और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

दांत में दर्द होने पर तुरंत राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Updated on: 10 December 2020, 11:01am IST
दांतो की छोटी सी भी समस्या आपको बहुत कष्ट दे सकती है और हर बार तुरंत डेंटिस्ट के पास जाना संभव नहीं होता। ऐसे में आपको मालूम होने चाहिए ये घरेलू नुस्खे जो आपके दांत के दर्द में राहत दे सकते हैं।
विदुषी शुक्‍ला
  • 83 Likes
जीभ साफ़ करने से मुंह भी स्वस्थ रहेगा। चित्र: शटरस्टॉक।
जीभ साफ़ करने से मुंह भी स्वस्थ रहेगा। चित्र: शटरस्टॉक।

यह तो कोई नई बात नहीं है कि हमारे खान-पान का हर्जाना हमारे दांत भुगतते हैं। कभी सेंसटिविटी तो कभी कैविटी, या कभी-कभी सिर्फ दाढ़ निकलने में भी आप दर्द से परेशान हो जाती हैं। जब तुरन्त डेंटिस्ट का अपॉइंटमेंट मिलना संभव न हो, तो आप राहत के लिए इन घरेलू उपायों (Toothache home remedies) का इस्तेमाल कर सकती हैं।

1. नमक के पानी से कुल्ला करें

रिसर्च आर्टिकल ‘रिनसिंग विद सेलाइन’ के अनुसार दांत के दर्द में नमक के पानी से कुल्ला करने पर सूजन कम होती है, जिसके कारण दर्द में आराम मिलता है। यही नहीं, नमक मसूड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।
गुनगुने पानी में डेढ़ से दो चम्मच नमक डालकर उससे कुल्ला करें। त्वरित राहत के लिए यह नुस्खा बहुत कारगर है।

दांत का दर्द कम करने के घरेलू इलाज। चित्र- शटरस्टॉक।
दांत का दर्द कम करने के घरेलू इलाज। चित्र- शटरस्टॉक।

2. पिपरमिंट टी

सेंसिटिव दांत या मसूड़ों के लिए पिपरमिंट बहुत फायदेमंद होती है। पिपरमिंट टी बैग्स का इस्तेमाल दांत के दर्द से राहत पाने के लिए किया जा सकता है। पिपरमिंट में मौजूद मेंथोल दर्द को कम करता है। बस बहुत गर्म टी बैग का इस्तेमाल न करें, टी बैग को हल्का ठंडा होने दें और फिर दांत के ऊपर लगाएं।

सेंसिटिव दांत या मसूड़ों के लिए पिपरमिंट बहुत फायदेमंद होती है। चित्र : फाइल फोटो

3. लहसुन

लहसुन अपनी मेडिसिनल प्रोपर्टी के लिए सदियों से इस्तेमाल होता आया है। डेंटल प्लाक खत्म करने के लिए लहसुन का प्रयोग बहुत कॉमन है, लेकिन दर्द से राहत के लिए भी लहसुन बहुत फायदेमंद है। पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित शोध में पाया गया कि लहसुन के एन्टी बैक्टीरियल गुणों के कारण दांत के दर्द से कुछ समय के लिए राहत देता है। हालांकि लहसुन चबाना कोई परमानेंट इलाज नहीं है।

यह भी जानें-  फ्रूट्स भी दे सकते हैं मोतियों जैसी मुस्कान, जानिए दांतों को सफेद रखने के 4 DIY टिप्‍स

4. वैनिला एक्सट्रेक्ट

वैनिला में कुछ मात्रा में अल्कोहल कंटेंट होता है, जो दर्द को कम करने का काम करता है। आप किसी रुई की मदद से वैनिला एक्सट्रेक्ट को अपने दांत पर लगाकर रखें, यह कुछ देर के लिए दर्द को खत्म कर देगा। आप इसे दिन में कई बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. लौंग

लौंग दांतो के लिए बहुत फायदेमंद है। लौंग का तेल एंटीइंफ्लेमेटरी होता है और दर्द से राहत देता है। यही नहीं, लौंग में यूजेनॉल होता है जो नेचुरल एंटीसेप्टिक है।
दर्द होने पर लौंग का तेल रुई की मदद से दांत पर लगाएं या कुछ लौंग मुंह में दबा लें। यह आपको दिन भर आराम देगा।

लौंग का तेल एंटीइंफ्लेमेटरी होता है और दर्द से राहत देता है।चित्र- शटरस्टॉक।

6. अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्तो में एंटी इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टी होती हैं, जो दांत के दर्द और सूजन में राहत देने का काम करती हैं। यही नहीं, अमरूद के पत्तों में एंटी माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

दांत के दर्द से राहत पाने के लिए ताजे मुलायम पत्ते चबाएं या पत्तों को उबालकर माउथवॉश बना लें।

याद रखें, यह घरेलू उपाय समस्या का इलाज नहीं हैं, सिर्फ आपके दर्द का समाधान हैं। अगर दर्द अक्सर होता है या दो दिन से अधिक रहता है तो अपने डेंटिस्ट से मिलें। यही नहीं, अपने आहार में कुछ बदलाव करें और दांतों की सफाई पर भी ध्यान दें।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।