए अच्छा काम करती हैं और इन उत्पादों में मौजूद प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स आपके पाचन तंत्र के लिए चमत्कार करते हैं। पानी में दही मिलाएं और इसमें झाग बनाने के लिए इसे तेजी से ब्लेंड करें। अब एक चुटकी कटी हुई अदरक, धनिया पत्ती, पुदीना पत्ता और जीरा डालें और हिलाएं। आप गर्मियों में फर्मेंटेशन (fermentation) से बचने के लिए इसे फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं।

कोला की बजाए इस बार पुदीना छाछ ट्राय करें, स्वाद के साथ सेहत को भी फायदा होगा। चित्र : शटरस्टॉक
  1. नारियल पानी (Coconut water)

यह एक और प्यास बुझाने वाला ड्रिंक है, जो आपके शरीर, त्वचा और समग्र हाइड्रेशन के लिए भी बहुत स्वस्थ है। तरबूज, नारियल पानी, या अनानास का रस और नारियल पानी का मिश्रण बेहद अद्भुत स्वाद प्रदान करता है, और गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने का एक शानदार तरीका है।

आप देख सकते हैं कि कोई भी रेसिपी बर्फ का उपयोग करने का सुझाव नहीं देती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि आयुर्वेद में, अग्नि की एक अवधारणा है, जो आपकी चयापचय की गर्मी है। जब आप कुछ ठंडा पीते हैं, तो आपके शरीर को ठंडे भोजन को अपने आंतरिक तापमान पर वापस लाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती, इससे पहले कि वह इसे संसाधित करना और इसे तोड़ना शुरू कर सके।

इस बार गर्मियों को डिहाइड्रेशन-फ्री बनाने के लिए, स्मूदी या अन्य जूस और ड्रिंक बनाने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों का उपयोग करें मौसमी फलों और सब्जियों का उपयोग करें, जिससे आपकी त्वचा भी चमकदार और अद्भुत दिखेगी।

यह भी पढें: ईवन टोन और ग्‍लोइंग स्किन के लिए ट्राय करें करेले के ये दो फेस मास्‍क, जानिए कैसे अप्‍लाई करना है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।