फॉलो
वैलनेस
स्टोर

यहां हैं वे 4 कारण जो साबित करते हैं कि आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है भाप लेना

Updated on: 10 December 2020, 10:50am IST
स्‍टीमिंग या भाप लेना न सिर्फ आपकी श्‍वास नली के लिए, बल्कि आपकी त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद है। अगर आप भी ग्‍लोइंग और खिली-निखरी त्‍वचा पानी चाहती हैं, तो भाप लेना शुरू करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes
भाप लेना आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दियों का समय है इन दिन सर्दी-जुकाम होना बहुत आम बात है। ऐसे में ज्यादातर लोग भाप लेतें हैं क्योंकि भाप लेने से हमारे फेफड़ें खुल जाते हैं और जुकाम दूर हो जाता है। हम में से ज्यादातर लोगों ने अपने जीवन में कई बार भाप ली है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भाप लेना हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है।

यह हमारी त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाता है। यह हमारी त्वचा से गंदगी को साफ करके उसमें निखार लाता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

सर्दी जुकाम हो या फिर त्वचा की देखभाल भाप लेना बहुत ही कारगर प्रक्रिया है। जानें भाप लेना हमारी स्किन के लिए किस तरह फायदेमंद है।

1 भाप लेने से त्वचा के बंद पोर्स को खुल जाते हैं

चेहरे के बंद पोर्स को खोलने का सबसे सरल और अच्छा तरीका है कि आप भाप लें। गरम भाप आपके चेहरे पर से डेड स्किन को निकाल देती है। जिससे चेहरे पर मौजूद रोम छिद्रों को सांस लेने में मदद मिलती है। ऐसा करने से स्किन अंदर से साफ हो जाती है। जिसका असर हमें बाहर भी दिखाई देता है। नतीजा, त्वचा चमकदार बन जाती है।

2 बेहतर होता है रक्त संचार

भाप लेते समय जब चेहरे पर हीट पड़ती है, तो उससे हमारा ब्रेन, रक्त धमनियों को संकेत देता है कि वे चेहरे पर रक्त फ्लो को बढ़ाएं। चेहरे पर रक्त का संचार बढ़ने से ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स अधिक मात्रा में चेहरे तक पहुंचते हैं। जिससे हमारा चेहरा ग्लो करने लगता है।

भाप लेने से आपके चेहरे की तरफ ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। चित्र : शटरस्‍टॉक
भाप लेने से आपके चेहरे की तरफ ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

3 कील-मुंहासों से राहत मिलती है

कील-मुंहासे होना बहुत ही आम समस्या है। लेकिन भाप लेने से मुंहासों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। आमतौर पर जब त्वचा के छिद्रों में गंदगी भर जाती है तो उससे मुहांसों की समस्या होती है। भाप लेने से त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा से गंदगी और तेल साफ हो जाता है। जिससे मुंहासों की समस्या से राहत मिलती है।

4 ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है

भाप लेने से त्वचा पर मौजूद ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स सॉफ्ट हो जाते हैं। जिससे फिर त्वचा पर स्क्रब कर उन्हें निकालना बहुत ही आसान हो जाता है और त्वचा गोरी व बेदाग दिखाई देती है।
डॉ सेठी का सुझाव है कि आप अपने चेहरे को हफ्ते में एक बार जरूर स्टीम करें, लेकिन ज्यादा देर के लिए नहीं। कुछ मिनट भाप लेना काफी होगा।

अगर आप ब्लैकहेड से परेेेेेेशान हैं, तो भाप लेना शुरू करें। चित्र : शटरस्टॉक।
अगर आप ब्लैकहेड से परेेेेेेशान हैं, तो भाप लेना शुरू करें। चित्र : शटरस्टॉक।

क्या सभी स्किन टाइप के लिए है फायदेमंद ?

डॉ सेठी कहती हैं, कि भाप लेना सभी स्किन टाइप के लिए फायदेमंद नहीं है। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव या ड्राई है तो ऐसे में भाप लेना आपके लिए ठीक नहीं है। अगर आपको एक्जिमा या रैशेज की समस्या है तो भी स्टीमिंग से दूर रहें। भाप लेने से आपकी त्वचा और ज्यादा ड्राई हो सकती है। इससे रोसासिया फ्लेर जैसी समस्या हो सकती है और आपको फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें – सर्दियों में त्वचा में होने लगी है ड्राईनेस, तो अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्‍खे

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।