बोटॉक्स करवाने की योजना बना रहीं हैं? जानिए सेहत के हिसाब से ये अच्छा है या बुरा

बोटॉक्स करवाना आपका फैसला हो सकता है। पर उसका आपकी सेहत पर क्या असर पड़ सकता है, इस बारे में हमने एक विशेषज्ञ से बात की।

Botox ke Nuksaan
क्या आपको बोटॉक्स करवाना चाहिए? चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 25 March 2022, 21:00 pm IST
  • 119

झुर्रियां और महीन रेखाएं उम्र बढ़ने का एक सामान्य संकेत हैं। हम जानते हैं कि यह अपरिहार्य है, लेकिन क्या यह अपरिवर्तनीय है?  हालांकि विज्ञान ने इतनी प्रगति कर ली है कि आप 40 के दशक में खुदको 20 का बना सकती हैं। जैसा कि शीर्षक से पता चलता है, हेल्थशॉट्स बोटॉक्स उपचार के उज्ज्वल और अंधेरे पक्ष को सामने ला रहा है।

बोटॉक्स की कार्यप्रणाली और सुरक्षा को समझने के लिए हेल्थशॉट्स ने संयुक्त अरब अमीरात और भारत में प्रैक्टिस कर रहे बोर्ड सर्टिफाइड प्लास्टिक एंड रिकंस्ट्रक्टिव सर्जन डॉ पराग तेलंग से बात की।

डॉ तेलंग कहते हैं, “बोटॉक्स एक ऐसी दवा है जो मांसपेशियों को कमजोर या आराम देती है। छोटी खुराक में, यह झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम कर सकता है और कुछ अन्य चिकित्सीय स्थितियों का इलाज करने में मदद कर सकता है। बोटॉक्स एक प्रोटीन है, जो बोटुलिनम टॉक्सिन से बनता है। वे मांसपेशियों को सिकोड़ने वाली नसों को अवरुद्ध करके काम करते हैं, झुर्रियों की उपस्थिति को नरम करता हैं। 

इसे आंखों के आसपास की महीन रेखाओं और झुर्रियों के लिए एक सुरक्षित, प्रभावी उपचार माना जाता है।  इसका उपयोग माथे पर और आंखों के बीच भी किया जा सकता है।

botox ke Nuksaan
आप बोटोक्स ट्रीटमेंट से उन माथे की झुर्रियों को मिटा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

बोटोक्स उपचार के क्या उपयोग हैं?

  1. इसको एक विष कहना गलत नहीं होगा,लेकिन जब सही तरीके से और छोटी खुराक में इसका इस्तेमाल किया जाता है, तो इसके कई फायदे हो सकते हैं।  इसके कॉस्मेटिक और चिकित्सकीय उपयोग दोनों हैं।  ये इंजेक्शन उम्र बढ़ने के संकेतों की उपस्थिति को कम कर सकते हैं।
  2. बोटॉक्स इंजेक्शन को मांसपेशियों में इंजेक्ट किया जाता है, जहां यह उन ऊतकों में तंत्रिका आवेगों को रोकता है। उम्र की रेखाओं का कारण बनने वाली मांसपेशियों की गतिविधि कम हो जाती है, और यह आपको जवां दिखाती है।
  3. बोटॉक्स चेहरे की रेखाओं को नरम करने में भी मदद कर सकता है, लेकिन हमेशा उनसे छुटकारा नहीं मिल सकता।
  4. यह मांसपेशियों को अस्थायी रूप से आराम दे सकता है, जिससे विभिन्न मांसपेशियों या तंत्रिका विकारों वाले लोगों को लाभ हो सकता है। बोटॉक्स का उपयोग मांसपेशियों में ऐंठन नियंत्रण, गंभीर अंडर-आर्म पसीना और कॉस्मेटिक सुधार के लिए भी किया जाता है।

झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में बोटॉक्स कैसे काम करता है?

