अगर आप वीगन स्किनकेयर रूटीन का पालन करना चाहती हैं, तो इन चीजों से रहें दूर

Published on: 2 November 2021, 18:00 pm IST

लोग अपनी स्किन केयर (skin care) के साथ-साथ वीगनिज्म (veganism) की ओर भी शिफ्ट होने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आप भी ऐसा करना चाहती हैं, तो इन चीजों को अपने ब्यूटी रिजीम (beauty regime) से बाहर कर दें।

Vegan skin care routine ke liye in products ko naa kare
विगन स्किन केयर रूटीन के लिए इन प्रोडक्टस को ना कहें। चित्र:शटरस्टॉक

वीगन सोसाइटी (vegan society) वीगनिज्म (veganism) को लाइफस्टाइल के रूप में देखती है। यहां वे ​​अपने भोजन, कपड़े या उनके जीवन के सभी क्षेत्रों में किसी भी उद्देश्य के लिए जानवरों के सभी प्रकार के शोषण और क्रूरता को खत्म करना चाहते हैं। इसलिए वीगन केवल खाने तक सीमित नहीं है।

जब स्किनकेयर (skincare) की बात आती है, तो वीगन और क्रूअल्टी फ्री (cruelty free) प्रोडक्टस की वैश्विक मांग में वृद्धि हुई है। लेकिन क्या आप जानते हैं क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि वीगन स्किन केयर प्रोडक्ट आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। 

जानिए क्या होता है वीगन स्किन केयर!

वीगन त्वचा की देखभाल और मेकअप में प्राकृतिक तत्व शामिल होते हैं, जो न केवल आपकी त्वचा के लिए, बल्कि पूरी प्रकृति के लिए स्वस्थ विकल्प होता है। वीगन प्रोडक्ट पशुओं पर क्रूरता के सभी जोखिमों को खत्म कर देता है। दूसरे शब्दों में, वीगन स्किन केयर में आप पौधों पर आधारित प्राकृतिक उत्पादों को बनाते हैं। 

Tvacha ke liye vegan skin care routineआपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है विगन स्किन केयर रूटीन। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप स्किनकेयर में पशु उत्पादों से बचना चाहती हैं, लेकिन सामग्री सूचियों को स्कैन करने में घंटों खर्च नहीं करना चाहती? यदि हां, तो चिंता न करें क्योंकि हम उन सामग्रियों या उत्पादों की सूची बनाने जा रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए यदि आप एक वीगन स्किनकेयर रूटीन का पालन कर रहे हैं।

द एस्थेटिक क्लीनिक, दिल्ली, की त्वचा विशेषज्ञ डॉ. रिंकी कपूर, उन सामग्रियों के बारे में बताती हैं, जो निश्चित रूप से अपनी वीगन स्किनकेयर रूटीन से हटा देना चाहिए। 

1. शहद

यह त्वचा के लिए वरदान है, क्योंकि यह इसे चिकना करता है। लेकिन शहद मधुमक्खियों से प्राप्त होता है। आप शहद की जगह एलोवेरा (aloevera), जोजोबा ऑयल (jojoba oil) या आर्गन ऑयल (argan oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.  जिलेटिन

क्रीम और लोशन में मौजूद यह घटक जानवरों के शरीर के अंगों से लिए गए कोलेजन से प्राप्त होता है। अतः इसका उपयोग करने से बचें। 

3. ग्लिसरीन

ग्लिसरीन का उपयोग मॉइस्चराइज़र में किया जाता है। यह पशु वसा द्वारा निकाला जाता है। इसलिए वीगन लोगों को इसका उपयोग करने से बचना चाहिए।

4. कोलेजन

इसका उपयोग उम्र बढ़ने की प्रक्रिया (aging process) को धीमा करने के लिए किया जाता है। लेकिन कोलेजन मछली, मवेशी और घोड़ों जैसे जानवरों से प्राप्त होता है। इसलिए यदि आप वीगन स्किनकेयर फॉलो कर रहे हैं, तो कोलेजन से बचें।

Vegan skin care ke liye collagen ka istemaal naa kareविगन रूटीन में कोलेजन का इस्तेमाल ना करें। चित्र- शटरस्टॉक

5. रेटिनोल

यह एक पशुओं से प्राप्त विटामिन ए (vitamin A) है जो व्यापक रूप से एक एंटी-एजिंग घटक के रूप में काम करता है। यह झुर्रियों को भी मिटा सकता है।

तो वीगन लोगों को इन उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, वीगन प्रोडक्ट की पहचान करने के लिए हमेशा पैकेजिंग के पीछे दी गई सामग्री की जांच करें। सबसे आसान तरीका है ऐसे लेबल या आइकन की तलाश करना, जो स्पष्ट रूप से वीगन प्रोडक्ट की पुष्टि करता हो। 

क्या है वीगन स्किन केयर रूटीन पालन करने का फायदा?

पर्सनल केयर प्रोडक्ट से लेकर कपड़े और सुंदरता तक, हम अपने शरीर को लेकर बहुत जागरूक रहते हैं। एक वीगन स्किन केयर रूटीन इसी बात का ख्याल रखती है, क्योंकि आज बाजार में उपलब्ध अधिकांश उत्पादों में हानिकारक परबेन्स (parabens) और सल्फेट्स (sulphates) होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए खराब होते हैं।

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से वीगन स्किनकेयर रूटीन अपनाना अच्छा है। वास्तव में, वे सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं।

1. ऑयली त्वचा के लिए

यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो एक वीगन स्किन केयर रूटीन आपकी मदद कर सकती है। आप महंगे स्किन केयर डाइट या नुस्खे वाली दवाओं के उपयोग के बिना अपने स्किन से ऑयल को कम कर सकते है। 

2. मुंहासे वाली त्वचा के लिए 

यह सूखापन, लालिमा और जलन जैसे अवांछित दुष्प्रभावों को रोकने में भी मदद कर सकता है।

Dry skin ke liye vegan skin care routineरूखी त्वचा के लिए विगन स्किन केयर अच्छा विकल्प है। चित्र-शटरस्टॉक।

3. ड्राय और रूखी त्वचा के लिए 

एक वीगन स्किन केयर रूटीन निश्चित रूप से एक प्राकृतिक त्वचा देखभाल है। यह गर्मी, गर्म शावर, शुष्क जलवायु और कठोर साबुन के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। 

तो लेडीज, यदि आप वास्तव में अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को सुधारना चाहती हैं, तो वीगन स्किन केयर रूटीन एक अच्छा विकल्प है। 

यह भी पढ़ें: क्या डैंड्रफ देने लगी है बालों में दस्तक, तो इन घरेलू उपाय से करें इसे कंट्रोल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें