International Beer Day 2023 : लिमिट में पिएंगी बीयर तो स्किन पर भी आएगा ग्लो, ब्यूटी एक्सपर्ट बता रहीं हैं इसके फायदे

पार्टी में जब आप अल्कोहल लेना पसंद नहीं करती, तब अकसर लाइट ड्रिंक के तौर पर बीयर को प्राथमिकता दी जाती है। कॉकटेल में बेस ड्रिंक के तौर पर इस्तेमाल होने वाली बीयर को अगर सीमित मात्रा में पिया जाए, तो यह आपको कई फायदे दे सकती है।
सभी चित्र देखे Beer se badhta hai belly fat
बेली फैट बढ़ने लगता है, जिसे अधिकतर लोग बीयर बैली के नाम से भी जानते हैं। इसमें कैलोरी अत्यधिक मात्रा शरीर के वज़न को बढ़ाने लगता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
योगिता यादव Updated: 4 Aug 2023, 06:35 pm IST
  • 160

चिल्ड बीयर (Chilled beer) का एक मग आपको पार्टी में शामिल होने में मदद कर सकता है, यह लोगों को एक टेबल पर ला सकती है, दोस्तियों के कुछ यादगार लम्हें आपको दे सकती है। उम्र, जेंडर और भौगोलिक सीमाओं से परे ज्यादातर लोग इसे पसंद करते हैं। पर बीयर के लाभ सिर्फ इतने ही नहीं है। अब ब्यूटी इंडस्ट्री भी इसके लाभाें को एक्सप्लोर करने लगी है। सौंदर्य विशेषज्ञ मानते हैं कि बीयर आपकी स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आज इंटरनेशनल बीयर डे (International Beer Day 2023) के असवर पर इसके इन्हीं फायदों के बारे में जानते हैं।

इंटरनेशनल बीयर डे 2023 (International Beer Day)

बीयर बनाना वास्तव में एक कला है। इसकी शुरूआत आज-कल में नहीं बल्कि हजारों साल पहले हो चुकी थी। मेसोपोटामिया के पुराने अवशेषों से पता चलता है कि लोगों ने हजारों साल पहले ही जौ से बीयर बनाना सीख लिया था। चीन में इसकी मौजूदगी 5 हजार साल से भी पुरानी बताई जाती है। इन साक्ष्यों पर भराेसा करें तो बीयर दुनिया का सबसे पुराना पार्टी ड्रिंक है।

वास्तव में बीयर बनाने की इसी कला का जश्न मनाने के लिए हर साल अगस्त के पहले शुक्रवार को इंटरनेशनल बीयर डे के तौर पर मनाया जाता है। इस बार यह 4 अगस्त को मनाया जा रहा है। जबकि सबसे पहले कैलीफोर्निया में इस दिन को बीयर डे के तौर पर सेलिब्रेट किया गया था।

5 thousand year old hai beer ki history
5 हजार साल पुराना है बीयर का इतिहास। चित्र : अडोबी स्टॉक

क्यों इतनी लोकप्रिय है बीयर

ठंडी बीयर के गिलास में ढेर सारी बर्फ डालकर पीना आपको गर्मी से राहत दे सकता है। ज्यादातर लोग बीयर पीना इसलिए पसंद करते हैं कि इसमें हैगओवर के चांस सबसे कम होते हैं।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पर प्रकाशित रिसर्च पेपर में जनवरी 2007 से लेकर अप्रैल 2020 तक कई शोधों का अध्ययन किया गया। जो खासतौर से सीमित मात्रा में बीयर के सेवन और स्वास्थ्य पर इसके प्रभावाें का आकलन करने के लिए किए गए थे।

इसमें शामिल छह में से 5 अध्ययनों में यह सामने आया कि सप्ताह भर में अगर 385 ग्राम बीयर का सेवन किया जाता है, तो यह मॉडरेट सेवन माना जाएगा। जिसका हार्ट हेल्थ ही नहीं, बल्कि डायबिटीज और किडनी स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। इस तरह यह निष्कर्ष निकाला गया कि महिलाओं के लिए 16 ग्राम और पुरुषों के लिए 28 ग्राम तक अल्कोहल लेना सुरक्षित है।

पोषक तत्व बनाते हैं बीयर को खास 

शहरी उच्च और मध्यम वर्ग में बीयर की लोकप्रियता बढ़ी है। इसकी वजह है इसमें सबसे कम मात्रा में अल्कोहल का होना। मुख्यत: जौ से तैयार बीयर में विटामिन बी, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज मौजूद होते हैं। इसके अवाला इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी और एक्सफोलिएटिंग प्रोपर्टीज इसे स्किन के लिए भी फायदेमंद बनाती हैं। खासतौर से लड़कियों में त्वचा संबंधी लाभों के कारण बीयर के प्रति आकर्षण बढ़ा है।

एंटी एजिंग ड्रिंक है बीयर, जानते हैं इसके त्वचा संंबंधी लाभ

सेलिब्रिटी अरोमाथेरेपिस्ट,डॉ. ब्लॉसम कोचर इसके त्वचा संबंधी लाभों की बारे में बताती हैं। वे ब्लॉसम कोचर अरोमा मैजिक की संस्थापक और ब्लॉसम कोचर ग्रुप ऑफ कंपनीज की चेयरपर्सन भी हैं। डॉ. कोचर कहती हैं, “ बीयर के लाभों के बारे में अब लोग खुलकर बात करने लगे हैं। क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़कर आपको झुर्रियों और महीन रेखाओं से छुटकारा दिला सकते हैं। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है और उस पर अकसर एक्ने हो जाते हैं, तो भी आपके लिए बीयर फायदेमंद हो सकती है।”

Beer ek popular anti aging drink hai
बीय एक लोकप्रिय एंटी एजिंग ड्रिंक है। चित्र : शटरस्टॉक

1 आपकी स्किन को हाइड्रेट रखती है

डॉ कोचर कहती हैं कि बीयर मूल तौर पर जौ से तैयार की जाती है। वेरिएशन के लिए इसमें अलग-अलग फ्लेवर एड किए जाते हैं। पर इन सभी में मौजूद नमी आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मददगार है।

2 झुर्रियों से बचाती है

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बीयर को एंटी एजिंग ड्रिंक माना जाता है। ये एंटी ऑक्सीडेंट उन फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, जो आपकी त्वचा पर झुर्रियों और महीन रेखाओं का कारण बनते हैं। अगर आप फाइन लाइन्स को चेहरे पर से हटाना चाहती हैं, तो किसी और अल्कहोलिक ड्रिंक से बेहतर है कि आप पार्टी में बीयर का ग्लास उठाएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3 त्वचा की असमान रंगत को ठीक करती है

उम्र बढ़ने के साथ ज्यादातर महिलाएं चेहरे की त्वचा पर अलग-अलग रंग के पैच का सामना करती हैं। कभी-कभी पोषण की कमी, टैनिंग और सन बर्न के कारण उनके चेहरे की त्वचा इतनी अनईवन हो जाती है कि उसे दूर से देखा जा सकता है। जबकि बीयर इस समस्या का समाधान कर सकती है। बीयर में मौजूद यीस्ट में ऐसे एंजाइम होते हैं, जो त्वचा की असमान रंगत को एकसमान कर उसमें निखार ला सकते हैं।

4 डेड स्किन सेल्स को हटाती है

जब आप बहुत ज्यादा धूप में या लगातार गैजेट्स के सामने रहती हैं, तो आपकी स्किन तेजी से एजिंग का शिकार होने लगती है। त्वचा की बाहरी परत के सेल्स डेड होने लगते हैं। जिससे आपकी त्वचा मुरझायी और डल दिखाई देने लगती है। जबकि बीयर के एक्सफोलिएटिंग गुणों से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाया जा सकता है, जिससे त्वचा अधिक जीवंत और यंग दिखाई देने लगती है।

यह भी पढ़ें – Skin toner : ऑयली स्किन से होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं ये 4 DIY स्किन टोनर

  • 160
लेखक के बारे में

कंटेंट हेड, हेल्थ शॉट्स हिंदी। वर्ष 2003 से पत्रकारिता में सक्रिय। ...और पढ़ें

अगला लेख