बालों को बनाना है हेल्दी और मजबूत, तो इन स्टेप्स के साथ घर पर करें हेयर स्पा

बहुत ज्यादा धूल, ऑयलिंग, शैंपू कभी-कभी आपके बालों को खराब कर देता है। उनमें फिर से नया पोषण भरने के लिए हेयर स्पा जरूरी है। पर कैसे, हम यहां बता रहे हैं।

hair spa at home
जानिए बालों में कच्चा दूध इस्तेमाल करने के फायदें। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 20 August 2022, 15:30 pm IST
  • 123

बिजी शेड्यूल के कारण हम अपने हेयर केयर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण हमारे बाल डैमेज होने लगते हैं। इसके अलावा रूखे बाल और डेंड्रफ बढ़ना भी हेयर केयर मिस करने के कारण होता है। इस समस्या से बचने के लिए हम पार्लर से महंगे और केमिकल वाले हेयर स्पा का सहारा लेते हैं, लेकिन कुछ दिनों में समस्या पहले जैसी होने लगती है। अगर आप भी इसी समस्या से गुजर रही हैं, तो परेशान न हो। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आसानी से घर पर ही नेचुरल हेयर स्पा (how to do hair spa at home) कर सकती हैं। जिससे आपके बाल अंदर से मजबूर होने के साथ बाहर से शाइनी और सॉफ्ट बनेंगे।

घर पर हेयर स्पा लेना बिजी और स्ट्रेसफुल दिन से राहत पाने का एक अच्छा तरीका है। इससे आपके रूखे और फ्रिजी हेयर शाइनी और सॉफ्ट बनेंगे। साथ ही केमिकल फ्री होने के कारण यह आपके बालों के लिए नुकसानदायक भी नहीं होगा।

तो चलिए जानते हैं घर पर हेयर स्पा करने का स्टेप टू स्टेप तरीका –

scalp massage se baal majboot hote hai
स्कैल्प मसाज से बाल मजबूत होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

पहला स्टेप है मसाज करना

हेयर स्पा करने का पहला स्टेप ऑयल मसाज होता है। इस स्टेप के दौरान ऑयल जड़ों में पहुंचकर आपके हेयर सेल्स को एक्टिव करता है, जिससे आपकी हेयर ग्रोथ स्ट्रांग होती है।

ऐसे बनाएं हेयर मसाज ऑयल

हेयर मसाज ऑयल बनाने के लिए एक बाउल में तीन से चार चम्मच कोकोनोट ऑयल ले, अब इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर विटामिन ई ऑयल की 5-6 बूंद डालें।

इस प्रकार करें उपयोग

मिक्सचर बनाने के बाद इसे गुनगुना गर्म करके अपने बालों पर मसाज करें। ऑयल को अपने बालों की जड़ों से लेकर निचले हिस्से तक अच्छे से लगाएं। ऑयल को इस्तेमाल करते हुए सर्कुलर मोशन में 5 से 10 मिनट तक मसाज करें।

यहां हैं बालों में भाप देने के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

दूसरा स्टेप है बालों को स्टीम देना

ऑयलिंग करने के बाद स्टीम लेने से आपके बाल अंदर तक सॉफ्ट हो जाते है, इससे डेमेज हेयर को रिपेयर करने में मदद मिलती है। बालों में स्टीम लेने से पानी की गर्म भाप एक्स्ट्रा ऑयल को खींच लेती है और आपके हेयर फोलिक्स को ओपन करती है। इसके जरिए ऑयल जड़ों में अच्छे से पहुंचकर आपके बालों को पोषण देता है।

इस तरह करें हेयर स्टीमिंग

हेयर स्टिमिंग करने के लिए एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करें। पानी को गुनगुना होने तक ही गर्म होने दें। अब इसमें एक सॉफ्ट टॉवल भिगोकर उसका एक्स्ट्रा पानी निचोड़ लें। इस गर्म टॉवल में अपने बालों को बांधकर अच्छे से सेट कर लें। इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक अपने बालों पर रहने दें।

तीसरा स्टेप है हेयर वॉश

बालों को स्टीम देने के बाद तीसरा स्टेप होता है हेयर वॉश करना, क्योंकि इस स्टेप से आपके बालों का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है। साथ ही सिर में जमी गंदगी भी अच्छे से साफ हो जाती है।

ऐसे करें हेयर वॉश

स्टिमिंग के कुछ देर बाद हेयर वॉश करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन हेयर वॉश करने के लिए आपको सिर्फ माइल्ड शेम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। यानी अगर आपने दो चम्मच शेम्पू लिया है, तो उसमें 4-5 चम्मच पानी होना चाहिए। माइल्ड शेम्पू का इस्तेमाल करते हुए अपने बाल अच्छे से धो लें।

mask banana aasan hai
जानिए हेयर मास्क लगाने के फायदें । चित्र: शटरस्‍टॉक

अब लगाएं हेयर मास्क

माइल्ड शेम्पू से बाल धोने के बाद हेयर मास्क लगाना जरूरी होता है। क्योंकि हेयर मास्क के जरिए ही बालों को सही ट्रीटमेंट मिल पाता है। इससे आपके बालों को पोषण तत्व मिलता है, और आपके बाल डीप्लि क्लीन हो पाते हैं।

ऐसे बनाएं हेयर मास्क

हेयर मास्क बनाने के लिए आधी कटोरी दही में 3-4 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसमें 2 से 3 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें।

इस तरह लगाएं हेयर मास्क

इस मिकस्चर को अपनी जड़ों से लेकर बालों की लंबाई तक अच्छी तरह लगाएं। अब इसे 20-30 मिनट तक बालों में लगाकर छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शेम्पू से बाल धोकर अपना मनपसंद कन्डीशनर लगाएं।

यह भी पढ़े – ब्रश के बाद मम्मी के बताए इन 5 नेचुरल माउथवॉश से रखें ओरल हाइजीन का ख्याल

  • 123
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें