Wooden Comb Benefits: क्या वाकई लकड़ी के कंघी हेयर फॉल रोकती है?

लकड़ी की ट्रेंडिंग कंगी के बारे में आप हमेशा सोचती हैं, पर इन्हें खरीद नहीं पाती हैं। तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। इसे पढ़ने के बाद आप यह निर्णय कर पाएंगी कि इन्हें खरीदना है या नहीं।
wooden comb balo ke liye faydemand hai
लकड़ी की कंघी बरसों से खास जगह बनाए हुए है। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 22 Nov 2023, 02:34 pm IST
  • 120

आजकल लोग प्लास्टिक की कंघी की जगह वुडन कोंब, यानी की लकड़ी से बने कंघे का इस्तेमाल कर रहे हैं। खासकर महिलाओं में इसका क्रेज बहुत बढ़ गया है और दिन प्रतिदिन मार्केट में इसकी डिमांड भी बढ़ती जा रही है। लोगों का मानना है, कि इससे हेयर फॉल कम होता है (wooden comb for hair fall) और यह बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। पर क्या आपने कभी इस बारे में जानने की कोशिश की है, आखिर यह सच है या नहीं! यदि यह सच है, तो वुडन की कंघी प्लास्टिक की कंघी की तुलना में अधिक फायदेमंद (Wooden Comb Benefits) क्यों होती है?

आज कुछ ऐसे ही सवालों का जवाब जानने के लिए हेल्थ शॉट्स ने क्लीनिक डर्माटेक (Clinic Dermatech) की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर कल्पना सोलंकी से बात की। तो चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं, क्या असल में लकड़ी की कंघी से हेयर फॉल नहीं होता और क्या यह स्कैल्प की त्वचा के लिए सच में कारगर होती हैं (Wooden Comb Benefits)।

यहां जानें आपके लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकती हैं लकड़ी की कंघी (Wooden Comb Benefits)

1. एनवायरमेंट फ्रेंडली हैं

लकड़ी की कंघी प्लास्टिक और धातु की कंघियों से बेहतर होती हैं, क्योंकि ये पर्यावरण के अनुकूल होती हैं। यह पूरी तरह से ऑर्गेनिक होती हैं और इन्हें बांस या नीम की छाल से बनाया जाता है। ऐसे में इन्हें साफ करना भी बेहद आसान होता है और उपयोग में स्वास्थ्यवर्धक भी। इन्हें आप दोबारा से इस्तेमाल में ला सकती हैं, जो इन्हें एक बेहतर विकल्प बनाता है।

combing arte wqt baal sabse jyada prbhavit hote hain
हेयर को मोटे दांतों वाले कंघी से कॉम्ब करना चाहिए। चित्र:शटरस्टॉक

2. बाल एवं स्कैल्प को न्यूरिशमेंट दे

लकड़ी की कंघी के दांत अन्य प्रकार की कंघी की तुलना में नरम होते हैं, जिससे स्कैल्प को नुकसान नहीं पहुंचता। लकड़ी की कंधी का नियमित उपयोग सिर और पूरे बाल पर प्राकृतिक रूप से ऑयल डिस्ट्रीब्यूशन में आपकी मदद करता है। इससे आपके बालों को मुलायम और चमकदार दिखने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : विंटर वाला ग्लो चाहिए तो स्किन के लिए ट्राई करें घी और केसर का ये आयुर्वेदिक नुस्खा

3. बालों को उलझने और टूटने नहीं देती

मेटल और प्लास्टिक की कंघी स्ट्रोक के अंत में उलझन पैदा करती है, जबकि लकड़ी की कंघी ऐसा नहीं करती। लकड़ी की कंघी स्कैल्प पर और बालों के माध्यम से आसानी से घूमती है (hair fall control), ऐसे में बालों को सुलझाना अधिक आसान होता है और बाल नहीं टूटते (hair fall)। साथ ही इससे दोमुंहे बालों से सुरक्षित रूप से बचा जा सकता है। आपको कभी भी गीले बालों को ब्रश नहीं करना चाहिए, केवल कंघी करनी चाहिए, इसके लिए हमेशा लकड़ी की कंघी का प्रयोग करें (wooden comb for hair fall)।

4. हेयर ग्रोथ को प्रमोट करे

यदि आप लंबे, सुंदर और घने बालों की चाहत रखती हैं, तो लकड़ी की कंघी चुनें! यह बिना चोट पहुंचाए स्कैल्प की त्वचा की मालिश करता है। विशेषज्ञ का मानना है कि यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है, जिससे आपके बाल लंबे और स्वस्थ नजर आते हैं (wooden comb for hair fall)।

baalo ko tutne se bachati hai
बालों को टूटने से बचती है लकड़ी की कंघी। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. स्कैल्प की त्वचा पर रहे नरम

कार्बन आधारित होने के कारण, लकड़ी की कंघी त्वचा को खरोचें बिना पूरक तरीके से स्कैल्प की मालिश करती है। स्कैल्प को लकड़ी का एहसास पसंद है (इसमें मुलायम एहसास होता है) जो ब्लड सर्कुलेशन और हेल्दी ऑयल प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। क्या आप जानते हैं, कि आपके स्कैल्प में भी कई प्रकार के एक्यूप्रेशर बिंदु होते हैं? लकड़ी की कंघी से हल्की मालिश तंत्रिकाओं को शांत करती है, मन को शांत करती है और आपको बेहतर महसूस कराती है! इसके अलावा यह डेंड्रफ की समस्या में भी कारगर हो सकती है।

यह भी पढ़ें : त्वचा के लिए इन 4 तरीकों से फायदेमंद है डार्क चॉकलेट, भाग्यश्री भी कर रहीं हैं इसकी सिफारिश

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख