क्या सेफ है चेहरे पर वैक्स करवाना? एक एक्सपर्ट से जानते हैं फेशियल वैक्सिंग के बारे में कुछ जरूरी फैक्ट्स

चेहरे की वैक्सिंग में त्वचा पर गर्म वैक्स की एक पतली परत लगाई जाती है। एक बार जब वैक्स ठंडा हो जाता है और सख्त हो जाता है, तो इसे बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में जल्दी से खींच लिया जाता है, जिससे बाल जड़ से निकल जाते हैं।
चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 14 Jun 2024, 05:45 pm IST
  • 134

वैक्सिंग चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का एक लोकप्रिय तरीका है। यह शेविंग या डेपिलेटरी क्रीम के इस्तेमाल की तुलना में लंबे समय तक चिकनी त्वचा प्रदान करता है। हालांकि, चेहरे की वैक्सिंग की सुरक्षा कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें त्वचा का प्रकार, संवेदनशीलता और इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक शामिल है। आज आपके चेहरे पर वैक्सिंग से जुड़े सुरक्षा संबंधी विचारों और संभावित जोखिमों पर बात करते हैं।

चेहरे की वैक्सिंग कैसे काम करती है

चेहरे की वैक्सिंग में त्वचा पर गर्म वैक्स की एक पतली परत लगाई जाती है। एक बार जब वैक्स ठंडा हो जाता है और सख्त हो जाता है, तो इसे बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में जल्दी से खींच लिया जाता है, जिससे बाल जड़ से निकल जाते हैं। यह विधि चेहरे के बालों को प्रभावी ढंग से हटाती है, जिसमें ऊपरी होंठ, गाल, ठोड़ी और भौंहों पर मौजूद महीन बाल शामिल हैं।

हमेशा वैक्सींग से पहले अपने डॉक्टर से दवाओं के बारे में बात करें और वैक्सींग के बारे में पूछें।
चित्र- अडोबी स्टॉक

फेशियल वैक्सिंग से पहले आपको इन चीजों पर बात कर लेनी चाहिए

1 त्वचा की संवेदनशीलता

चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है। अगर सही तरीके से न किया जाए तो वैक्सिंग से जलन, लालिमा और यहां तक कि जलन या त्वचा का उभार भी हो सकता है।

2 त्वचा की स्थिति

मुंहासे, एक्जिमा, रोसैसिया या डर्मेटाइटिस जैसी त्वचा की स्थिति वाले व्यक्तियों को वैक्सिंग से संवेदनशीलता या जलन का अनुभव हो सकता है। अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है, तो वैक्सिंग से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेना ज़रूरी है।

3 क्या कोई दवा ले रहें हैं

कुछ दवाएं, जैसे कि रेटिनोइड्स या मुंहासों के लिए ऊपरी उपचार, वैक्सिंग के दौरान त्वचा को अधिक संवेदनशील और नुकसान पहुंचाने वाली बना सकती हैं। हमेशा वैक्सींग से पहले अपने डॉक्टर से दवाओं के बारे में बात करें और वैक्सींग के बारे में पूछें।

4 तकनीक

सुरक्षित फेशियल वैक्सिंग के लिए उचित तकनीक बहुत ज़रूरी है। वैक्स को एक पतली, समान परत में लगाया जाना चाहिए और असुविधा को कम करने और त्वचा को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने के लिए सही दिशा में तेज़ी से हटाया जाना चाहिए।

फेशियल वैक्सिंग के कुछ जोखिम भी हाे सकते हैं (Side effects of facial waxing)

1 त्वचा में जलन

वैक्सिंग के तुरंत बाद लालिमा, सूजन और जलन आम है, खासकर संवेदनशील त्वचा वालों के लिए। ये लक्षण आमतौर पर कुछ घंटों से लेकर एक दिन में कम हो जाते हैं।

2 स्किन का जलना

ज़्यादा गरम वैक्स या गलत तरीके से लगाने से चेहरे की नाज़ुक त्वचा पर जलन हो सकती है। वैक्स को बड़े क्षेत्र में लगाने से पहले एक छोटे क्षेत्र पर उसके तापमान का परीक्षण करना आवश्यक है।

3 अंदर की ओर उगने वाले बाल

वैक्सिंग, अन्य बाल हटाने के तरीकों की तरह, अंदर की ओर उगने वाले बालों को जन्म दे सकती है, खासकर अगर बाल जड़ से निकलने के बजाय हटाने के दौरान टूट जाते हैं।

4 एलर्जिक रिएक्शन

कुछ व्यक्तियों को वैक्स या उसके अवयवों से एलर्जी हो सकती है। हमेशा अवयवों की सूची की जाँच करें और पूरा लगाने से पहले पैच टेस्ट करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

सुरक्षित फेशियल वैक्सिंग के लिए सुझाव (Safety tips for facial waxing)

1 अपनी त्वचा को तैयार करे

मेकअप, गंदगी और तेल हटाने के लिए वैक्सिंग से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। वैक्सिंग से तुरंत पहले स्किनकेयर उत्पाद लगाने से बचें।

2 किसी भी परेशानी के बारे में बताएं

अपनी त्वचा की किसी भी स्थिति, एलर्जी, दवाओं या वैक्सिंग के प्रति पिछली प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के बारे में अपने एस्थेटिशियन को सूचित करें।

3 पैच टेस्ट करें

पूरे चेहरे पर वैक्सिंग करने से पहले संवेदनशीलता या एलर्जी प्रतिक्रियाओं की जांच करने के लिए हमेशा त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर पैच टेस्ट करें।

Shaadi se kuch din pehle facial na karein
इससे चेहरे पर खुजली, चहरे पर दाने, जलन या एलर्जी की समस्या हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

4 निर्देशों का पालन करें

वैक्सिंग के बाद, त्वचा को हाइड्रेट और शांत करने के लिए सुखदायक, नॉन-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र लगाएँ। वैक्सिंग के तुरंत बाद वैक्स किए गए क्षेत्र को छूने, अत्यधिक धूप में निकलने और गर्म पानी से नहाने से बचें।

अगर आपको फेशियल वैक्सिंग सूट नहीं करती, तो इन विकल्पों पर भी कर सकती हैं विचार

  1. थ्रेडिंग– बालों को जल्दी और सटीक रूप से हटाने के लिए मुड़े हुए धागे का उपयोग करता है।
  2. एपिलेशन– एक बार में कई बालों को पकड़ने और खींचने के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग किया जाता है।
  3. डर्माप्लानिंग– सर्जिकल स्केलपेल का उपयोग करके चेहरे के महीन बालों को धीरे से एक्सफोलिएट करता है और हटाता है।
  4. लेजर हेयर रिमूवल– लेजर लाइट के साथ बालों के रोम को लक्षित करके बालों के विकास में लंबे समय के लिए कम करने की कोशिश की जाती है।

ये भी पढ़े- उबले चावलों से करें DIY केराटिन हेयर ट्रीटमेंट, यहां है बनाने और लगाने का स्टेप बाय स्टेप तरीका

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख