इस नए अध्ययन के अनुसार कलौंजी बालों को झड़ने से रोकने में भी हो सकती है मददगार

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि कलौंजी, बालों के झड़ने का इलाज कर सकती है, जो टेलोजेन एफ्लुवियम नामक एक स्थिति के कारण होता है।
कलौंजी हेयर फॉल रोकने में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टाॅक
कलौंजी हेयर फॉल रोकने में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टाॅक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 29 Apr 2021, 02:06 pm IST
  • 89

बालों का झड़ना काफी आम समस्या है। आखिरकार, बालों के झड़ने से बाल जल्दी पतले हो जाते हैं और गंजापन बढ़ने लगता है। यह वास्तव में किसी व्यक्ति के आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकता है और चिंता का कारण बन सकता है। कारणों की बात करें, तो इनमें सबसे आम कारण टेलोजेन एफ्लुवियम है।

क्या है टेलोजन एफ्लुवियम

टेलोजन एफ्लुवियम क्या है, यह समझने के लिए, हमें पहले यह समझना होगा कि बालों का विकास कैसे होता है। हमारे बाल एक सक्रिय चरण से गुजरते हैं, जो मूल रूप से विकास का चरण है। अंततः विश्राम चरण में प्रवेश करता है, जिसे टेलोजन के रूप में जाना जाता है।

इस स्थिति के कारण, नए बाल जल्द ही रेस्टिंग चरण में प्रवेश करते हैं और कुछ ही महीनों के भीतर, ये बाल गिर जाते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है, जो ज्यादातर तनाव के लिए जिम्मेदार होती है और आमतौर पर रिवर्सिबल होती है।

बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए कलौंजी पर भरोसा करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए कलौंजी पर भरोसा करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

समझिए इस संकेेत को

ऐसी स्थिति में, यह स्पष्ट हो जाता है कि हमें अपने बालों के रोम को स्वस्थ रखने के लिए एक समाधान की आवश्यकता है। आपको इसके लिए महंगे उपचार या फैंसी शैम्पू की आवश्यकता नहीं है!

कलौंजी इसमें आपकी मदद कर सकती है। भारत में, बालों के झड़ने के इलाज के लिए कलौंजी का इस्तेमाल पुराने समय से किया जाता रहा है। ज्यादातर इसका तेल के रूप में उपयोग किया जाता है, कलौंजी न केवल बालों का झड़ना रोकती है। बल्कि नए बालों की वृद्धि भी करता है!

अब तक जो एक घर का नुस्खा था, अब वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित है।

बालों के लिए कलौंजी के फायदे

जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक, डर्मेटोलॉजिकल साइंसेज एंड एप्लीकेशन में प्रकाशित एक नए अध्ययन में बालों के लिए कलौंजी के लाभ बताए गए हैं। अध्ययन में, 20 लोगों को भर्ती किया गया था। इनमें से, 10 लोगों को तीन महीने की अवधि के लिए 0.5 प्रतिशत काले जीरा युक्त स्कैल्प लोशन के साथ इलाज किया गया था।

अध्ययन के अंत तक, यह पाया गया कि जिन 10 रोगियों ने कलौंजी आधारित लोशन लगाया, वे अन्य 10 की तुलना में अधिक लाभान्वित हुए!

इस अध्ययन को करने वाले विशेषज्ञों ने नोट किया कि कलौंजी इन्फ्लेमेशन को कम करने में सक्षम है। यह टेलोजेन एफ्लुवियम से जुड़ा है। यही वजह है कि कलौंजी बालों के झड़ने को रोकने में मददगार है।

अपने बालों का इलाज करने के लिए आप कलौंजी का प्रयोग कर सकती हैं!

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
सल्‍फेट एक रसायन है जो शैंंपू को हार्श बनाता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
कई बार हेयर फॉल सामान्य होता है, तो ऐसे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

ऐसी कई कंपनियां हैं, जो कलौंजी से बना बालों का तेल बेचती हैं, लेकिन आप इसे घर पर ही बना सकती हैं।

1: 2 चम्मच कलौंजी के बीजों को पीस लें

2: इस पाउडर को 200 मिलीलीटर नारियल के तेल में मिलाएं। आप इसे 150 मिलीलीटर नारियल तेल और 50 मिलीलीटर अरंडी के तेल के मिश्रण में मिला सकती हैं।

3: इस मिश्रण को एक एयरटाइट जार में डालें।

4: इसे लगातार 2 से 3 दिनों तक धूप में रखें।

कलौंजी तेल उपयोग करने के लिए तैयार है! अनुसंधान से, यह स्पष्ट है कि आपको प्रभाव देखने के लिए लंबी अवधि तक इसका उपयोग करने की आवश्यकता होगी। इसलिए, इसे नियमित लगाएं!

यह भी पढ़ें – मुंहासों से लेकर ब्लैकहेड्स तक, नीम के ये 4 DIY फेस पैक करेंगे आपकी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं का निपटारा

  • 89
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख