क्या आपका फाउंडेशन आपकी स्किन टोन को गहरा बना रहा है? तो जानिए इससे बचने का तरीका

Published on: 1 February 2022, 19:01 pm IST

आप सबके मेकअप किट में आपकी स्किन टोन के अनुसार फाउंडेशन जरूर होगा। यह तुरंत आपके चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है। लेकिन क्या इसके निरंतर इस्तेमाल से आपका स्किन टोन गहरा होने लगता है? जानिए पूरी बात।

Aapke skin tone ko kam kar sakta hai foundation
आपके चेहरे की रंगत को कम कर सकता है फाउंडेशन। चित्र:शटरस्टॉक

ब्यूटी वर्ल्ड में गहरी त्वचा का टैबू आज भी मौजूद है। खूबसूरत लगना यानी गोरी त्वचा। इस धारणा ने आज भी सबके मन में घर किया है। इसलिए ब्यूटी ब्रांड्स आपकी जरूरतों और मांगो को ध्यान में रखते हुए प्रोडक्ट्स का उत्पादन करती है। मेकअप की सबसे बुनियादी जरूरत है फाउंडेशन। यह मेकअप से पहले त्वचा पर बेस बनाने का काम करता है।

अलग स्किन टोन के अनुसार ब्यूटी ब्रांड्स विभिन्न टोन के फाउंडेशन की मार्केटिंग करते हैं। कभी-कभी सही फाउंडेशन का चयन करना मुश्किल हो जाता है। ऐसा होने पर यह अलग से आपकी त्वचा पर दिखता है और भद्दा लग सकता है। लेकिन आपके विशेषज्ञ भी मेकअप को लंबे समय तक त्वचा पर रखने के लिए मना करते होंगे। ऐसा उनमें मौजूद केमिकल के कारण किया जाता है।

जी हां, फाउंडेशन भी ज्यादा देर तक आपकी त्वचा के संपर्क में नहीं रहना चाहिए। इससे आपकी त्वचा के प्राकृतिक निखार में गिरावट आ सकती है। यह आपकी स्किन टोन को दो शेड्स तक गहरा बना सकता है।

Regular foundation ka use harmful hai
रोजाना फाउंडेशन का इस्तेमाल नुकसानदेह है। चित्र-शटरस्टॉक

क्यों त्वचा की रंगत को गहरा बना देता है फाउंडेशन?

बेशक आप एक परफेक्ट फाउंडेशन का इस्तेमाल करना पसंद करती होंगी। यह आपकी त्वचा को अच्छा लगने में मदद करता है। लेकिन क्या इसे लगाने के दो या तीन घंटे बाद आपकी त्वचा का रंग मद्धम होने लगता है? अगर आपको अपनी त्वचा दो या तीन स्किन टोन गहरी लगती है, तो यह फाउंडेशन में मौजूद केमिकल के कारण हो सकता है। इससे त्वचा सूखी और बेजान लगने लगती है।

यह समस्या केमिकल रिएक्शन के कारण होती है। इसे ऑक्सिडेशन कहा जाता है। जैसे सेब और अन्य फल हवा में ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर भूरे हो जाते हैं, वैसे ही फाउंडेशन दिन के दौरान आपकी त्वचा का रंग एक या दो टोन गहरा कर सकता है।

इस ऑक्सिडेशन के पीछे कोई एक कारण नहीं है। बल्कि, इसका संबंध आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों, pH स्तर और हवा में नमी के साथ तेल और फाउंडेशन के केमिकल की प्रतिक्रिया से है।

फाउंडेशन के ऑक्सीकरण को रोकने के लिए इन तरकीबों को ट्राई करें

1. प्राइमर का प्रयोग करें (Use Primer)

एक प्राइमर आपकी त्वचा और फाउंडेशन के बीच एक अवरोध पैदा करेगा, जो इसे आपके प्राकृतिक तेलों के साथ प्रतिक्रिया करने से रोकने में मदद करेगा।

2. अपनी स्किन को ब्लॉट करें (Blot your skin) 

प्राइमर लगाने के बाद, साफ टिश्यू लें और इसका इस्तेमाल अपने चेहरे को ब्लॉट करने के लिए करें। फाउंडेशन लगाने के बाद इसे फिर से करें। यह रंग को सही बनाए रखने में मदद करने के लिए किसी भी अतिरिक्त तेल और नमी को हटा देगा।

Yah chehre par daag ka kaaran ban sakta hai
यह चेहरे पर दाग का कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

3. अपना मेकअप सेट करें (Set the makeup)

फाउंडेशन लगाने के बाद इसे ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर से सेट करें। यह मेकअप को जगह में लॉक करने में मदद करेगा। यह ऑक्सीकरण को ट्रिगर करने वाले किसी भी तेल को अवशोषित करने में मदद करेगा। आप अपने सेटिंग पाउडर को पूरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

फाउंडेशन के अन्य साइड इफेक्ट्स (Foundation side effects) 

केवल गहरी त्वचा ही नहीं, आपका फाउंडेशन अन्य स्किन प्रॉब्लम्स का भी कारण बन सकता है। इतना ही नहीं यह स्वास्थ्य जोखिमों का भी कारण बन सकता है। इनमें शामिल है:

  1. सांस लेने में तकलीफ
  2. ड्राई स्किन और रैशेज
  3. बेहोश होना
  4. पित्त
  5. खुजली
  6. त्वचा का लाल होना
  7. आंख, चेहरा, होंठ या जीभ की सूजन
  8. गले में जकड़न
  9. असामान्य रूप से गर्म त्वचा

अगर ये लक्षण बहुत अधिक परेशान कर रहें हैं, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से तुरंत संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: जवां-दमकती त्वचा का राज़ हैं ये 5 सुपरफूड्स, विंटर डाइट में जरूर करें शामिल

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें