लॉग इन

हेल्दी और बाउंसी बाल चाहिए, तो एक्सपर्ट से जानिए उनके लिए जरूरी पोषक तत्वों के बारे में

बालों को सिर्फ ऊपरी ही नहीं, बल्कि अंदरूनी देखभाल की भी ज़रूरत होती है। इसलिए स्वस्थ और पोषक आहार लें, जिससे आपके बालों में चमक आएगी।
बालों को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व. चित्र : शटरस्टॉक
ऐप खोलें

काले, घने, सुंदर बालों का सपना हर लड़की देखती है। इसके लिए वे क्या कुछ नहीं करती, कभी नए-नए घरेलू नुस्खे अपनाना, तो कभी महंगे हेयर ट्रीटमेंट लेना। इन सब के बावजूद यदि आपके बाल स्वस्थ और चमकदार नहीं दिख रहे हैं, तो समस्या अंदरूनी है।

हमारे कहने का मतलब है कि यदि आपके बाल झड़ रहे हैं, बेजान हो गए हैं और कई उपाय करने के बाद भी यदि यह हेल्दी नहीं दिख रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है।

जी हां… शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी बालों के झड़ने और रूखेपन का कारण बन सकती है। इसलिए, आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे न्यूट्रीएंट्स और फूड्स – जिनकी मदद से आप अपने बालों को स्वस्थ रख पाएंगी। तो चलिये जानते हैं इनके बारे में।

यहां हैं वे पोषक तत्व जिनकी आपके बालों को जरूरत है

1 बायोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं

बायोटिन एक बी विटामिन है और स्वस्थ बालों के विकास से जुड़ा है। मसूर दाल बायोटिन का एक अच्छा स्रोत हैं। साथ ही, बादाम, अखरोट और सब्जियां जैसे फूलगोभी और गाजर भी बायोटिन स भरपूर होती हैं। दाल और मेवे भी आपके दैनिक आहार में प्रोटीन को शामिल करते हैं।

इंडियन स्पाइनल इंजरीज़ सेंटर की सीनियर डायटीशियन, हिमांशी शर्मा की मानें तो – साबुत अनाज में बालों के बढ़ने और सांस लेने के लिए जरूरी आयरन, जिंक, बायोटिन से भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही, एवोकैडो नट्स और सीड्स में विटामिन E, जिंक तथा अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों जैसे ओमेगा 3 और ओमेगा 6 प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों से बालों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इसलिए इसका सेवन ज़रूर करें।

2 आयरन युक्त खाद्य पदार्थ

आयरन की कमी से हमारे ऊतकों में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है और इसमें बालों के रोम भी शामिल हैं। आयरन के अलावा एक अन्य कारक – फेरिटिन बालों के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है और जिसकी कमी को बालों के झड़ने और खराब विकास से जोड़ा गया है। आयरन मांस, मुर्गी पालन, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियों, अमरूद जैसे फलों में पाया जा सकता है।

मजबूत बालों के लिए आयरन युक्त आहार लें। चित्र:शटरस्टॉक

3 प्रोटीन युक्त आहार

प्रोटीन से भरपूर आहार बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बाल 95% केराटिन (एक प्रोटीन) और 18 अमीनो एसिड (प्रोटीन के निर्माण खंड) से बने होते हैं। स्वस्थ प्रोटीन खाने से बालों के विकास में मदद मिलती है जबकि प्रोटीन की कमी से बालों का विकास धीमा हो सकता है और वे कमजोर हो सकते हैं।

एक भारतीय आहार में विशेष रूप से प्रोटीन की कमी होती है। हम बहुत सारे कार्ब्स खाते हैं लेकिन प्रोटीन को भूल जाते हैं। प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में अंडे, दूध, पनीर, दही, पनीर, चिकन, पोल्ट्री और कुछ अनाज जैसे क्विनोआ शामिल हैं।

4 विटामिन C युक्त भोजन

विटामिन सी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। स्वस्थ स्कैल्प बालों के विकास को सुनिश्चित करती है। इसके अलावा, विटामिन सी आयरन के अवशोषण और एनीमिया की रोकथाम के लिए आवश्यक है। तो, आपने खानपान में खट्टे फल, शिमला मिर्च, ताजा नींबू पानी को शामिल कर सकती हैं।

5 अपने आहार में जिंक युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें

जिंक एक खनिज है जिसकी बहुत कम मात्रा में आवश्यकता होती है लेकिन हमारे शरीर में बहुत सी आवश्यक प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण है। बालों के स्वास्थ्य के मामले में कहा जाता है कि जिंक बालों के रोम को अच्छे स्वास्थ्य में रखने में मदद करता है। इसका उपयोग हमारे शरीर द्वारा प्रोटीन को बांधने के लिए भी किया जाता है। साबुत अनाज, फलियां, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज जिंक के समृद्ध स्रोत हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

हिमांशी शर्मा का कहना है कि – ”सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, चिया के बीज, बादाम, अखरोट, मखाने को एक सूखे पैन में एक साथ भून लें और आधी मुठ्ठी सुबह स्वस्थ नाश्ते में खाएं। बालों का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।”

जिंक एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है जिसका आपको ख्‍याल रखना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6 ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये तेल स्वस्थ त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं और इसलिए स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। ड्राई स्कैल्प के कारण बालों की ग्रोथ कम हो सकती है। फैटी फिश, अलसी और अखरोट में ओमेगा-3 फैट प्रचुर मात्रा में होता है।

हिमांशी के अनुसार – ”चिकन और मछली को सूप और बिरयानी के रूप में खाया जा सकता हैं, और आप इन्हे उबालकर ग्रिल करके, या भाप में भून करके भी खा सकते हैं। सैल्मन सार्डिन को स्वस्थ ओमेगा 3 फैटी एसिड का समृद्धि स्त्रोत माना जाता है।”

एक्सपर्ट से जानें कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपके बालों के लिए ज़्यादा फायदेमंद हैं

पत्तेदार सब्जियां- पालक और केल फोलेट, आयरन, जिंक, विटामिन A जैसे लाभकारी पोषक तत्व हरी पत्तेदार सब्जियों में ज्यादा पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं और बालों को स्वस्थ बनाते हैं।

सब्जियों को सूप या फिर सैंडविच के रूप में पालक पनीर, नींबू धनिया पालक सूप, मकई और मशरूम के साथ पालक बर्गी को खाया जा सकता हैं।

खट्टे फल – खट्टे फल जैसे कि अमरूद जामुन, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट बालों के रोम की रक्षा करने में मदद कर सकता हैं। स्ट्रॉबेरी में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह पोषक तत्व कोलेजन उत्पादन और आयरन अवशोषण में मदद प्रदान करता है।

चलते – चलते

हिमांशी कहती हैं कि ”तले हुए खाद्य पदार्थों और फ्राई की गयी चीजों को खाने से बचना चाहिए। साथ ही, प्रोसेस्ड और जंक फूड न खाएं। एरेटेड और सॉफ्ट ड्रिंक से दूर रहें। इसके अलावा, ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी न पियें।”

बस नींबू पानी, छाछ और नारियल पानी से खुद को हाइड्रेटेड रखें। और किसी भी चीज को खाने से पहले प्रोफेशनल डॉक्टरों और डाइट स्पेशलिस्ट द्वारा कंसल्ट करना बहुत जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें : आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल, विशेषज्ञ से जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

अगला लेख