और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

बेदाग-दमकती त्वचा चाहती हैं, तो आज ही से शुरू कर दें गुड़ का सेवन, हम बता रहे हैं इसके त्वचा संबंधी 4 लाभ

Updated on: 12 January 2021, 19:17pm IST
शायद आपने सोचा भी नहीं होगा कि आपकी रसोई में रखा सर्दियों का यह सुपर फूड आपकी स्किन के लिए भी कमाल कर सकता है। हम बताते हैं गुड़ से होने वाले त्‍वचा संबंधी लाभ।
विनीत
  • 93 Likes
गुड़ का सेवन आपकी त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
गुड़ का सेवन आपकी त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

गुड़ का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह कई तरह की बीमारियों और संक्रमणों से निपटने के लिए एक कारगर औषधि है। गुड़ न सिर्फ आपके खाने में मिठास जोड़ता है, बल्कि यह कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। पर शायद आप नहीं जानती कि यह आपकी स्किन के लिए भी उतना ही लाजवाब है, जितना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए। तो आइए जानते हैं गुड़ के त्‍वचा संबंधी चार लाभ।

गुड़ का सेवन सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्की त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। अब आप सोच रही होंगी कि यह आपकी त्वचा को कैसे लाभ पहुंचाता है? चलिए हम आपको बताते हैं।

हम आपको यहां गुड़ के त्वचा संबंधी 4 लाभ बता रहे हैं- 

  1. एंटी एजिंग है गुड़

आयुर्वेद में समय से पहले बुढ़ापे का इलाज करने के लिए गुड़ की अच्छाई, तिल के बीज और कई आवश्यक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि गुड़ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को स्थगित करता है।

अगर आपको त्वचा पर फाइन लाइन, झुर्रियां या उम्र के धब्बे नजर आ रहे हैं, तो आपको अपनी डाइट में चीनी का जगह गुड़ को शामिल करना चाहिए। नियमित रूप से थोड़ी सी मात्रा में गुड़ का सेवन आपको मन चाहा परिणाम प्रदान करने में मदद कर सकता है।

अगर आपकी स्किन एक्‍ने प्रोन है तो इनडोर रहना आपकी त्‍वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आपकी स्किन एक्‍ने प्रोन है तो गुड़ का सेवन करें।
चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. मुंहासों को कम करता है

अगर आपकी त्वचा तैलीय है और अक्सर आपको त्वचा पर मुंहासों की समस्या रहती है। तो निश्चित ही आप कई तरह फेसवॉश या क्रीम इस्तेमाल करके थक चुकी होंगी। अब परेशान न हो क्‍योंकि गुड़ अंदर से मुंहासों का इलाज करता है।

नियमित रूप से सिर्फ 1 डली गुड़ का सेवन करने से आपको  त्वचा के मुंहासों से राहत पाने में मदद मिल सकती है। गुड़ ग्लाइकॉलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपकी त्वचा की एक्ने संबंधी समस्याओं को दूर कर सकता है।

  1. त्वचा की रंगत में सुधार करता है

गुड़ में मौजूद ग्लाइकॉलिक एसिड आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करता है। साथ ही यह आपकी त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों और निशानों को साफ करने में मदद करता है। जिससे आपको एक साफ और दमकती त्वचा मिलती है। इसके लिए बस आपको नियमित रूप से गुड़ की 1 डली का सेवन करने की जरूरत है। यह आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलता है।

ये फेस लिफ्ट एक्‍सरसाइज आपको डबल चिन से छुटकारा दिला सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक
गुड़ का आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करता है। चित्र: शटरस्टॉक
  1. आपकी स्किन रहती है ज्‍यादा स्‍वस्‍थ 

कई महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों से भरपूर गुड़ आपकी त्वचा और शरीर के लिए प्राकृतिक क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने, कब्ज से राहत देने, आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने के साथ ही, त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

इसके लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए, आप चीनी के बजाय गर्म पानी या अपनी चाय में गुड़ मिला सकती हैं, और दैनिक आधार पर इसका सेवन कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – एक मुट्ठी मूंगफली का सेवन आपको देता है ये 6 कमाल के फायदे

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।