  1. बोटॉक्स मांसपेशियों की आपूर्ति करने वाली तंत्रिका को लक्षित करता है, तंत्रिका संकेतन प्रक्रियाओं को बाधित करता है जो मांसपेशियों के संकुचन को उत्तेजित करता है और अस्थायी मांसपेशी पक्षाघात का कारण बनता है।
  2. किसी भी मांसपेशी को अनुबंधित करने के लिए, तंत्रिकाएं उस जंक्शन पर एसिटाइलकोलाइन नामक एक रासायनिक संदेशवाहक छोड़ती हैं, जहां नर्व एंड मांसपेशी कोशिकाओं से मिलते हैं। एसिटाइलकोलाइन मांसपेशियों की कोशिकाओं पर रिसेप्टर्स से जुड़ जाता है और कोशिकाओं को सिकुड़ने या छोटा करने का कारण बनता है।
  3. डॉ तेलंग कहते हैं, “बोटॉक्स इंजेक्शन एसिटाइलकोलाइन की रिहाई को रोकता है, जो मांसपेशियों की कोशिकाओं को सिकुड़ने से रोकने का काम करता है। बोटुलिनम विष उपचार मांसपेशियों को कम कठोर होने में मदद करता है।  बोटॉक्स कॉस्मेटिक अस्थायी रूप से तंत्रिका संकेतों और मांसपेशियों के संकुचन को अवरुद्ध करके काम करता है।
  4. यह आंखों के आसपास और भौहों के बीच झुर्रियों की उपस्थिति में सुधार करता है। यह चेहरे की मांसपेशियों के संकुचन को रोककर नई महीन रेखाओं के निर्माण को भी धीमा कर सकता है।

यह एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है। इसमें चीरा या सामान्य संज्ञाहरण शामिल नहीं है। दर्द या परेशानी को कम करने के लिए, उपचार क्षेत्र को सुन्न करने के लिए एक सामयिक संवेदनाहारी या बर्फ का उपयोग किया जाता है।

बोटॉक्स के दुष्प्रभाव क्या हैं?

डॉ तेलंग कहते हैं, “बोटॉक्स उपचार झुर्रियों के लिए सबसे प्रभावी उपचार है। लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं।

 wrinkles ke liye Botox
क्या आपको वास्तव में अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए बोटॉक्स उपचार करवाना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

इसके दुष्प्रभावों में इंजेक्शन स्थल पर दर्द, संक्रमण, सूजन, सूजन, लालिमा, रक्तस्राव और चोट लगना शामिल हैं।  इनमें से कुछ लक्षण एलर्जी की प्रतिक्रिया का संकेत दे सकते हैं जैसे खुजली, अस्थमा, दाने, लाल धब्बे, चक्कर आना और बेहोशी शामिल है। बोटॉक्स के लिए यह संभव है कि वह इच्छित इंजेक्शन साइट से थोड़ा आगे फैल जाए और आसपास के ऊतकों को प्रभावित करे।

डॉ तेलंग कहते हैं, “शुष्क मुँह, थकान, सिरदर्द, गर्दन में दर्द, चोट लगना, इंजेक्शन के स्थान पर दर्द, और दुर्लभ मामलों में, झुकी हुई पलकें या भौहें भी दिखाई देती हैं जो कुछ महीनों के भीतर अपनी प्राकृतिक स्थिति में लौट आती हैं।  किसी भी प्रतिकूलता से बचने के लिए इसे हमेशा किसी प्रमाणित डॉक्टर से ही करवाना चाहिए।”

बोटॉक्स उपचार से पहले और बाद में बरती जाने वाली सावधानियां:

  1. बोटॉक्स ट्रीटमेंट आफ्टरकेयर में कुछ सावधानियां भी शामिल हैं।  बोटोक्स लेने से पहले, 24 घंटे तक शराब से बचें क्योंकि इससे चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है।
  2. विष को फैलने से रोकने के लिए कम से कम 1 से 3 दिनों तक चेहरे को न छुएं।  उपचारित क्षेत्रों पर किसी भी प्रकार की पेशेवर मालिश से बचें।
  3. बोटॉक्स को मांसपेशियों में बसने के लिए कुछ समय चाहिए।  पहले 24 घंटों के लिए, फेशियल, मसाज, डर्मा फिलर्स और एक्सफोलिएशन और स्क्रब जैसे अन्य त्वचा उपचारों से बचें।  चूंकि ये उपचार बोटॉक्स उपचार की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं।
  4. इंजेक्शन वाली जगह के बल सोने से बचें।  यह शारीरिक दबाव को कम करेगा और बोटॉक्स को आपकी मांसपेशियों में बसने देगा।  साथ ही, उपचार के बाद 4 घंटे के भीतर सोने से बचें।

यह भी पढ़े : अपने घुंघराले बालों को भूल कर भी स्ट्रेट न करें, जानिए ऐसा न करने के 5 कारण

  • 119
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory