अपने शैंपू में शामिल करें रसोई में मौजूद यह खास सामग्री, बाल हो जाएंगे घने और लंबे

Updated on: 22 March 2022, 18:30 pm IST

क्या कभी आपने सोचा था कि शैंपू भी आपके बालों को लंबा और घना बना सकता है? अगर यकीन नहीं होता तो इसे पढ़िए-

balo ke liye spa trick
यह हेयर हैक आपके बालों के बेहतरीन है! चित्र : शटरस्टॉक

बालों की समस्या समय-समय पर सामने आती रहती है। हम तेजी से भागती फैशन की दुनिया को दोष दे सकते हैं जिसने हमें अत्यधिक हेयर स्टाइलिंग, रंग और रासायनिक उपचार के लिए प्रेरित किया। हालांकि, बाहरी कारक जैसे प्रदूषण, यूवी किरणें और हार्ड वॉटर में भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है। लेकिन, एक अपडेटेड शैम्पू रूटीन बालों के नुकसान से आपको बचा सकता है और आपको घने बाल दे सकता है! यकीन कीजिए, अपने शैम्पू में नारियल का दूध मिलाने से यह सब हो सकता है।

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है, लेकिन अपने हेयर केयर रुटीन में नारियल के दूध की थोड़ी सी बूंदें आपके बालों की सभी समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकती हैं। आपको बस अपने शैम्पू को एक चम्मच गाढ़े नारियल के दूध मिलाकर पतला करना है। इसे अपने रेगुलर हेयर वॉश रुटीन में शामिल करें। 

इस हेयर केयर हैक को समझने के लिए, हेल्थशॉट्स ने डॉ मोनिका कपूर से बात की, जो एक सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और FLAWLESS कॉस्मेटिक क्लीनिक की निदेशक हैं।

अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें नारियल का दूध। चित्र : शटरस्टॉक

डॉ कपूर के अनुसार, “नारियल का दूध आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह महत्वपूर्ण और आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है। नारियल का दूध विटामिन सी, ई, बी1, बी3, बी5 और बी6 के साथ-साथ आयरन, सेलेनियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस की प्रचुर मात्रा के लिए जाना जाता है। दरअसल, उन पोषक तत्वों की वजह से स्कैल्प को पोषण मिलता है और बालों के रोम मजबूत होते हैं, जिससे बालों का विकास होता है।

घने बालों के लिए नारियल के दूध को शैम्पू में मिलाने के कुछ विशेषज्ञ समर्थित लाभ इस प्रकार हैं:

  1. आपके बालों को मुलायम बनाता है 

इसकी शानदार मॉइस्चराइजिंग क्षमता के कारण, नारियल का दूध बालों को चिकना और रेशमी रखने में मदद कर सकता है।  एक अतिरिक्त कदम के रूप में, घर पर बने नारियल के दूध से 5 मिनट तक हल्की मालिश और उसके बाद गर्म तौलिये से आपके बालों पर अच्छा पोषण प्रभाव पड़ सकता है।  यह सूखे, क्षतिग्रस्त और डैमेज बालों के साथ-साथ बालों के विभाजित सिरों को बहाल करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

  1. स्कैल्प को शांत करता है

यह आपकी स्कैल्प में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, क्षति से लड़ता है और बालों को गहराई से कंडीशन करता है। नारियल के दूध का इस्तेमाल सिर की त्वचा के रूखे, खुजली और जलन से बचाव वाले टॉनिक के रूप में किया जा सकता है।

  1. बालों को घना बनाता है

अपने बालों को बराबर मात्रा में नारियल के दूध और शैम्पू से धोएं, या एक चम्मच नारियल के दूध का उपयोग लीव-इन कंडीशनर के रूप में करें। यह न केवल आपके बालों को घना बनाता है, कम घुंघराला बनाता है और तेल को कम करता है और लंबे, घने बालों को बढ़ावा देता है।

  1. बालों को सफेद होने से रोकता है

 अक्सर कम उम्र में बाल सफ़ेद होने लगते हैं। बालों का सफेद होना तब होता है जब बालों के आधार पर मेलानोसाइट्स नामक कोशिकाएं वर्णक का उत्पादन बंद कर देती हैं जो हमारे बालों को उसका रंग देता है।  रंग बनाने वाले वर्णक को जारी रखने के लिए, कोशिकाओं को विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है।  नारियल का दूध इसके साथ भरा हुआ है और विटामिन बी 12 की कमी के कारण समय से पहले सफेद होने से रोकता है।

Strong baalo ke liye Trick
लंबे और मजबूत बालों को हेलो कहें। चित्र : शटरस्टॉक
  1. बालों के विकास को बढ़ावा देता है

 नारियल के दूध के पौष्टिक गुण बालों को आवश्यक पोषक तत्वों से भर देते हैं।  यह उन्हें स्वस्थ बनाता है और बालों के विकास को गति देता है।  आपके बच्चे के बालों में अत्यधिक वृद्धि अंततः बालों की मात्रा को भी बढ़ा देती है जिससे आपको घने बाल मिलते हैं।

डॉ कपूर बेहद रूखे और बेजान बालों के लिए हेयर केयर टिप्स देती हैं। वे सप्ताह में एक बार नारियल के दूध को हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करने का सुझाव देती हैं। इसके लिए आपको एक चौथाई कप दूध गर्म करने की जरूरत है और जब यह थोड़ा गर्म हो जाए, तो इसे सीधे स्कैल्प पर 10 मिनट तक मसाज करें। बहुत हल्के हाथों से अपने बालों की जड़ों पर लगाएं।

इस हेयर हैक के लिए एक सल्फेट और पैराबेन मुक्त शैम्पू का उपयोग करने का प्रयास करें। यह छोटा सा कदम निश्चित रूप से आपके तालों में एक नया जीवन भर देगा और उन्हें पहले से अधिक चमकदार, नरम और स्वस्थ बना देगा। आपको विश्वास करने के लिए इस हैक को आजमाना होगा !

यह भी पढ़े : World Water Day: माउथ अल्सर से लेकर वेजाइनल बर्निंग तक, जानिए क्या होता है जब आप कम पानी पीती हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें