बीच वेकेशन पर मैंने सनस्क्रीन इस्तेमाल की, लेकिन अब मेरी त्वचा छिल रही है! एक्सपर्ट से जानिए क्यों हुआ ऐसा

Published on: 27 October 2021, 09:30 am IST

क्या आप सनबर्न के बाद भी अपनी त्वचा को छिलते हुए देख रही हैं, बावजूद इसके कि आपने सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया था? तो एक्सपर्ट से जानिए आखिर क्यों हुआ ऐसा।

sunbath kitna kargar cancer ki roktham me
क्या आप सनबर्न के बाद भी अपनी त्वचा को छिलते हुए देख रही हैं। चित्र : शटरस्टॉक

सोशल मीडिया फीड्स को देखेंगी तो आपको पता चल जाएगा कि कोविड -19 पीक के बाद लोग बाहर ट्रैवल करने के लिए कितने उतावले हैं! शांत समुद्र तट हों या ऊंची पहाड़ियां, लोग यात्रा करने के लिए बेहद उत्सुक नज़र आ रहे हैं। अगर आप भी किसी यात्रा की योजना बना रहीं हैं, तो इस दौरान अपनी त्वचा को इग्नोर न करें। जानिए यात्रा के दौरान आपके लिए क्यों जरूरी है सनस्क्रीन का उपयोग करना। साथ ही उपयोग का सही तरीका भी।

महामारी से पहले मुझे ट्रैवल करने का बहुत शौक था। इस बार पूरे 2 सालों के बाद मैं घर से बाहर निकल रही थी और हवाई जहाज से यात्रा करने के काफी उत्साहित थी। नीले – नीले पानी और समुद्र तट ने मेरा उत्साह चौगुना कर दिया था। यह जानते हुए कि सूरज, रेत और समुद्री पानी मेरी त्वचा पर कहर बरपा सकते हैं, मैंने सनस्क्रीन का अच्छे से इस्तेमाल किया। मगर क्या इससे मदद मिली? शायद नहीं!

छुट्टी के सिर्फ दो दिन बाद, मुझे अपनी त्वचा पर धूप की चुभन और जलन का अहसास हुआ! मेरी त्वचा टैन हो गई थी। लेकिन मुझे सनबर्न का एहसास नहीं था। हां, मैंने सोचा था कि सनस्क्रीन मुझे थोड़ा बचाएगी, लेकिन मैं गलत थी। झुलसा देने वाली धूप ने मेरी त्वचा का बुरा हाल कर दिया, और सनस्क्रीन शायद बेहद माइल्ड थी, इसलिए बचाव नहीं कर पायी।

sunscreen ke faydeसनस्क्रीन कई तरह के लाभ प्रदान करती है और इसका नियमित उपयोग त्वचा कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। चित्र-शटरस्‍टॉक

छुट्टी से लौटने के एक हफ्ते के भीतर, मैंने अपनी बांह पर सफेद धब्बे देखे और कुछ ही समय बाद, त्वचा अपने आप छिलने लगी। सनबर्न पीलिंग, मुझे यही हुआ था! यह सूखे गोंद की एक परत जैसा था।

मैंने इसे पील नहीं किया और तुरंत अपनी त्वचा रोग विशेषज्ञ – डर्मेटोलॉजिस्ट और बेरकॉविट्स चेन ऑफ़ क्लीनिक्स की मेडिकल डायरेक्टर, डॉ अनुप्रिया गोयल के पास पहुंची।

सनस्क्रीन का उपयोग करने के साथ-साथ अपनी त्वचा की देखभाल के लिए इन तरीकों का प्रयोग करें:

नहाने के दौरान दिन में दो बार मॉइस्चराइजिंग साबुन का प्रयोग करें
गर्म पानी के स्नान और भाप से बचें
अपने शरीर को तेल से अच्छी तरह मॉइस्चराइज़ करें (नारियल का तेल हाइड्रेशन के लिए बहुत अच्छा है) या क्रीम
मॉइस्चराइज़ करने के बाद सनस्क्रीन लगाएं।

डॉ. गोयल, जो ‘हाउ टू गेट ग्लास स्किन’ की लेखक भी हैं, का कहना है कि त्वचा को पीलिंग में कम से कम दो से तीन सप्ताह लग सकते हैं।

आपको सनबर्न के तुरंत बाद एक्सफोलिएशन या स्क्रबिंग नहीं करनी चाहि। आमतौर पर कम से कम दो सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए। इसके अलावा, डी-टैनिंग स्पा ट्रीटमेंट न लें!

sunburn ke baad exfoliation n karein सनबर्न के बाद एक्सफ़ोलीएशन न करें. चित्र : शटरस्टॉक

लेकिन क्या होगा अगर त्वचा में खुजली हो?

डॉ. गोयल कहती हैं, “एलोवेरा खुजली को कम कर सकता है। ताजा एलोवेरा कुछ लोगों को थोड़ी जलन पैदा कर सकता है। अगर यह खुजली का कारण नहीं बनता है, तो यह लगाएं क्योंकि यह त्वचा को काफी हद तक शांत कर सकता है।”

विशेषज्ञ ने हमें याद दिलाया कि सनस्क्रीन का सही तरीके से और पूरे शरीर पर उपयोग करना सबसे महत्वपूर्ण है।

यहां सनस्क्रीन का सही तरीके से उपयोग करने का तरीका बताया गया है:

  • धूप में निकलने से 15 मिनट पहले आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।
  • चेहरे और गर्दन पर कम से कम 2.5 फिंगरटिप यूनिट (1/2 चम्मच) लगाएं और अगर आप धूप में हैं तो इसे हर दो घंटे में दोबारा लगाएं।
  • अपने चेहरे को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है टोपी पहनना और धूप के चश्मे का इस्तेमाल करना। इससे अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है।
  • जैसा कि आप जानती हैं, मेरे साथ यात्रा कर रही मेरी मित्र नें पूरी बाजू का स्विम सूट पहना था, बजाय छोटी-सी बिकिनी चुनने के, और उसे कोई पीलिंग नहीं हुई!
aloe vera aapke liye faydemand haiएलोवेरा जेल आपके लिए काफी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

समझिए सनस्क्रीन को कैसे लगाना है

अपने चेहरे और शरीर पर अधिक मात्रा में सनस्क्रीन लगाना एक ऐसी चीज है, जो आपको यूवी किरणों और उनके दुष्प्रभावों से बचा सकती है।

सनस्क्रीन का अपना ‘एसपीएफ़’ (सन प्रोटेक्शन फ़ैक्टर) स्तर होता है, जो यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए एक रेटिंग है कि कोई व्यक्ति कितनी देर तक धूप में रह सकता है, बिना सनबर्न का जोखिम उठाए।

विशेषज्ञों के अनुसार, कम से कम एसपीएफ़ 30+ वाला सनस्क्रीन चुनना चाहिए। बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना, अपनी त्वचा के लिए सही प्रकार का सनस्क्रीन चुनना और सनस्क्रीन का उपयोग करना बहुत ज़रूरी है।

मैं अब सनबर्न-फ्री छुट्टी के लिए बेहतर तरीके से तैयार हूं। यदि आप धूप और रेत को महसूस करने के लिए बाहर जा रही हैं, तो मुझे आशा है कि मेरा अनुभव आपकी कुछ मदद करेगा!

यह भी पढ़ें : आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ, त्वचा में भी चमक लाता है ध्यान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें