Okra water for hair: बालों को मुलायम और शाइनी बनता है भिंडी का पानी, मानसून में भी फ्लाॅन्ट कर सकती हैं अपने बाल

सालों से मेरी मां अपने बालों पर भिंडी के पानी (Okra water benefits) का इस्तेमाल करती चली आ रही हैं, और उनके बाल आज भी लंबे घने और बेहद खूबसूरत हैं। इस मानसून जब मेरे बाल, रुके और बेजान हो गए थें, वहीं मुझे हेयर फॉल की समस्या भी हो रही थी।
सभी चित्र देखे okra-water
बालों के लिए भिंडी के पानी के फायदे। चित्र : अडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 9 Jul 2024, 01:06 pm IST
  • 121

बारिश का मौसम ह्यूमिडिटी को अपने साथ लेकर आता है। जिसकी वजह से सेहत संबंधी तमाम तरह की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। ह्यूमिडिटी (humidity) हेयर फॉल (hair fall) सहित बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं के खतरे को बढ़ा देती है, जिसकी वजह से महिलाएं बेहद परेशान रहती हैं। ऐसे में बालों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।

सालों से मेरी मां अपने बालों पर भिंडी के पानी (Okra water benefits) का इस्तेमाल करती चली आ रही हैं, और उनके बाल आज भी लंबे घने और बेहद खूबसूरत हैं। इस मानसून जब मेरे बाल, रुके और बेजान हो गए थें, वहीं मुझे हेयर फॉल की समस्या भी हो रही थी। तो मैंने सोचा क्यों न मां के इस ब्यूटी हैक (beauty hacks) को ट्राई किया जाए। यकीन मन इसे ट्राई करने के बाद मुझे काफी पॉजिटिव रिजल्ट मिला। अब मैं मानसून में भी अपने बालों को प्लांट कर सकती हूं।

भिंडी के पानी के इस्तेमाल के रिजल्ट देखने के बाद मैने सोचा क्यों न इसे आप सभी के साथ भी शेयर किया जाए। आप भी इस मौसम इसे अपने बालों पर जरूर ट्राई करें। तो चलिए जानते हैं, भिंडी के पानी के क्या फायदे हैं, और इसे किस तरह तैयार करना है (Okra water benefits for hair)।

जानें बालों के लिए भिंडी के पानी के फायदे

1. हेयर फ्रेंडली पोषक तत्व

ओकरा जेल में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की सेहत के लिए बेहद खास होते हैं। ये विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के के साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, और आयरन जैसे महत्वपूर्ण मिनरल से भरपूर होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हेयर फॉलिकल्स को स्टिम्युलेट करते हैं और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं।

hair
ओकरा विटामिंस का एक अच्छा स्रोत हैं, जो बालों को पोषण देते हैं। चित्र-अडोबी स्टॉक

2. बालों को पर्याप्त नमी प्रदान करे

ओकरा जेल (okra gel) में विटामिन और मिनरल के साथ-साथ मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी पाई होती है, जो आपके ड्राई स्कैल्प को पर्याप्त नमी प्रदान करती है। वहीं हेयर फॉलिकल्स के लिए फायदेमंद होती है। इसके अलावा बालों पर ओकरा जेल अप्लाई करने से बालों को पोषण और नमी मिलती है और बाल मुलायम, शाइनी और खूबसूरत नजर आते हैं।

3. जड़ से मजबूत होते हैं बाल

बालों पर भिंडी के पानी या भिंडी के जेल के इस्तेमाल से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन हेयर फॉल कंट्रोल करने में मदद करते हैं और बालों को पर्याप्त रूप से न्यूरिशमेंट प्रदान करते हैं। जब हेयर फॉलिकल स्वस्थ रहती हैं, तो बाल जड़ से मजबूत होते हैं।

यह भीं पढ़ें: हेयर रिबॉन्डिंग के बाद बालों पर नजर आ सकते हैं ये 5 साइड इफेक्ट, जानें इन्हें कैसे करना है मैनेज

4. नेचुरल कंडीशनर के रूप काम करता है

भिंडी का पानी नेचुरल हेयर कंडीशनर के तौर पर काम करता है। शैंपू के बाद बालों पर इसका इस्तेमाल करने से बाल बेहद मुलायम हो जाते हैं। वहीं इन्हें मैनेज करना भी बेहद आसान होता है। यह आपके फ़िजी बालों को सिल्की बनाता है।

scalp serum ke baare me.
जानें स्कैल्प को कैसे रखना है स्वस्थ। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. स्कैल्प हेल्थ को बढ़ावा दे

हेल्दी स्कैल्प आपके हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में भिंडी का पानी आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। भिंडी के पानी में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी स्कैल्प इरीटेशन और स्कैल्प इनफेक्शन के खतरे को कम कर देती है, खास कर यह डैंड्रफ में बेहद कारगर होती है।

6. कॉलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा दे

भिंडी के पानी में मौजूद विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देती हैं। जिससे कि बाल जड़ से मजबूत होते हैं, साथ ही साथ ब्रेकेज का खतरा भी कम हो जाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

7. ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है

ओकरा वॉटर जेल आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है। जिससे की स्कैल्प तक प्रयाप्त मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंच पाता हैं। इससे हेयर फॉलिकल्स स्वस्थ रहते हैं।

भिंडी का पानी तैयार करने की विधि (know how to make okra water at home)

इसके लिए आपको चाहिए

भिंडी
पानी
लैवेंडर (वैकल्पिक)

bhindi-water
जानिए भिंडी के पानी को बालों में कैसे करें इस्तेमाल। चित्र : शटरकॉक

इसे इस तरह तैयार करें

स्टेप 1: भिंडी को टुकड़ों में काट लें। प्रत्येक को क्षैतिज रूप से काटें।

स्टेप 2: एक बर्तन में लगभग 1 कप पानी डालें और उसमें भिंडी डालें।

स्टेप 3: पानी को धीमी आंच पर उबलने दें। आप देखेंगे कि मिश्रण चिपचिपा जेल जैसा हो रहा है। एक बार जब यह उस स्थिरता पर पहुंच जाए, तो गैस को बंद कर दें।

स्टेप 4: यह वैकल्पिक है, भिंडी की गंध कभी-कभी लोगों (यानी मुझे) को नापसंद हो सकती है, इसलिए मैं इसके गंध को कम करने के लिए लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला सकती हैं।

स्टेप 5: अपने मिश्रण को कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दें। एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे चाय की छलनी से छान लें।

स्टेप 6: अपने बालों को हमेशा की तरह शैम्पू करें। भिंडी जेल लगाने से पहले अपने बालों से सारा अतिरिक्त पानी निचोड़ लें। इसे अपने सिर पर लगाकर मालिश करें और फिर बाल को साफ कर लें।

यह भीं पढ़ें: भीगे या गीले बालों को बांधना हो सकता है नुकसानदेह, बरसात में फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

  • 121
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख