ड्राई और डल नहीं, पाइए ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन, इन 4 तरह के फूड्स के साथ

Published on: 20 July 2022, 16:30 pm IST

बरसात के मौसम में जहां हर तरफ नमी महसूस होती है, वहीं आपकी त्वचा रूखी और डल नजर आने लगती है। तो इससे बचने के लिए अपने आहार पर ध्यान देने की है जरूरत।

skin ke liye faydemand hai laung ka tel
त्वचा के लिए फायदेमद है लौंग का तेल. चित्र : शटरस्टॉक

यदि आपकी त्वचा की रंगत आजकल फीकी (Dull Skin) पड़ने लगी है, तो ये शरीर में पानी की कमी के कारण हो सकता है। ऐसे में आप चाहें कितने भी मोइस्चराइजर (Moisturizer) का इस्तेमाल क्यों न करलें कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि आपकी त्वचा को है अंदर से हाइड्रेशन की ज़रूरत। और ये कमी सिर्फ पानी ही पूरी कर सकता है! लेकिन क्या आप भी उन्ही लोगों में से हैं, जो कितना भी कोशिश करलें ज़्यादा पानी नहीं पी सकते। वाकई में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हर किसी के बस की बात नहीं है।

इसलिए अपने खानपान में ऐसे फूड्स शामिल करना बहुत ज़रूरी है, जो शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने में मदद करेंगे। और आपकी त्वचा को बेजान भी नहीं होने देंगे। बहुत सारे पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो आपके हाइड्रेशन (Hydration) में योगदान कर सकते हैं।

यहां उन 4 सबसे अधिक हाइड्रेटिंग फूड्स की सूची दी गई है, जो आपको अपने शरीर में हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करेंगे

चिया सीड्स और बेरीज़

चिया सीड्स (Chia Seeds) और बेरीज़ (Berries) चाहे वो किसी भी प्रकार की हों, काफी हाइड्रेटिंग हो सकती हैं। चिया सीड्स अपने अंदर आधे से ज़्यादा पानी सोख सकती हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और बेरीज़ में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants)। जामुन, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रैस्पबेरी जैसी बेरीज़ अपने आहार में शामिल करने पर आपके चेहरे पर खूबसूरत ग्लो आ सकता है। इसलिए हर रोज़ नाश्ते में चिया सीड्स को दूध में मिलाकर और बेरीज़ के साथ खाएं।

skin ke liye faydemand hain chia seeds
स्किन के लिए फायदेमंद हैं चिया सीड्स। चित्र : शटरस्टॉक

दही और खीरा

दही और खीरे का कॉम्बिनेशन अपने आप में ही काफी हेल्दी और हाइड्रेटिंग होता है। दही (Curd) प्रोटीन का भी एक अच्छा स्त्रोत है और पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद भी। और हेल्दी गट मतलब हेल्दी स्किन। खीरा (Cucumber) भी 90% पानी होता है और आपको अंदर से ठंडा रख सकता है। इसलिए इन दोनों को अपने लंच में ज़रूर शामिल करें।

रसदार फल

खट्टे और रसदार फल विटामिन C का सबसे समृद्ध स्रोत होते हैं। संतरे, अंगूर, लीची और किन्नू का सेवन करना सबसे सही है। ये कैलोरी में बहुत कम हैं और हाइड्रेशन के भी अच्छे स्रोत हैं। इनका सेवन दोपहर के भोजन से पहले करना सबसे सही है। यह फलों का सेवन करने का सबसे अच्छा समय है।

तरबूज और खरबूजा

तरबूज और खरबूजे से बेहतर हाइड्रेटिंग फल और कुछ भी नहीं है। यदि आप इन्हें अपने आहार में शामिल करेंगी तो आपके चेहरे की रंगत कभी फीकी नहीं पड़ेगी। ये दोनों ही 90 % तक पानी हैं और आपको ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) देने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें : हर लाल रैश मंकीपॉक्स नहीं होता, इन 5 बीमारियों में भी होते हैं मंकीपॉक्स जैसे रैशेज

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें