केसर है सदाबहार, अपने बालों और त्वचा के लिए जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

Published on: 1 June 2022, 13:56 pm IST

केसर एक शाही मसाला है। ये सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। चलिये जानते हैं क्या है इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका।

kesar ke fayde
त्वचा और बालों के लिए केसर के फायदे। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

केसर (Kesar) का इस्तेमाल अक्सर बिरियानी या डेजर्ट में किया जाता है। मगर क्या आप जानती हैं कि ये आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। सूजन को ठीक करने से लेकर सिर की त्वचा को साफ करने तक, केसर सब कुछ (Benefits of saffron) कर सकता है। कई लोग केसर का इस्तेमाल अपनी ब्यूटी (Saffron for beauty) के लिए करते हैं। यहां, चमकदार बालों और चमकदार त्वचा के लिए इसका उपयोग (How to use saffron for skin and hair) करने के तरीके दिए गए हैं।

हेल्थ शॉट्स ने स्किनकेयर विशेषज्ञ नताशा तुली से संपर्क किया, जिन्होंने आपके ब्यूटी में केसर के कई दिलचस्प लाभों के बारे में बताया है।

बालों और त्वचा के लिए केसर के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

1. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट

तुली कहती हैं, “केसर विटामिन सी सहित एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, और इसमें सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। अपने अद्भुत एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ, केसर मुंहासों और ब्रेकआउट के इलाज के लिए एकदम सही है। इसमें औषधीय गुण होते हैं जो मुंहासे वाली त्वचा को साफ करने में मदद कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा बेजान है, तो एलोवेरा जेल में केसर के एक या दो रेशे मिलाएं और तुरंत चमक पाने के लिए इसे लगाएं।

2. बालों के झड़ने को रोके

केसर आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है। यह लंबे समय से आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट में एक लोकप्रिय सामाग्री रही है। केसर के एंटीऑक्सिडेंट बालों के विकास को बढ़ाते हैं। बालों की जड़ों में लगाया जाने वाला केसर का तेल नए बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है और आपको लंबे, चमकदार और स्वस्थ बाल प्रदान कर सकता है।

kesar ke fayade
केसर दे सकती है त्‍वचा को खूबसूरत निखार. चित्र : शटरस्टॉक

3. पिंपल्स का इलाज करे

तुली के अनुसार, केसर के जीवाणुरोधी और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की टोन को समान करने और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने, छिद्रों को शांत करने और लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं। बस मुलतानी मिट्टी में केसर की 2 किस्में मिलाएं और इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर क्रीमी पेस्ट बना लें। ब्रेकआउट से छुटकारा पाने के लिए इसे अपनी त्वचा पर लगाएं।

4. पिगमेंटेशन को कम करे

केसर एक प्राकृतिक घटक है जो पिगमेंटेशन, धब्बे और अन्य त्वचा समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें हीलिंग गुण भी होते हैं, जो त्वचा को तेजी से ठीक होने में मदद कर सकते हैं।

तुली कहती हैं “केसर में केम्पफेरोल और क्वेरसेटिन जैसे फ्लेवोनोइड घटक होते हैं, जो घाव भरने और निशान को हल्का करने में सहायता करते हैं। केसर के अन्य फेनोलिक घटक जो इसे फोटोप्रोटेक्टिव बनाते हैं, कई सनस्क्रीन और त्वचा क्रीम में भी इसका उपयोग किया जाता है।”

बहुत अधिक प्रदूषण और धूल हमारी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा रही है, इसलिए आपकी त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए करें केसर का इस्तेमाल।

यह भी पढ़ें : विश्व तंबाकू निषेध दिवस: आपके मसूड़ों और दांतों को इन 5 तरीकों से नुकसान पहुंचाता है तंबाकू

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें