गर्मी में चमकदार स्किन पाना चाहती हैं, तो अपनी डेली डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

बढ़ता तापमान, तेज धूप और बहुत अधिक नमी वाला वातावरण। ये तीनों मिलकर स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं। गर्मी के मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड ही स्किन को हेल्दी और शाइनी बना सकते हैं। जानते हैं विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट से भरे 5 सुपरफूड के बारे में, जो स्किन को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं।
superfood cherry skin ko glowing banate hain.
विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सुपरफूड स्किन को चमकदार बना सकते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 4 Apr 2024, 06:00 pm IST
  • 125
मेडिकली रिव्यूड

गर्मी के दिन में बेदाग और चमकदार त्वचा कौन नहीं चाहता? हार्मोन चेंज, प्रदूषण, खराब मौसम और यहां तक ​​कि भोजन के कम विकल्प भी उम्मीदों को अक्सर धराशायी कर देते हैं। इन दिनों त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी हो जाती हैं। इनमें मुंहासे, फुंसियां, दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स आदि भी शामिल हैं। त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उचित तरीके से सफाई, मॉइस्चराइजिंग और अन्य स्किन देखभाल प्रक्रियाएं जरूरी हैं। साथ ही आहार पर ध्यान देना भी जरूरी है। कई सुपरफ़ूड हैं जो स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाये रखने (super foods for glowing skin) में मदद कर सकते हैं।

सुपरफूड और स्किन के बीच क्या है कनेक्शन (superfood and skin connection)?

हम जो खाते हैं, उसका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। हेल्दी डाइट एनर्जी लेवल, मेंटल स्टेटस और शरीर में भी सुधार कर सकता है। ठीक इसी तरह यह स्किन टेक्सचर में भी सुधार कर सकता है। वहीं कुछ खाद्य पदार्थ फाइन लाइंस बढ़ा देते हैं। एडेड शुगर असमय झुर्रियों का कारण बन सकते हैं। गर्मी के दिनों में पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफ़ूड शामिल करना चाहिए। इससे भरपूर ऊर्जा मिलती है। विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सुपरफूड स्किन को चमकदार बना सकते हैं।

यहां हैं 5 सुपरफूड जो गर्मी के दिनों में शाइनी स्किन के लिए जरूर खाना चाहिए (5 superfoods for glowing skin in summer season)

 

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लूबेरी (Blueberries for glowing skin)

ब्लूबेरी चीनी में कम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसमें एक विशेष प्रकार का एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हेल्दी स्किन प्रदान करता है। एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस होने के अलावा ब्लूबेरी में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई भी होते हैं।

2. स्किन इन्फ्लेमेशन को कम करता है रेड कैप्सिकम (Red Capscicum for glowing skin)

सभी शिमला मिर्च पौष्टिक होते हैं, लेकिन रेड बेल पेपर कैलोरी में भी कम होती हैं। विटामिन सी की डेली नीड को लाल शिमला मिर्च पूरा कर सकता है। इनमें संतरे से भी अधिक एसेंशियल विटामिन होता है। विटामिन सी स्किन इन्फ्लेमेशन को कम करने और चमक बढ़ाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है।

egg wali shimla mirch ki sabzi jo bhi khayega , ungaliyan chatata rah jayega
विटामिन सी की डेली नीड को लाल शिमला मिर्च पूरा कर सकता है। चित्र : शटर स्टॉक

3 . प्राकृतिक चमक लौटाते हैं खट्टे फल (Citrus fruit for glowing skin)

गर्मी में स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए विटामिन सी का जरूर प्रयोग करें। इसके लिए सिट्रस फ्रूट्स को अपने आहार में शामिल करना जरूरी है। खट्टे फल आमतौर पर विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद कर सकते हैं। ये स्किन की प्राकृतिक चमक लौटाने में योगदान दे सकते हैं। ताज़े संतरे के रस या एक गिलास घर में बने नींबू पानी से अपनी प्यास बुझाने का काम करें। स्किन की रंगत लौट आएगी।

4 . तरबूज का लाइकोपीन स्किन को बनाता है मुलायम (Watermelon for glowing skin)

गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। यह बात त्वचा पर भी लागू होती है। डी हाइड्रेशन के कारण आंखें सूजी हुई दिखने लगती हैं। पर्याप्त पानी नहीं पीने से स्किन के रूखेपन पर भी असर पड़ सकता है। तरबूज में 92% पानी की मात्रा होती है। इसलिए यह नाश्ते के लिए एक बढ़िया विकल्प है। इसमें विटामिन सी और विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है। इसमें लाइकोपीन (टमाटर में पाया जाने वाला फोटोडैमेज-फाइटिंग एंटीऑक्सीडेंट) होता है। तरबूज चेहरे को चमकदार बनाता है।

skin ke liye watermelon faydemand hai.
तरबूज चेहरे को चमकदार बनाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

5 . फ्री रेडिकल्स के नुकसान को कम करती है चेरी (cherry for glowing skin)

लाल, पकी चेरी एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। यह सूजन और त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करती है। चेरी में पॉलीफेनॉल भी अधिक मात्रा में होता है। ये प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले प्लांट कंपाउंड हैं, जो स्किन सेल क्षति को कम करने में मदद (super foods for glowing skin) कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- एक्ने का सुपर इफेक्टिव उपचार हैं रसोई में मौजूद ये 5 तरह की औषधीय पत्तियां, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख