वैलनेस
स्टोर

जोजोबा ऑयल है आपके बालों के लिए अमृत, हम बता रहे हैं इसके 5 कारण

Published on:7 January 2021, 17:30pm IST
बालों में जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल बहुत तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। क्योंकि इसके ढेर सारे गुण आपके बालों को कई तरह के लाभ प्रदान करते है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 76 Likes
त्वचा को निखारता है अजवान का पानी । चित्र: शटरस्‍टॉक

जब इसकी बनावट की बात आती है, तो अन्य तेलों की तुलना में जोजोबा ऑयल अधिक मोम जैसा होता है। ऐसा माना जाता है कि इसकी बनावट के चलते यह बेहद पौष्टिक होता है। जोजोबा के बीजों से निकाला गया यह तेल विटामिन-सी, बी और ई के साथ ही कॉपर और जिंक जैसे विटामिन और मिनरल का एक पावर हाउस है।

जोजोबा ऑयल निश्चित रूप से ऐसे प्राकृतिक अवयवों में से एक है जिसके बारे में लोग बहुत कम जानते हैं। लेकिन यह आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहद चमत्कारी साबित हो सकता है। हाल ही में ऐसा होना शुरु हुआ है कि सौंदर्य उद्योग ने अपने विभिन्न उत्पादों में एक प्रमुख घटक के रूप में जोजोबा ऑयल को शामिल करना शुरू कर दिया है और इसके इस्तेमाल के प्रति लोगों की बढ़ती संख्या इसकी शक्ति की गवाही देती है।

हम आपको ऐसे 5 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करके अपने ट्रेसिस को अधिक प्रभावी तरीके से पोषण प्रदान कर सकती हैं। साथ ही अपने बालों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती हैं।

1. बालों को गहराई से पोषण देता है जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल की पौष्टिक सामग्री, आपके बालों के हर एक हिस्से को हाइड्रेट करने में मदद करती है और उन्हें नमी प्रदान करती है, जिससे आपको सॉफ्ट और स्‍मूद बाल मिलते हैं। यह तेल बहुत हल्का और इसकी प्रकृति बहुत कम चिपचिपी होती है, जिसके चलते यह कई लोगों का पसंदीदा ऑयल बन रहा है।

जोजोबा ऑयल बालों को गहराई से पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जोजोबा ऑयल बालों को गहराई से पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. रूसी से लड़ता है जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल के पौष्टिक और कंडीशनिंग गुण स्कैल्प को पोषण प्रदान करते हैं, और त्वचा की नमी को बनाए रखकर रूसी को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा जब रूसी की समस्या को दूर रखने की बात आती है, तो जोजोबा ऑयल में मौजूद पैलेटिक एसिड और स्टीयरिक एसिड बहुत प्रभावी साबित होते हैं। आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल उपचार के रूप में शैम्पू करने से पहले, या इसे शैम्पू के बाद अपने स्कैल्प पर कंडीशनर की तरह लगा सकती हैं।

3. हेयर डैमेज से बचाता है

जोजोबा ऑयल में फैटी एसिड होता है, जो न सिर्फ आपके ट्रेसिस को पोषण देता है, बल्कि यह आपके बालों को स्टाइलिंग टूल्स के कारण पहुंचने वाली क्षति से भी बचाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़ने का काम करते हैं, जिससे आपके बाल स्वस्थ रहते हैं।

यह आपकी हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है। चित्र-शटर्सटॉक
यह आपकी हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है। चित्र-शटर्सटॉक

4. बालों के विकास को बढ़ावा देता है

अगर आप अपने बालों का विकास करना चाहती हैं, तो जोजोबा ऑयल एक ऐसा टॉनिक है जो आपके बहुत काम आ सकता है। क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व और पोष्टिक गुण मौजूद होते हैं। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, बालों को झड़ने से रोकता है और उनके विकास को बढ़ावा देता है। जोजोबा तेल में पाया जाने वाला जिंक, बालों के ऊतकों को बढ़ाने के लिए आवश्यक माना जाता है।

5. बालों को सफेद होने से रोकता है

ऐसा माना जाता है कि कॉपर की कमी से बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं। चूंकि जोजोबा ऑयल में कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट और कई विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं, इसलिए यह आपके बालों को भूरेपन की समस्या से बचाने में मदद करता है।

तो लेडीज, इस अमृत को अपने ट्रेसिस को स्वस्थ रखने का मौका दें।

यह भी पढ़ें – बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर है तेज पत्ता, जानें इसे कैसे इस्तेमाल करना है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।