क्या ड्राई शैंपू की जगह बेबी पाउडर का किया जा सकता है इस्तेमाल? जानिए क्या होता है बालों पर इसका असर 

Published on: 10 July 2022, 12:30 pm IST

हम कभी न कभी चिपचिपे और गंदे बालों को साफ करने के लिए बेबी पाउडर का इस्तेमाल कर लेते हैं। क्या इसे सूखे शैंपू के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करना सही है?

baby powder
कभी-कभी बेबी पाउडर का इस्तेमाल ड्राय शैंपू के रूप में किया जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

मानसून आ गया है। हरियाली को निहारने के लिए हम खुद को रोक नहीं पाते हैं। एक चीज जिसे बारिश का मौसम सबसे अधिक प्रभावित करता है, वे हैं हमारे बाल। इस मौसम में बाल बाउंसी नहीं रह पाते हैं। नमी उन्हें चिपचिपा और उलझा हुआ बना देती है। इसके कारण कोई भी हेयर स्टाइल ठीक से काम नहीं कर पाता है। हममें से ज्यादातर लोग तब ड्राई शैंपू (Dry shampoo) की ओर रुख कर लेते हैं। वे न केवल हमारे बालों में बाउंस देते हैं, बल्कि स्कैल्प में एक्स्ट्रा ऑयल प्रोडक्शन को नियंत्रित करने में मदद भी करते हैं।

हालांकि कई महिलाओं ने महंगे ड्राई शैंपू की बजाय बेबी पाउडर को अपनाकर अपना डीआईवाई हैक (DIY hair hack) ढूंढ लिया है! बेबी पाउडर न सिर्फ बारीक और हल्का होता है, बल्कि कम खर्च में ही ड्राई शैंपू जैसा काम कर देता है। लेकिन, क्या ड्राई शैंपू की जगह बेबी पाउडर का इस्तेमाल (is baby powder safe for dry shampoo) करना वाकई ठीक है?

यह जानने के लिए हेल्थ शॉट्स ने दिल्ली के एचसीएमसीटी मणिपाल हॉस्पिटल के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गुंजन वर्मा से बात की। उन्होंने ड्राई शैंपू के बारे में हमारे संदेह को दूर करने में हमारी मदद की।

पहले समझिए ड्राई शैंपू क्या है?

डॉ. वर्मा कहती हैं, “मूल रूप से ज्यादातर महिलाएं अपने व्यस्त रूटीन के कारण ड्राई शैंपू का उपयोग कर लेती हैं। ज्यादातर मामलों में महिलाएं रोजाना अपने बालों को पानी से नहीं धो पाती हैं। ये पाउडर-बेस्ड शैंपू अल्कोहल और स्टार्च बेस्ड प्रोडक्ट्स होते हैं, जो स्कैल्प से एक्स्ट्रा ऑयल को अवशोषित कर लेते हैं। यह ऑयल स्कैल्प के सीबेसियस ग्लैंड्स द्वारा स्रावित होता है। आजकल मशहूर हस्तियां भी इन ब्रांडों का प्रचार कर रही हैं। इसलिए लोग महंगा होने के बावजूद ड्राई शैंपू खरीद रहे हैं।”

डॉ. वर्मा कहती हैं, “चूंकि सस्ते विकल्पों की कमी है, इसलिए लोग बेबी पाउडर का उपयोग ड्राई शैंपू के रूप में कर रहे हैं। हालांकि स्कैल्प पर उन उत्पादों का उपयोग करने की ही सलाह दी जाती है जो इसके लिए डिजाइन किए गए और अधिकृत होते हैं। 

चूंकि बेबी प्रोडक्ट्स को बालों के लिए नहीं बनाया गया है। इसलिए इसे यूज करने के बाद बालों की कई दूसरी समस्याओं से सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस विकल्प का उपयोग न करने का सुझाव दिया जाता है। साथ ही, इसका लंबे समय तक प्रयोग हानिकारक हो सकता है।”

हालांकि बेबी पाउडर सूखे शैंपू की तरह काम करता है, लेकिन इसमें कुछ कमियां हैं:

  1. बेबी पाउडर का निर्माण ड्राई शैंपू से अलग होता है। बेबी पाउडर में टैल्क और कुछ मिनरल ऑयल होते हैं, जो स्कैल्प के लिए अच्छे नहीं होते हैं।
  2. कुछ टैल्कम पाउडर में सल्फर या आर्टिफिशियल सुगंध होती है, जो स्कैल्प के लिए हानिकारक हो सकती है।
  3. एक्ने-पिंपल्स, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस या चेहरे और स्कैल्प की किसी अन्य स्थिति से पीड़ित महिलाओं को बेबी पाउडर का सहारा नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे समस्याएं और बढ़ सकती हैं। इससे बालों का झड़ना यहां तक कि एलोपीसिया भी हो सकता है।
  4. डॉ. वर्मा के अनुसार, “यदि किसी व्यक्ति के बाल काले हैं और वे सिर पर सफेद रंग के बेबी पाउडर का उपयोग कर रहे हैं, तो यह एक सफेद अवशेष छोड़ सकता है। यह न केवल खराब दिखता है, बल्कि बैक्टीरिया को बढ़ाने वाला बन सकता है।”
  5. जिन महिलाओं के बाल पतले हैं, उन्हें इसके प्रयोग से बचना चाहिए। यह न केवल खराब लग सकता है, बल्कि पोर्स बंद हो जाने के कारण यह बालों की जड़ों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।
  6. जिन महिलाओं को डैंड्रफ और एक्जिमा जैसी समस्या होती है, उन्हें बेबी पाउडर या सूखे शैंपू का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है।
  7. अल्कोहल-आधारित उत्पादों से भी बचना चाहिए, जिनमें ब्यूटेन, प्रोपेन और आइसोब्यूटेन होते हैं। ये कुछ सूखे शैंपू में पाए जाते हैं।
  8. Dry shampoo ka istemaal kare
    बेबी पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदेह भी हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

याद रखिए 

आपको इस तथ्य को समझना चाहिए कि बेबी पाउडर आपके बालों को शैंपू और पानी से धोने के पारंपरिक तरीकों का विकल्प नहीं हैं। प्रोडक्ट का उपयोग करने से पहले उसकी संरचना को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए। कभी-कभी बेबी पाउडर का इस्तेमाल करना ठीक है, लेकिन इसे आदत के तौर पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि बहुत आवश्यक हो, तो वापस आने के तुरंत बाद अपने बालों को धोना न भूलें।

यहां पढ़ें:-मम्मी हमेशा देती हैं अति से दूर रहने की सलाह, मैंने अनुभव से जाना इसका कारण 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें