ऐप में पढ़ें

घी, मक्खन सहित ये हेल्दी फैट हो सकते हैं आपके बालों की ग्रोथ में मददगार

Published on:5 January 2022, 17:37pm IST
अगर किसी भी मौसम में हेयर फॉल आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो आप आहार में कुछ स्वस्थ वसा शामिल करने का वक्त आ गया है। और देसी घी इनमें पहले नंबर पर आता है।
बालों के लिए हेल्दी फैट है जरूरी। चित्र:शटरस्टॉक

हेयर फॉल न उम्र देखता है न मौसम (hair fall causes), ये किसी को कभी भी परेशान कर सकता है। अगर आपके लिए भी हेयर फॉल एक सबसे बड़ी समस्या बन गया है, तो अब इस पर गंभीरता से विचार करने का समय आ गया है। स्वस्थ बालों (healthy hair) का मतलब है कम तनाव और अधिक आत्मविश्वास। पर जैसे-जैसे बाल झड़ने लगते हैं आत्मविश्वास कम होना स्वभाविक है। पर इसमें आपकी गलती नहीं है क्योंकि प्रदूषण का बढ़ता स्तर (pollution effects on hair) और गलत पानी आपके बालों को कमजोर और बेजान (dull and dead hair) बनाने के लिए काफी है। तो इसका उपाय क्या है? इसका उपाय है आपका आहार। अगर आयुर्वेद पर भरोसा करें तो हेल्दी फैट आपके बालों (healthy fat for hair) की लाइफ बढ़ा सकते हैं। 

ज्यादातर लोगाें के लिए “गुड हेयर डे” हमेशा बाकी दिनों से बेहतर होता है। लेकिन अगर आप कंडीशनर, शैंपू और अन्य हेयरस्टाइलिंग उत्पादों पर सैकड़ों रुपए खर्च कर रहें हैं, तो फिर से सोचने का समय आ गया है।

Desi ghee poshak tatvo ka bhandar hai
देसी घी असल में पोषक तत्वों का भंडार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऐसे में अपनी दादी-नानी की तरह लंबे बाल पाना महज सपना लगता है। उस सपने को पूरा करने के लिए आप विज्ञापन, केमिकल युक्त प्रोडक्ट और पार्लर के विभिन्न हेयर केयर ट्रीटमेंट के जाल में फस जाते हैं। लेकिन अपने बालों को रसायनों से भरने के बजाय आप बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक उत्पादों 9home remedies for hair) का चयन कर सकते हैं। बालों के स्वास्थ्य के लिए आप कई हेल्दी फैट का उपयोग कर सकते हैं। ये फैट आपके डाइट में होने के साथ आपके बालों पर भी इस्तेमाल किए जाने चाहिए। इसके उपयोग करने के तरीके और फायदों के लिए आगे पढ़ें!

हेल्दी फैट्स हैं हेल्दी हेयर का राज़

1. गाय का देसी घी (Cow ghee) 

देसी घी की जड़ें भारत में हैं और यह सदियों से आयुर्वेद (Ayurveda) का हिस्सा रहा है। पशुओं पर हुए कई परीक्षण एक एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) और एंटी इन्फ्लेमेटरी (anti inflammatory) एजेंट के रूप में देसी घी की प्रभावशीलता की ओर इशारा करते हैं। शोध बताते हैं कि घी का उपयोग आपके बालों (ghee for hair growth) के बढ़ने, उन्हे घना बनाने और स्कैल्प को कंडीशन करने के लिए किया जाता है। 

घी से बालों की मालिश करने पर हेयर फॉलिकल (hair follicle) हेल्थ को फायदा होता है। आप बालों की अलग परेशानियों के लिए घी का उपयोग कर सकते हैं।

सिर पर घी की मालिश

गर्म घी से बालों की मालिश करने से स्कैल्प में रक्त संचार सुचारू होता है। यह बालों के बेहतर विकास को बढ़ावा देता है। इससे बालों स्वस्थ, घने और लंबे होते हैं। यह रूखे और बेजान बालों की समस्या को भी दूर करता है।

डैंड्रफ से लड़ने के घी में मिलाएं बादाम का तेल और नींबू 

घी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह मुक्त कणों और अन्य माइक्रोबियल संक्रमणों से निपटने में मदद करता है। इसलिए, यह नमी के नुकसान के कारण होने वाली सूखी और खुजली वाली स्कैल्प से आपकी रक्षा करता है। इन तीनों के मिश्रण की हल्की मालिश बालों को डैंड्रफ से छुटकारा दिलाती है। 

Shea butter dry hair ko banata hai sundar
शिया बटर आपके ड्राइ हेयर को बनाता है सुंदर। चित्र: शटरस्टॉक

एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में जैतून के तेल के साथ घी

जैतून के तेल के साथ प्रयोग करने पर घी एक प्राकृतिक कंडीशनिंग एजेंट के रूप में भी काम कर सकता है। जब नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो यह आपके बालों को चिकना और मुलायम बनाने में मदद करता है। 2 बड़े चम्मच घी में एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। यह आपके बालों की बनावट में भी सुधार करेगा।

2. जैतून का तेल (Olive Oil) 

प्लस वन पर प्रकाशित शोध के अनुसार जैतून का तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए रामबाण है। 2015 में चूहों पर हुए इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जैतून के पेड़ से व्युत्पन्न सामग्री लगाने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। 

ऑलिव ऑयल में मौजूद ओलिक एसिड (olic acid) एक हेल्दी फैट है और तेल की संरचना का अधिकांश हिस्सा बनाती है। यह बालों के झड़ने के प्रभाव को धीमा करने में मदद करता है। इस तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण (anti bacterial properties) होते हैं जो संभावित रूप से स्वस्थ स्कैल्प में भूमिका निभा सकते हैं।

3. शिया बटर (Shea Butter) 

बालों की देखभाल की दुनिया में शिया बटर की काफी संभावनाएं हैं। वैज्ञानिक पत्रिकाओं में शिया बटर का व्यापक अध्ययन या रिपोर्ट नहीं किया गया है। लेकिन संबंधित बटर और तेलों पर जानवरों और मानव विषयों के साथ शोध किया गया है।

Olive il baalo ke liye faydemand hai
जैतून का तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक

एक मानव अध्ययन ने बालों के टूटने को रोकने में शिया बटर की भूमिका की जांच की। इसमें उच्च फैटी एसिड सामग्री होती है, जिससे बालों में तेल के रूप में घुसना आसान हो जाता है। यह बालों को टूटने से बचाने में मदद कर सकता है।

शिया बटर के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण रोमछिद्रों को बंद किए बिना हीलिंग इफेक्ट प्रदान करके लालिमा और स्कैल्प की जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एक प्राकृतिक उत्पाद के रूप में, यह सभी प्रकार के बालों पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, यहां तक ​​कि क्षतिग्रस्त, सूखे या रंगे हुए बालों पर भी।

यह भी पढ़ें: डियर लेडीज, 2022 में भूलकर भी न करें ये 5 ब्यूटी मिस्टेक्स

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !