रेगुलर करती हैं फाउंडेशन का इस्तेमाल? तो जान लें इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

मेकअप की सबसे पहली लेयर यानी फाउंडेशन आपकी त्वचा में निखार तो लाता ही है, पर कभी-कभी यह त्वचा को कभी न ठीक होने वाले नुकसान भी दे जाता है।

How-to-choose-the-right-foundation
त्वचा के लिए किस तरह नुकसानदेह हो सकता है फाउंडेशन। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 3 October 2022, 21:21 pm IST
  • 146

सेल्फी, रील्स और वीडियोज के इस जमाने में लोग हरदम तैयार रहना चाहते हैं। यही वजह है कि अब ज्यादा लड़के-लड़कियां हर रोज मेकअप करते हैं। ऑफिस जाने से लेकर मार्केट जाने तक के समय वे कैमरा रेडी दिखना चाहते हैं। मेकअप के लिए जो सबसे जरूरी लेयर वे बेस के लिए इस्तेमाल करते हैं, वह है फाउंडेशन। आपको बता दें कि फाउंडेशन का नियमित और गलत इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप भी रेगुलर फाउंडेशन का इस्तेमाल कर रहीं हैं, तो जान लें इसके बारे में कुछ जरूरी बातें (facts about foundation makeup)।

फाउंडेशन के इस्तेमाल पर हमेशा बहस रही है। मेकअप के समर्थक कहते हैं कि यह स्किन को प्रोटेक्ट करता है। जबकि दूसरे पक्ष के लोग मानते हैं कि ये त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। हालांकि, किसी भी मेकअप प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले उसकी पूरी जानकारी लेना जरूरी है। ऐसे में हेल्थ शॉट्स ने इसपर ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से बातचीत की, उन्होंने इससे जुडी कई महत्वपूर्ण बातें बताई है। तो चलिए जानते है त्वचा पर फाउंडेशन का प्रभाव और फाउंडेशन चुनने का सही तरीका।

SPF foundation
मेकअप के लिए जो सबसे जरूरी लेयर वे बेस के लिए इस्तेमाल करते हैं, वह है फाउंडेशन। चित्र शटरस्टॉक।

त्वचा के लिए किस तरह नुकसानदेह हो सकता है फाउंडेशन का ज्यादा और गलत इस्तेमाल

यदि आप अपनी त्वचा पर नियमित रूप से जरूरत से ज्यादा फाउंडेशन का इस्तेमाल कर रही हैं, तो सावधान हो जाएं। किसी भी मेकअप प्रोडक्ट की पूरी जानकारी के बिना इनका इस्तेमाल आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने की जगह और ज्यादा खराब कर सकता है।

फाउंडेशन का नियमित इस्तेमाल करने से यह आपके स्किन पोर्स के अंदर जाकर बैठ जाता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा को सही पोषण नहीं मिल पाता और त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती हैं। वहीं आपके क्लोज्ड पोर्स एक्ने और बम्प्स जैसी स्थिति का कारण बनते हैं। इसके साथ ही यह आपकी त्वचा को काफी ज्यादा डल कर देता है।

इतना ही नहीं फाउंडेशन का नियमित इस्तेमाल त्वचा पर कई तरह के एलर्जिक रिएक्शन का कारण बन सकता है। फाउंडेशन को बनाने में इस्तेमाल किए गए कंपोजीशन और फॉर्मूलेशन आपकी त्वचा पर किस तरह रिएक्ट करेंगे इसका अंदाजा आपको पहले से नहीं होता। यदि आपकी त्वचा पहले से सेंसिटिव है, तो इसमें मौजूद केमिकल स्किन एलर्जी को तेजी से ट्रिगर कर सकती हैं।

खतरनाक हो सकता है आंखों के आसपास फाउंडेशन का इस्तेमाल

आंखों के आसपास की स्किन काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है, ऐसे में आंखों के नीचे फाउंडेशन लगाने से डार्क सर्कल की समस्या से लेकर स्किन इन्फेक्शन और आंखों के अंदर भी एलर्जी रिएक्शन होने की संभावना बनी रहती है। इसके साथ ही स्किन पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं भी नजर आती हैं। वहीं यह कोलेजन प्रोडक्शन को कमजोर कर देता है, जिस वजह से स्किन डार्क नजर आती है।

Aapke skin tone ko kam kar sakta hai foundation
आपके चेहरे की रंगत को कम कर सकता है फाउंडेशन। चित्र:शटरस्टॉक

यहां जानें सही फाउंडेशन चुनने का तरीका (How to choose right foundation)

1. चुनें अच्छे ब्रांड का फाउंडेशन

शहनाज हुसैन कहती हैं की किसी भी तरह के फाउंडेशन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल त्वचा के लिए हानिकारक होता है। परंतु यदि आपका फाउंडेशन एक अच्छी क्वालिटी और ब्रांड का है, तो यह त्वचा को कम नुकसान पहुंचाता है।

कोशिश करें कि सर्टिफाइड नेचुरल ब्रांड का फाउंडेशन इस्तेमाल करें। छोटे-मोटे ब्रांड्स के फाउंडेशन को बनाने में कई ऐसे केमिकल इस्तेमाल होते हैं, जो आपकी त्वचा को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2. वॉटर बेस्ड फाउंडेशन हैं ज्यादा बेहतर

यदि आपको एक नेचुरल और स्मूद फिनिश चाहिए तो ऑयल फ्री वॉटर बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। शहनाज हुसैन के अनुसार वाॅटर बेस्ड फाउंडेशन त्वचा पर ज्यादा महसूस नहीं होते। साथ ही इसका फॉर्मूलेशन लाइटवेट होता है और यह पोर्स के अंदर तक नहीं जा पाता।

3. एसपीएफ की जांच करें

यदि आप एक सही कंपोजीशन का फाउंडेशन इस्तेमाल करती हैं, तो यह आपकी त्वचा को प्रोटेक्ट कर सकता है। यदि आपके फाउंडेशन में एसपीएफ की मात्रा है, तो उसमें टाइटेनियम डीऑक्साइड मौजूद होंगे, जो एनवायरमेंटल फैक्टर्स जैसे कि सूरज की हानिकारक किरण यूवी रेज से होने वाले स्किन डैमेज को रोकने में मदद करती हैं।

आपकी त्वचा के लिए ज़रूरी है एसपीएफ. चित्र : शटरस्टॉक
आपकी त्वचा के लिए ज़रूरी है एसपीएफ. चित्र : शटरस्टॉक

4. स्किन टाइप को ध्यान में रखें

बाजार में ऑयली स्किन, ड्राई स्किन से लेकर तरह-तरह के फाउंडेशन मौजूद हैं। परंतु इनमें से सही फाउंडेशन का चयन करना आना भी बहुत जरूरी है। यदि आप अपने पोर्स को क्लियर रखना चाहती हैं, तो मिनरल फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा को अन्य फाउंडेशन की तुलना में कम नुकसान पहुंचाता हैं।

हालांकि, किसी भी तरह के फाउंडेशन का इस्तेमाल एक सीमित रूप में ही करना चाहिए। वहीं यदि आपकी त्वचा ड्राई है, तो हमेशा लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। अन्यथा रूखी त्वचा पर मैट फाउंडेशन का इस्तेमाल त्वचा को और ज्यादा ड्राई कर सकता है।

यह भी पढ़ें :  इस रेसिपी के साथ आप मिनटों में बना सकती है सूजी का हेल्दी और टेस्टी हलवा

  • 146
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory