क्या है हाइड्राफेशियल? ग्लोइंग स्किन के लिए जिस पर बॉलीवुड दीवा करती हैं भरोसा

Updated on: 31 March 2022, 15:21 pm IST

क्या आपको हैरानी होती है कि बॉलीवुड सेलेब्स की स्किन इतनी ग्लोइंग कैसे लगती है? इसका राज़ है हाइड्राफेशियल। आइए आज इसके लाभों के बारे में जानते हैं।

HydraFacial kya hai
आपको हाइड्राफेशियल के बारे में जानने की जरूरत है। चित्र : शटरस्टॉक

आज हम बात कर रहे हैं हॉलीवुड और बॉलीवुड डीवाज़ द्वारा सबसे अधिक पहचाने जाने वाले और अनुशंसित फेशियल के बारे में।  हाइड्राफेशियल के लाभ इसे सबसे अधिक मांग वाला और तुरंत चमक बढ़ाने वाला सौंदर्य उपचार बनाते हैं। बॉलीवुड सेलेब्स इसे एक महत्वपूर्ण फिल्म स्क्रीनिंग या किसी कार्यक्रम से ठीक पहले करवाती हैं, जहां वे तुरंत अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहती है।

हाइड्राफेशियल क्या है?

हाइड्राफेशियल एकमात्र हाइड्रा-डर्माब्रेशन प्रक्रिया है, जो शुद्ध करने, और हाइड्रेट करने के लिए पेटेंट तकनीक का उपयोग करती है। मेडिकल-ग्रेड हाइड्राडर्माब्रेशन की शक्ति का उपयोग करते हुए, यह सौंदर्य उपकरण आपको चेहरे के दौरान आपकी त्वचा के रंगरूप को बेहतर बनाने की अनुमति देता है, जिसमें किसी भी अपघर्षक माइक्रोडर्माब्रेशन की आवश्यकता नहीं होती है।

इस उपचार के बारे में अधिक जानने के लिए, जो सौंदर्य की दुनिया में तेज़ी से बढ़ रहा हैं, हेल्थशॉट्स ने दादू मेडिकल सेंटर की संस्थापक और अध्यक्ष, एक प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ, डॉ निवेदिता दादू से बात की।

hydrafacial kaise hota hai क्या आपके लिए सही है हाइड्राफेशियल। चित्र : शटरस्टॉक

डॉ दादू कहती हैं, “इस उपचार में मेडिकल-ग्रेड हाइड्राडर्माब्रेशन शामिल है, लेकिन इसके अलावा भी बहुत कुछ है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हाइड्राफेशियल एक पेटेंट डिवाइस है और इसके जैसा और कुछ नहीं है।  इसमें त्वचा को एक साथ क्लींजिंग, एक्सफोलिएशन, एक्सट्रैक्शन और हाइड्रेशन प्रदान करने की क्षमता है।”

हाइड्राफेशियल कैसे किया जाता है?

दादू के अनुसार, हाइड्राफेशियल में 30 मिनट की अवधि में त्वचा को साफ करने, निकालने और हाइड्रेट करने के लिए पेटेंट तकनीक शामिल है। जब कोई इलाज करवाता है, तो यह सब एक प्रशिक्षित विशेषज्ञ और एक मॉनिटर वाली मशीन पर निर्भर होता है, जो अंतर्निहित प्रोटोकॉल और तकनीकी अपडेट प्रदर्शित करता है।

मशीन से निकलने वाले पाइप में एक स्टेराइल और विनिमेय सिर वाला एक हैंडपीस होता है, जो चेहरे का प्रदर्शन करता है। प्रक्रिया से पहले और बाद में लोगों को त्वचा के ठोस परिवर्तन दिखाने के लिए एक त्वचा-इमेजिंग घटक भी है। मशीन के पीछे एक जार है, जो उपचार के दौरान आपकी त्वचा से निकाली गई सभी अशुद्धियों को इकट्ठा करता है।

हाइड्राफेशियल मशीन मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने और हटाने के लिए पानी का उपयोग करती है।  उपचार छिद्रों के भीतर से गंदगी और जमी हुई मैल को ढीला करता है। फिर, मशीन ढीली गंदगी और जमी हुई गंदगी को बाहर निकालने के लिए अपने घूमने वाले यंत्र का उपयोग करती है। फिर, अंत में, आपका विशेषज्ञ त्वचा लक्ष्यों के अनुरूप उच्च गुणवत्ता वाले सीरम का इस्तेमाल करता है। यह उपचार आपको बिना अपघर्षक या असुविधाजनक उपचारों के एक साफ और चिकनी त्वचा देता है। 

माइक्रोडर्माब्रेशन या पारंपरिक रासायनिक फेशियल पील के ऊपर हाइड्रैफेशियल के लाभ कैसे हैं?

माइक्रोडर्माब्रेशन उपचार मैनुअल एक्सट्रैक्शन का उपयोग करते हैं। जबकि हाइड्राफेशियल एक पारंपरिक निष्कर्षण की तुलना में गहराई से सफाई करने के लिए वैक्यूम जैसी टिप का उपयोग करता है।  यह भी बहुत कम दर्दनाक है। इसके अतिरिक्त, रासायनिक छिलके एसिड का उपयोग करते हैं और हल्के त्वचा टोन पर सबसे प्रभावी होते हैं, जबकि हाइड्राफेशियल का उपयोग सभी रंगों पर किया जा सकता है। उपचार में त्वचा को मॉइस्चराइज करने की क्षमता होती है और हाइड्राफेशियल को अन्य सभी त्वचा पुनरुत्थान प्रक्रियाओं से अलग करता है।

हाइड्रैफेशियल के क्या दुष्प्रभाव हैं?

बहुत संवेदनशील और अधिकांश प्रकार की त्वचा पर हाइड्राफेशियल का प्रदर्शन किया जा सकता है।  लेकिन, सक्रिय चकत्ते, सनबर्न या रोसैसिया वाले लोगों को हाइड्रैफेशियल से दूर रहना चाहिए, जो आगे नुकसान या भड़क सकते हैं।  इसके अलावा, हाइड्रैफेशियल के दौरान उपयोग की जाने वाली कुछ सामग्री, जैसे सैलिसिलिक एसिड, गर्भावस्था के दौरान परीक्षण या सुरक्षित साबित नहीं हुई है।  यह उपचार कभी दर्दनाक नहीं होता – वास्तव में, रोगी संवेदना की तुलना हल्की मालिश से करते हैं।  

क्या एक हाइड्राफेशियल नॉर्मल फेशियल से बेहतर है?

पारंपरिक फेशियल कई लोगों के लिए प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि वे सबसे अच्छे हों। यदि आपने कभी पारंपरिक फेशियल कराया है, तो हो सकता है कि आपने अपने छिद्रों में ब्लैकहेड्स और मलबे को हटाने के लिए अपनी त्वचा पर अर्क निकाला हो।  

apni twacha ko achche se saaf kareinअपना चेहरा दिन में दो बार धोएं। चित्र : शटरस्टॉक

जब ये एक प्रशिक्षित पेशेवर द्वारा किया जाता है, तो उन्हें त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए, लेकिन फिर भी वे असहज हो सकते हैं।  हाइड्राफेशियल के प्राथमिक लाभों में से एक यह है कि यह इन अर्क को कम आक्रामक और असुविधाजनक तरीके से करने में सक्षम है, जो कि पारंपरिक अर्क की तुलना में अधिक प्रभावी नहीं है।

बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए, हमारी त्वचा के छिद्र बंद हो जाने वाली अशुद्धियों को दूर करने में उपचार तेजी से होता है।  नियमित फेशियल आमतौर पर त्वचा को थोड़े समय के लिए शुष्क कर देता है, लेकिन एक हाइड्रैफेशियल हाइड्रेशन को सीरम के रूप में त्वचा में वापस पंप कर देता है।

यह भी पढ़े : टैनिंग, एक्ने या दाग-धब्बों से हैं परेशान? तो इन 5 चीजों को मिलाकर बनाएं मुल्तानी मिट्टी DIY फेस पैक

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें