डेड स्किन हटाने के लिए लड़कियां इस्तेमाल कर रहीं हैं एक्सफ़ोलिएटिंग ग्लव्स, पर क्या ये वाकई सेफ हैं? 

एक्सफ़ोलिएटिंग ग्लव्स या बाथ ग्लव्स ने इंटरनेट पर धूम मचा रखी है। लेकिन समझने वाली बात यह है कि क्या ये इस्तेमाल के काबिल हैं? चलिए जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट।
त्वया को एक्फोलिएट करें। चित्र-शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 27 June 2022, 08:00 am IST
ऐप खोलें

हर बार जब मैं अपने सोशल मीडिया हैंडल खोलती हूं, तो ऐसा लगता है कि सभी प्रकार के स्किनकेयर गैजेट्स और उत्पादों का पेंडोरा बॉक्स खुल गया है। सौंदर्य उद्योग के बारे में मेरी जिज्ञासा का शुक्रिया कि मेरा सोशल फ़ीड स्किनकेयर विज्ञापनों के पेज की तरह दिखई देता है। सभी रहस्यमयी स्किनकेयर सामानों के बीच, मेरी नज़र हमेशा एक्सफ़ोलिएटिंग ग्लव्स के विज्ञापनों पर टिक जाती है, जिन्हें  बाथ ग्लव्स के रूप में भी जाना जाता है। ये हाथ में पहन कर इस्तेमाल किए जाने वाले लूफ़ा की तरह ही काम करते हैं, लेकिन बेशक उनसे बेहतर दिखते हैं। विज्ञापन मुझे शरीर से निकलती हुई मृत त्वचा कोशिकाओं की परतों पर अटकने पर मजबूर कर देता है, जो अच्छी खासी मात्रा में स्किन से निकल रही होती है। पर मेरे मन में हमेशा ये आशंका बनी रहती हैं कि क्या वाकई इनका इस्तेमाल करना सेफ है? चलिए इस आशंका को दूर करने के लिए किसी एक्सपर्ट से बात करते हैं। 

इन ग्लव्स के इस्तेमाल के लिए कुछ कन्विंसिंग तर्क और त्वचा पर इनके काम करने के तरीके और इसके अच्छे या बुरे प्रभाव के लिए, हेल्थ शॉट्स ने बात की डॉ दीपक पटेल, एमडी, एस्थेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट, नील एस्थेटिक्स और लेजर क्लिनिक, सूरत से। चलिए हम भी जानें इसके बारे में सब कुछ।

एक्ष्फ़ोलिएशन से पाएं दमकती त्वचा, चित्र :शटरस्टॉक

क्या एक्सफ़ोलिएटिंग ग्लव्स वाकई उपयोगी हैं?

डॉ पटेल कहते हैं, “एक्सफ़ोलिएटिंग दस्ताने, एक प्रकार का यांत्रिक एक्सफ़ोलिएशन है। जिसे, शरीर से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा, वे रक्त परिसंचरण (रक्त संचार प्रणाली) को सुधारने का काम करते हैं, और नए सेल के निर्माण को प्रोत्साहित करते हैं। नहाने के दौरान एक साथ धोने और एक्सफोलिएट करने के लिए दस्ताने में क्लींजर या शॉवर जेल मिला सकते हैं।”

ये ग्लव्स सभी के लिए हैं?

 ”डॉ पटेल के अनुसार,“अन्य प्रकार के स्क्रब और रासायनिक एक्सफ़ोलिएटर्स की तुलना में ये फिजिकल हैण्ड एक्सफ़ोलिएटर त्वचा पर कठोर होते हैं। इस वजह से केवल सामान्य त्वचा वाले लोग ही इसका उपयोग कर सकते हैं। संवेदनशील त्वचा वालों को इन बाथ ग्लव्स से दूर रहना चाहिए। क्योंकि ये समय के साथ स्थाई निशान पैदा कर सकते हैं।”

एक्सफोलिएशन ग्लव्स क्या सुरक्षित है आपकी त्वचा के लिए? चित्र:शटरस्टॉक

जानिए एक्सफ़ोलीएटिंग दस्ताने का उपयोग करने के नुकसान 

  1. एक्सफोलिएशन ग्लव्स हर व्यक्ति के लिए सही नहीं हो सकता है। कुछ प्रकार की त्वचा जैसे शुष्क (dry skin), संवेदनशील (sensitive skin), या मुंहासे वाली त्वचा (pimple prone skin) अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं कर सकती है।
  2. अधिक एक्सफोलिएशन त्वचा की सुरक्षा परत को खराब कर सकता है और त्वचा में महीन रेखाएं भी पैदा कर सकता है। जिससे स्किन रेडनेस और सूजन हो सकती है।
  3.  सामान्य त्वचा वाली महिलाओं को भी इनके अत्याधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए। आप सप्ताह में एक बार सुरक्षित रूप से इसका उपयोग कर सकती हैं पर इस्तेमाल के दौरान मूवमेंट को हार्श न होने दें।
  4. हर इस्तेमाल के बाद दस्तानों को साफ कर के धो लें। बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने के लिए उपयोग के बाद अच्छी तरह सुखाएं।

अधिकांश लोगों के लिए एक्सफ़ोलीएटिंग दस्ताने त्वचा से डेड स्किन हटाने का अच्छा तरीका हो सकते हैं। मृत त्वचा को हटाने से मॉइस्चराइज़र और बॉडी लोशन को त्वचा में बेहतर तरीके से प्रवेश करने में मदद मिल सकती है। यह बेहतर हाइड्रेशन प्रदान करके और त्वचा देखभाल उत्पादों के अवशोषण को बढ़ाकर आपके शरीर की देखभाल की दिनचर्या में मूल्य जोड़ता है।

एक्सफ़ोलिएटिंग दस्ताने का विकल्प क्या है?

  1. किसी भी अन्य एक्सफोलिएंट की तुलना में चीनी और जई का स्क्रब आपकी त्वचा पर कोमल होता है। मृत त्वचा कोशिकाओं को धीरे से रगड़ने और चमकती त्वचा पाने के लिए काबुली चने के आटे का भी उपयोग किया जा सकता है।
  2. नहाने के लिए जेंटल क्लींजर का इस्तेमाल संवेदनशील त्वचा के लिए किया जा सकता है। इसके बाद मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी भी मामले में, एक्सफोलिएशन के बाद त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करने की आवश्यकता होती है।
  3. डॉ पटेल के अनुसार, “त्वचा के अनुसार एक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित रासायनिक एक्स्फ़ोलिएशन की सलाह दी जाती है, जैसे सैलिसिलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड और अन्य एएचए और बीएचए हल्के प्रतिशत में।”
  4. माइक्रोडर्माब्रेशन और केमिकल पीलिंग जैसी क्लिनिकल प्रक्रियाओं में से कुछ खास तौर पर चेहरे की डेड स्किन छूटने में मदद करते हैं।

    यह भी पढ़ें: हार्ट हेल्थ से लेकर वज़न कम करने तक, आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं भांग के बीज

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story