वैलनेस
स्टोर

DIY बेकिंग सोडा शैम्पू इस्‍तेमाल करने जा रहीं हैं, तो इन बातों का भी रखें ध्‍यान

Published on:26 June 2021, 18:00pm IST
आपको अपने सौंदर्य के रखरखाव के लिए बहुत सारी सलाह दी जाती रहीं हैं। इनमें दादी-नानी से लेकर सोशल मीडिया के ट्रेंड तक सभी शामिल हैं। पर किसी भी नुस्‍खे का इस्‍तेमाल करने से पहले उसके बारे में जान लेना बहुत जरूरी है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
बेकिंग सोडा शैंपू इस्‍तेमाल करने से पहले इसके बारे में जान लें। चित्र: शटरस्‍टॉक

बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है, बेकिंग में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। खाना पकाने के अलावा, बेकिंग सोडा के कई अतिरिक्त घरेलू उपयोग और स्वास्थ्य लाभ भी हैं- जैसे ये आपके बालों को साफ और सुंदर बना सकता है। पर क्‍या वाकई आप बिना किसी सावधानी के इस DIY बेकिंग सोडा शैंपू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं? आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ जरूरी सावधानियां।

ट्रेंड में है DIY बेकिंग सोडा शैंपू

स्‍कैल्‍प में जमी हुई रूसी, पपड़ी औेर गंदगी को साफ करने के लिए इन दिनों DIY बेकिंग सोडा शैंपू ट्रेंड कर रहा है। खासतौर से कर्ली गर्ल्स अपने स्कैल्प के पीएच को रीसेट करने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर रहीं हैं। जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है, डस्‍ट को हटाता है और बालों के स्ट्रैंड को भी नरम बनाता है।

बेकिंग सोडा यहां आपके काम आ सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

इसका प्रभाव पहले ही इस्‍तेमाल में नजर आने लगता है। ये आपकी स्‍कैल्‍प को आराम देकर आपके बालों का प्राकृतिक तेल बनाए रखता है।

कैसे बनाना है बेकिंग सोडा DIY शैंपू

1 चम्मच बेकिंग सोडा
3 चम्मच गुनगुना पानी
बेकिंग सोडा और पानी मिलाएं और इसे एक अच्‍छा पेस्ट बनने तक हिलाती रहें।

बेकिंग सोडा शैंपू इस्‍तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

ये स्कैल्प को एक स्कैल्प स्क्रब की तरह एक्सफोलिएट और साफ कर सकता है। हालांकि, इस विशिष्ट उपयोग पर कोई वैज्ञानिक शोध नहीं है, इसलिए लाभ सच्चे तौर से सैद्धांतिक और वास्तविक हैं।

1 जानें कि कब करना है इसका इस्‍तेमाल

चूंकि क्लेरिफाइंग शैंपू दैनिक उपयोग के लिए नहीं हैं, इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपको इसका उपयोग कब करना चाहिए। जब आपकी स्कैल्प पर रूसी जैसे सफेद गुच्छे पैदा होने लगते हैं तो यह आपकी मदद कर सकता है। ऐसा तब होता है जब हेयर केयर प्रोडक्ट्स, डेड स्किन सेल्स, सीबम और पसीना एक साथ मिल जाते हैं।

पहले तय करें क‍ि आपको अपने बालों में इसे कब इस्‍तेमाल करना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ये जमी हुई गंदगी आपके स्कैल्प में सूजन और बालों मे दर्द पैदा कर सकती है। पर टेंशन न लें, बेकिंग सोडा शैंपू इन दोनों से आपको निजात दिला जा सकता है।

2 बालों की लंबाई के अनुसार हो इसकी मात्रा

DIY बेकिंग सोडा शैम्पू बनाने के लिए, आपको 1 भाग बेकिंग सोडा और 3 भाग ठंडा या गुनगुना पानी चाहिए। (गर्म पानी से दूर रहें, जिससे बेकिंग सोडा जम जाएगा।) यदि आपके बाल कंधे तक लंबे हैं, तो 2 से 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और 6 से 9 बड़े चम्मच पानी का उपयोग करें।
यदि आपके छोटे बाल हैं, तो सामग्री को बालों के अनुसार समायोजित करें।

एक छोटी कटोरी में सामग्री को तब तक मिलाएं, जब तक उसा एक गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। आप शैंपू में तेल की कुछ बूंदें भी डाल सकती है, अपनी इच्छानुसार। मिश्रण को एक साफ और खाली बोतल में डालें। इस चरण को आसान बनाने के लिए फ़नल का उपयोग करें। बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिए उपयोग से ठीक पहले बनाएं। स्‍टोर करके रखना अच्‍छा विकल्‍प नहीं है।

3 शैम्पू को गीले बालों में लगाएं

अपने बालों को तब तक रगड़ें जब तक कि वे हर जगह से गीले न हो जाएं, फिर शैम्पू को स्कैल्प से शुरू करके बालों के सिरों तक लगाएं। मिश्रण हल्‍का दानेदार और “थिक” महसूस होना चाहिए। ये पारंपरिक शैम्पू की तरह झाग नहीं देगा, क्योंकि इसमें कोई साबुन या डिटर्जेंट नहीं है।

शैंपू से पहले बालों को अच्‍छी तरह गीला करें। चित्र : शटर स्टॉक

इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं, लेकिन ज्यादा जोर से न रगड़ें। वरना बेकिंग सोडा की खुरदरी बनावट जलन पैदा कर सकती है। इसे 1 से 3 मिनट तक रहने दें, फिर बालों को हल्‍के गुनगुने पानी से धो लें।

4 शैंपू के बाद करें एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल

यदि आप बेकिंग सोडा शैम्पू आज़माने जा रहीं हैं, तो बाद में एप्‍पल साइडर विनेगर से बाल जरूर धोएं। बेकिंग सोडा का पीएच बहुत अधिक होता है, जो बालों के क्यूटिकल्स को खोलता है। जबकि एप्पल साइडर विनेगर बालों के क्यूटिकल्स को डीफ़्रीज़ करने और उन्हें चमक देने में मदद करेगा।

यह आपके स्कैल्प के पीएच को भी पुनर्संतुलित करने में मदद करेगा, जिससे स्कैल्प को नमीयुक्त और संरक्षित रहने में मदद मिलेगी। हालांकि, कुछ लोगों को बेकिंग सोडा और एप्‍पल साइडर विनेगर से एलर्जी हो सकती है। इसलिए इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें।

यह भी पढ़ें – जानिए आपके बालों के स्वास्थ्य और विकास को कैसे प्रभावित करती है आपकी उम्र

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।