क्या वैक्सिंग करवाने से बाल और ज्यादा कड़े और लंबे हो जाते हैं? आइए जानते हैं ये मिथ है या फैक्ट

त्वचा से अनचाहे बालों काे हटाने का सबसे ज्यादा लोकप्रिय तरीका है वैक्सिंग। इस बावजूद इसके आसपास कई भ्रामक अवधारणाएं हैं।

Myths-about-waxing(1) (1)
हॉट वैक्सिंग से छोटे बालों को जड़ से निकाला जा सकता है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 13 September 2022, 21:29 pm IST
  • 140

शरीर के अनचाहे बालों (Unwanted hair) को हटाने के लिए बाजार में कई प्रकार के विकल्प उपलब्ध होते हैं। जैसे वैक्सिंग (waxing), रेज़र द्वारा, शेविंग क्रीम या हेयर रिमूवल क्रीम। कुछ लोगों के मन में हमेशा यह सवाल उठता है कि क्या शेविंग और वैक्सिंग करने से बालों की ग्रोथ अधिक हो जाती है या वे पहले से ज्यादा कड़े और रफ हो जाते हैं? तो चलिए जानते हैं यह मिथ (Myths about waxing) है या फैक्ट।

unwanted hair se chhutkara pane ka sabse effective way hai waxing
अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का सबसे प्रभावशाली उपाय है शुगर वैक्सिंग। चित्र : शटरस्टॉक

डॉ रिंकी कपूर, कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और डर्माटो-सर्जन, द एस्थेटिक क्लीनिक ने अपने इंस्टा पेज पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें वे शेविंग और वैक्सिंग से जुड़े मिथ्स पर बात कर रहीं हैं।

क्या शेविंग और वैक्सिंग से बालों की ग्रोथ ज्यादा होने लगती है? (Myths about waxing)

डॉ कपूर के मुताबिक, शेविंग और वैक्सिंग से बालों की ग्रोथ नहीं बढ़ती है। ये सिर्फ एक मिथ है। हेयर ग्रोथ असल में जेनेटिक मामला है। शेविंग और वैक्सिंग करने से बाल घने और तेजी से नहीं बढ़ सकते। न ही शेविंग कराने से हेयर फॉलिकल बढ़ने लगते हैं। असल में हेयर फॉलिकल स्किन के अंदर गहराई में होते हैं और शेविंग से इन पर किसी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। शेविंग करने से हेयर ग्रोथ जल्दी हो सकती है। इसलिए वैक्सिंग का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर विकल्प माना जाता है।

लंबे वक्त तक के लिए बेहतर विकल्प है वैक्सिंग

1. स्किन को मुलायम बनाए

वैक्सिंग स्किन की कोमलता को बनाए रखने में सहायता कर सकती है, खासकर कोल्ड वैक्सिंग। कोल्ड वैक्स में सूदिंग के साथ-साथ स्किन की नमी को बनाए रखने के गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि वैक्सिंग त्वचा को मुलायम बनाए रखने में सहायता कर सकती है।

paseena apke kuchh body parts ko dark kar deta hai
पसीने के कारण शरीर के कुछ हिस्से अन्य हिस्सों से ज्यादा गहरे दिखते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

2. त्वचा की चमक रखे बरकरार

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के साथ-साथ ग्लोइंग स्किन के लिए भी वैक्स के फायदे देखे जा सकते हैं। असल में, वैक्सिंग के जरिए डेड स्किन को आसानी से निकाला जा सकता है। इसके अलावा, यह स्किन टैन को भी कम करने में सहायक है। यह प्रक्रिया स्किन की चमक को बरकरार रखने में मदद कर सकती है।

3. बालों की ग्रोथ धीमी करे

वैसे तो अनचाहे बालों को हटाने के लिए बाजार में रेज़र, शेविंग क्रीम और हेयर रिमूवल क्रीम जैसे कई सारे विकल्प मौजूद हैं, लेकिन वो सभी वैक्सिंग के जैसे लाभकारी नहीं माने जा सकते। ये सभी विकल्प अनचाहे बालों को भले ही निकाल देते हैं, लेकिन वहां दोबारा से बाल उसी गति से निकलने लगते हैं।

वहीं, वैक्सिंग के साथ ऐसा बिलकुल नहीं है। इसकी खासियत ही यही है कि यह बालों को जड़ से निकालने के साथ-साथ उसकी ग्रोथ को भी कम कर सकती है। ऐसा माना जाता है कि वैक्सिंग करने के करीब 2 से 8 सप्ताह के बाद ही बाल निकलने शुरू होते हैं।

bikini wax aapke liye ho sakti hai nuksandeh
बिकिनी वैक्स आपके लिए हो सकती है फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक।

4. छोटे बालों का जड़ से सफाया

वैक्सिंग की प्रक्रिया में बालों को जड़ से निकला जाता हैं। खासकर तब जब हॉट वैक्सिंग का प्रयोग किया जाए। कोल्ड वैक्सिंग के मुकाबले हॉट वैक्सिंग के जरिए छोटे से छोटे बालों को जड़ से निकाला जा सकता है।

अगर आपके बाल अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं, या काफी कठोर है या वैक्स और शेविंग के बाद किसी तरह की समस्या होती है, तो एक बार डर्मटोलोजिस्ट से सलाह अवश्य लें।

यह भी पढ़े- आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है हल्दी की चाय, जानिए कैसे बनानी है

  • 140
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory