टैनिंग से परेशान हैं, तो इन 3 DIY फ्रूट फेस मास्क से दें अपने चेहरे को एकदम ताज़ा निखार

हर रोज की धूल, धूप और प्रदूषण आपके चेहरे की असली रंगत को पीछे धकेल कर उस पर टैनिंग की एक मोटी परत जमा देते हैं। फलों से तैयार ये फेस मास्क आपको फिर से खोया निखार लौटा सकते हैं।

यहां हैं कुदरती निखार के लिए 3 एंटी टैनिंग फेस मास्क। चित्र :शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 16 August 2022, 20:12 pm IST
  • 132

बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी गहरा असर डालती है। जिसके कारण हम अपनी त्वचा पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाते और धीरे-धीरे स्किन प्रॉब्लम्स के जाल में फंसते चले जाते हैं। त्वचा पर धूप और धूल – मिट्टी के कारण डार्क स्किन की परत जमने के साथ स्किन का नेचुरल ग्लो कहीं गुम हो जाता है। नतीजन हम बाज़ार में मौजूद केमिकल प्रो़डक्ट्स पर निर्भर होने लगते हैं। लेकिन परेशान न हों, क्योंकि आपकी स्किन के लिए आज हम आपको ऐसे नेचुरल फेस मास्क (DIY anti tanning face mask) बताने जा रहे हैं, जो आपकी त्वचा से टैनिंग हटाने के साथ आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स से राहत देने में मदद करेंगे।

त्वचा के लिए फल हैं बहुत फायदेमंद

फ्रूट्स हमें अंदर से हेल्दी बनाने के साथ बाहर से ग्लो करने में भी मदद करते हैं। क्योंकि फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो त्वचा के कोलेजन उत्पादन में मदद करते हैं। इसके अलावा आपको फ्रेश महसूसस कराने के साथ त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा देते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि फलों से फेशियल करके आप त्वचा की टैनिंग से बहुत जल्द राहत पा सकती हैं?

तो चलिए जानते हैं कि टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए फलों को चेहरे पर कैसे इस्तेमाल करें –

Orange face mask
संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन – सी पाया जाता है। चित्र : शटरकॉक
  1. ऑरेंज फेस मास्क

संतरे से फेस मास्क तैयार करने के लिए आप इसे दोनों तरह से प्रयेग कर सकती हैं। संतरे के रस को किसी फेस पैक में मिलाकर या संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर।

संतरे के छिलके में ब्लीचिंग एजेंट पाया जाता है, जिसके कारण यह त्वचा की रंगत को निखारने में लाभदायक होता है। इसके अलावा संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन – सी पाया जाता है। जिससे स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

ऑरेंज फेस मास्क के लिए एक बाउल में दो चम्मच संतरे का रस लिजिए। अब इसमें दो चम्मच दही और एक चम्मच मुलतानी मिट्टी मिला लें।
इस पेस्ट को 15-20 मिनट अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने दें।
फेस मास्क सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। आप संतरे के रस की जगह संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर भी पेस्ट तैयार कर सकती हैं।

2. तरबूज और एवोकाडो फेस मास्क

वॉटर मेलन में एंटी-एजिंग गुण पाएं जाते हैं, जिससे फाइन लाइंस से लेकर झुर्रियों की समस्या में यह फायदेमंद होता है। इसके अलावा तरबूज में विटामिन – ए पाया जाता है। जो हेल्दी स्किन पाने के लिए बहुत जरुरी होता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार एवोकाडो हमारी त्वचा के कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता हैं। साथ ही चोट और घाव के निशान हटाने से लेकर झुर्रियां कम करने के लिए एवोकाडो लाभदायक है।

कैसे करें इस्तेमाल

तरबूज और एवोकाडो फेस मास्क बनाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच तरबूज का रस लीजिए। अब इसमें 2 चम्मच मेश किया हुआ एवोकाडो मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक अच्छे से लगाकर 15- 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

twacha ke liye papaya ke fayde
पपीता आपकी स्किन को नेचुरल निखार देने में मदद करता हैं। चित्र: शटरस्टॉेक

3. पपीता और केले का फेस मास्क

केले में जिंक के साथ विटामिन पोटेशियम मैगनेशियम और आयरन भी होता है जिससे यह मुहांसो से लड़ने के साथ-साथ मुहांसो के निशानों को हटाने में भी मदद करता है। इसके साथ ही पपीते में पाया जाने वाला एंजाइम पापेन दाग-धब्बे हटाने और बंद पोर्स को खोलने जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

केले और पपीते का फेस मास्क बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच मेश किया हुआ पपीता लीजिए। अब इसमें एक चम्मच मेश किया हुआ केला और दो चम्मच खीरे का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस गाढ़े पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिर में ठंडे पानी से मुह धोएं और फर्क देखें।

यह भी पढ़े – सेहत ही नहीं आपकी स्किन के लिए भी जादू है केला, जानिए ये 4 DIY ‘बनाना फेस पैक’

  • 132
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory