वैलनेस
स्टोर

मास्क पहनने से हो रही हैं स्किन प्रोब्लम्स, तो फॉलो करें शहनाज़ हुसैन के बताए ये प्राकृतिक उपाय

Published on:26 August 2021, 16:30pm IST
कोविड-19 के समय में मास्क पहनना बहुत जरूरी है। पर फेस मास्क आपको त्वचा संबंधी समस्याएं भी दे रहे हैं। इनसे बचने के लिए आप एक्सपर्ट के बताए ये उपाय अपना सकती हैं।
Shahnaz Husain
  • 113 Likes
Mask ke karan bhi skin problems ho sakti hai
मास्क के कारण भी आपको स्किन प्रोब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

कोविड-19 महामारी के फैलने के साथ, मास्क पहनना न केवल जीवन के लिए सुरक्षित है, बल्कि अनिवार्य भी है। सुरक्षा के लिहाज से मास्क पहनना जरूरी है। लेकिन इसके नुकसान भी हैं! पहला, यह सुरक्षा की अधूरी भावना देता है। भले ही आपने मास्क पहना हो, फिर भी आपको सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी, बार-बार हाथ धोना होगा और हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना होगा। दरअसल, लगातार मास्क पहनने और चेहरे को ढकने से नुकसान हो सकता है।

आपकी स्किन और मास्क

मास्क के अंदर बासी हवा, कार्बन डाइऑक्साइड, यहां तक कि लार और श्लेष्मा जमा हो जाता है। इससे त्वचा में जलन और सूजन भी हो सकती है। लगातार मास्क पहनने से भी नमी की कमी और मुंह के आसपास की त्वचा रूखी हो जाती है। मास्क पहनने पर त्वचा पर तेल और पसीना जमा होने से मुंहासे होने का खतरा बना रहता है। चकत्ते और एलर्जी भी मास्क के कारण होने वाली त्वचा संबंधी समस्याएं हैं। जिसक के लिए विशेषज्ञ से सलाह लेना जरूरी है।

कैसा है आपके मास्क का फैब्रिक

इस्तेमाल किए जाने वाले मास्क के कपड़े पर भी ध्यान देना जरूरी है। घर में बने मास्क से त्वचा पर एलर्जी हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई कपड़ों में इस्तेमाल से पहले कैमिकल्स का प्रयोग किया जाता है। विशेषज्ञ के अनुसार, ‘‘सूती कपड़े में बेहतर वेंटिलेशन होता है और यह सांस लेने व पसीने से होने वाली नमी को सोखता है।’’

Mask ka fabric bhi matter karta hai
मास्क का फैब्रिक भी जरूर देखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

मास्क बनाने के लिए सिंथेटिक कपड़े का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मुलायम कपड़ा अधिक उपयुक्त और बेहतर होता है। मास्क फिट होना चाहिए लेकिन बहुत अधिक टाइट न हो।
यह टैनिंग का भी कारण हो सकता है

टैनिंग भी है समस्या  

धूप में लंबे समय तक मास्क पहनने से स्किन टैनिंग भी हो सकती है, त्वचा फीकी और रूखी हो जाती है। मास्क से ढकी स्किन और बाहर की स्किन में अंतर दिखाई देने लगता है। मास्क के बाहर की स्किन टैन और काली पड़ जाती है। इसलिए स्किन टोन को समान बनाने के उपाय किए जाने जरूरी हैं।

इसके लिए धूप में निकलने से पहले सनब्लॉक क्रीम लगाएं। अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो सनस्क्रीन जेल का इस्तेमाल करें। एंटी-टैन सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध हैं।

प्राकृतिक तरीके से टैन हटाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकती हैं:

1 दही और हल्दी का फेस मास्क 

दो चम्मच दही लें, उसमें एक चुटकी हल्दी डालें, अच्छी तरह मिलाएं और रोज़ाना मास्क के बाहर वाले हिस्से पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। इससे स्किन की टैनिंग कम होती है।

अगर मास्क से ढकी जगह रूखी है, तो रोजाना एलोवेरा जेल लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

2 स्क्रब भी है जरूरी 

फेशियल स्क्रब के इस्तेमाल से भी टैनिंग को कम किया जा सकता है। अगर त्वचा रूखी है, तो हफ्ते में सिर्फ एक बार स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन ऑयली स्किन के लिए इसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है। स्क्रब को त्वचा पर लगाकर धीरे से रगड़ें। फिर सादे पानी से इसे धो लें। यह पिंगमेंट के साथ त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। त्वचा में चमक आती है और धीरे-धीरे टैन कम होता है।

3 बादाम का स्क्रब

पिसे हुए बादाम से अच्छा फेशियल स्क्रब बनाया जा सकता है। छिलका निकलने तक बादाम को गर्म पानी में भिगोएं। फिर उन्हें पूरी तरह से सूखने दें। सफाई से सूखे हुए बादाम का पाउडर बना लें। इस पाउडर को एक एयरटाइट जार में भरकर रख लें। रोज सुबह दो चम्मच पाउडर में थोडा़ सा दही या ठंडा दूध मिलाकर त्वचा पर हल्के हाथों से मलें। इसे पानी से धो लें।

almond api skin ke liye bhi kam kar sakta hai
बादाम आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

ऑयली स्किन के लिए चावल के पाउडर को दही के साथ मिलाकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

4 चंदन भी है फायदेमंद

त्वचा की केयर करनी चाहिए। रात में त्वचा की सफाई करना सबसे जरूरी है। एक ऐसी क्रीम लगाएं जो त्वचा को आराम भी दे। चंदन की कवर क्रीम को मॉइस्चराइजर के साथ मिलाकर मास्क पहनने से पहले लगाएं

लगातार मास्क न पहनें। जब भी आप अकेले हों या अपनी कार, विशेष रूप से एसी कार चलाते समय मास्क हटा दें।

यह भी पढ़ें – निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए स्किन केयर रुटीन में कभी न करें ये 5 गलतियां

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.