गर्मियों में चिपचिपे बालों से राहत दिलाने में मदद करेंगी ये टिप्स

फ्रिजी हेयर से थक गई हैं? उमस भरे गर्मी के मौसम में घुंघराले बालों को मैनेज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

frizzi baalon ko manage karne ke liye tips
फ्रिजी बालों को मनगे करने के लिए टिप्स. चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 26 April 2022, 21:00 pm IST
  • 126

क्या आप गर्मियों के दौरान मुलायम, सिल्की बाल रखने का सपना देखती हैं? तो आप अकेली नहीं हैं। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है और मौसम तेजी से हयूमिड होता जाता है, हम अक्सर बालों को पोनीटेल में बांध कर रखते हैं। न केवल गर्मी के कारण, बल्कि इसलिए क्योंकि घुंघराले बाल जल्दी ड्राइ और फ्रिजी हो जाते हैं।

नमी के संपर्क में आने पर, सूखे बाल अक्सर नमी को सोख लेते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बाल फ्रिजी हो जाते हैं। बालों पर सिर्फ ह्यूमिडिटी का ही नहीं, बल्कि केमिकल्स और प्रॉडक्ट्स का भी असर पड़ता है।

हेल्थ शॉट्स ने हेयर केयर एक्सपर्ट और मानेटेन के सह-संस्थापक युबा खान से बात की, जिन्होंने गर्मियों में नमी के कारण होने वाले फ्रिजी बालों को रोकने के लिए विभिन्न तरीके बताए।

खान कहती हैं, ” नमी की कमी फ्रिज़ी का एक प्रमुख कारण है। बालों की समस्याओं को जड़ से खत्म करने के लिए एक हाइड्रेटिंग शैम्पू और कंडीशनर सबसे महत्वपूर्ण है।”

फ्रिजी हेयर के लिए उपाय खोज रही हैं? उलझे बालों और घुंघराले बालों से बचने के लिए इन सरल टिप्स का पालन करें:

1. बालों को ज़्यादा न धोएं

अपने बालों को बहुत ज्यादा धोना भी सही नहीं है। अत्यधिक सफाई या अत्यधिक शैम्पू वास्तव में बालों और स्कैल्प को शुष्क कर सकता है, जिससे फ्रिज़ हो सकती है। दूसरी ओर, उन्हें बहुत कम धोने से यह फ्लैट दिखाई दे सकते हैं या स्कैल्प बिल्डअप को बढ़ा सकते हैं। तो, हर दो से तीन दिन में बाल धोना आदर्श है।

खान कहती हैं, “आदर्श रूप से, गर्मियों के दौरान शीतलन प्रभाव के लिए पेपरमिंट जैसी सामग्री के साथ एक सिर धोने वाले शैम्पू का उपयोग करना चाहिए।”

 hair wash baalo ko harm karta hai
ज़्यादा हेयर वॉश करना बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

2. कंडीशनर को न छोड़ें

घुंघराले बालों में महारत हासिल करना उन्हें डीप कंडीशनिंग करने के बारे में है। जब आप शॉवर में अपने बालों को कंडीशनिंग कर रहे हों, तो इसे धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें। गर्म पानी बालों के क्यूटिकल्स को खोलता है, जबकि ठंडा पानी क्यूटिकल्स को सील कर देता है। एक हाइड्रेटिंग कंडीशनर छल्ली को मजबूत करता है, जिससे बाल दिखते हैं और चिकना महसूस करते हैं।

सूखे बालों को, शैम्पू करने के बाद एक गहरे कंडीशनर का उपयोग करें। इसे कम से कम कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

कर्ल के साथ, बालों को सुखाते समय टिप को रगड़ने से बचना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह टूटने का कारण बन सकता है। और अंत में, विशेष रूप से तैलीय या डैमेज बालों के क्यूटिकल्स को चिकना करने के लिए लीव-इन कंडीशनर का उपयोग करें।

3. एक माइक्रोफाइबर तौलिया का प्रयोग करें

अपने स्ट्रैंड्स के लिए माइक्रोफाइबर टॉवल का उपयोग करें। सूती तौलिये नाजुक बालों पर बहुत कठोर हो सकते हैं, जिससे घर्षण हो सकता है जिससे फ्रिज़ हो सकती है।

4. हेयर मास्क लगाएं

अपने बालों को स्वस्थ और कंडीशन्ड रखना फ्रिज़ से निपटने की कुंजी है। और ऐसा करने के लिए, सप्ताह में एक या दो बार डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क लगाने से बेहतर कोई उपचार नहीं है। आपको अच्छी गुणवत्ता वाले डीप कंडीशनर का उपयोग न केवल मॉइस्चराइज़ करने के लिए करना चाहिए, बल्कि नमी को लोक करने के लिए करना चाहिए। ताकि तुरंत फ्रिज़ कम हो जाए।

 mask banana aasan hai
मास्क बनाना आसान है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. साटन एक्सेसरीज़ और पिलोकेस का इस्तेमाल करें

रेशम के तकिये पर सोने या साटन बोनट पहनकर सोने के लिए तैयार हो जाइए। लक्ज़री फैब्रिक घर्षण को रोकता है और सोते समय बालों को चिकना और फ्रिज़-फ्री रखने में मदद करता है। यदि नहीं, तो बालों को नीचे रखने के लिए साटन स्क्रब या हेडबैंड का उपयोग करके फ्रिज़ को रोकें।

6. ज्यादा ब्रश करने से बचें

कंघी करना और ब्रश करना क्यूटिकल को बाधित करता है, खासकर जब बाल गीले हों। इसलिए, बालों को ब्रश करने से पहले एक डिटैंगलर या स्मूथिंग उत्पाद आज़माएं। इसे सुलझाने के लिए हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करना न भूलें।

7. हीट प्रोटेक्शन प्रॉडक्ट का प्रयोग करें

खान कहती हैं, “ब्लो ड्राई करने से पहले हीट-प्रोटेक्टेंट उत्पाद लगाना फ्रिज़ को दूर रखने के लिए आवश्यक है। अपने बालों को बचाने के लिए हमेशा जेल या हीट-प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें। बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए हेयरलाइन के पास उत्पादों को लागू करें।

उत्पाद को लागू करने के बाद, हमेशा सबसे जिद्दी क्षेत्रों जैसे हेयरलाइन और फ्रिंज को पहले सुखाएं। यदि आपके बाल तैलीय हो जाते हैं, तो तेल को सोखने के लिए स्कैल्प पर ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें शिया बटर और त्वचा संबंधी सारी चिंताएं छोड़ दें

  • 126
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory