बढ़ते प्रदूषण के बीच कैसे रखें अपनी त्वचा को बेदाग, शहनाज़ हुसैन से जानिए एंटी-पॉल्यूशन स्किन केयर रूटीन

Published on: 26 December 2021, 12:00 pm IST

दिन भर की तमाम गंदगी और थकान के बीच कैसे रख सकती हैं अपनी त्वचा बेदाग और साफ? काम आएंगे शहनाज़ हुसैन के ये नुस्खे।

anti pollution skin care routine
शहनाज़ हुसैन से जानिए एंटी-पॉल्यूशन स्किन केयर रूटीन। चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप किसी शहर में रहती हैं, तो आप सभी प्रकार के प्रदूषण (Pollution) के संपर्क में हैं। हवा में मौजूद प्रदूषक शहरों को हमारे स्वास्थ्य के प्रतिकूल बना रहे हैं। शरीर के अंगों में, सबसे पहले त्वचा इन वायु प्रदूषकों का शिकार होती है, जो न केवल त्वचा की सतह को नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि त्वचा में जहरीले पदार्थों (Toxins) का कारण बनते हैं।

रासायनिक प्रदूषकों से त्वचा पर झुर्रियां, रूखापन, सेंसिटीविटी, चकत्ते, मुहांसे, जलन या एलर्जी जैसी समस्याएं हो जाती हैं। शहरों में रहने और काम करने वाले लोगों को सुरक्षात्मक ब्यूटी केयर की ज़रूरत होती है।

बाज़ारों में आपने कई एंटी पॉल्यूशन स्किन केयर प्रोडक्टस (Anti Pollution Skin Care Products) देखे होंगे, जो यह दावा करते हैं कि आपको प्रदूषण से बचाएंगे। मगर इनमें पड़ने वाले केमिकल्स का क्या? वह भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लाएं एंटी पॉल्यूशन स्किन केयर रूटीन, जो बिल्कुल प्राकृतिक है और घर में मौजूद समग्रियों की मदद से किया जा सकता है।

dushit vatawaran se door rahein
दूषित वातावरण से दूर रहें। चित्र : शटरस्टॉक

तो चलिये जानते कि आपको अपनी त्वचा को प्रदूषण से बचाने के लिए क्या करना चाहिए –

क्लींजिंग ज़रूर करें

त्वचा पर जमी अशुद्धियों और प्रदूषकों से छुटकारा पाने के लिए त्वचा की सफाई बहुत ज़रूरी है। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) ठीक रहता है और उसे चमकदार बनाता है। इससे त्वचा की अच्छी तरह से सफाई हो जाती है और त्वचा तरोताज़ा लगती है।

कैसे करें त्वचा की क्लींजिंग

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो क्लींजिंग क्रीम (Cleansing Cream) या जेल का इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन के लिए क्लींजिंग मिल्क या फेस वाश का इस्तेमाल करें।

क्लींजिंग के बाद रूई की मदद से गुलाब जल मिलाकर त्वचा को पोंछ लें। रूई को ठंडे गुलाब जल में भिगोएं और इससे त्वचा को टोन करें, तेज़—तेज़ थपथपाएं।

अपनी त्वचा की क्लींजिंग करने के बाद स्क्रब भी करें

ग्रीन टी और एलोवेरा

ऑयली स्किन के लिए भी क्लींजिंग के बाद फेशियल स्क्रब किया जा सकता है। स्क्रब से एक्सफोलिएशन (Exfoliation) त्वचा को गहराई से साफ करता है। हफ्ते में दो बार ग्रीन टी की पत्तियों का पाउडर बनाकर उसमें दही और थोड़ा सा एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें।

apni twacha ko achche se saaf karein
अपनी त्वचा को अच्छे से साफ करें। चित्र : शटरस्टॉक

तिल और शहद भी हैं फायदेमंद

तिल त्वचा को ठंडा रखते हैं और पुदीना जहरीले तत्वों को कम करता है, जबकि शहद स्किन को मॉइस्चराइज़ करता है।

फिर तिल, सूखे पुदीने के पत्ते और शहद लें। तिल को दरदरा पीस लें और पुदीने के सूखे पत्तों का पाउडर बना लें। शहद में मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इसे त्वचा पर धीरे से मलें और पानी से धो लें।

टोन करना न भूलें

त्वचा को अच्छी तरह से टोन करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर रैशेज या फुंसी हो तो चंदन के पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

natiral toner ka istemaal karein
टोनर का करें इस्तेमाल। चित्र: शटरस्‍टॉक

त्वचा को प्रदूषण से बचाने के लिए कुछ अन्य बातों का भी रखें ध्यान –

चंदन का इस्तेमाल करें

प्रदूषक तत्वों से बचने के लिए कवर क्रीम का इस्तेमाल करें। यह अवरोधक का काम करती है। चंदन युक्त कवर क्रीम बेहतर होती है, क्योंकि यह फांउडेशन की तरह ट्रांसपेरेंट प्रोटेक्टिव कवर होती है। चंदन से त्वचा को ठंडक मिलती है और त्वचा में जलन नहीं होती है और न ही त्वचा फटती है। यह हर तरह की स्किन के लिए उपयोगी है। आप सनब्लॉक क्रीम भी लगा सकते हैं।

योग करना भी है ज़रूरी

त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखने के लिए योग करें। ऑर्गन सिस्टम को साफ करते हैं और शरीर व मन को आराम देते हैं। थकान का अहसास नहीं होता है। व्यायाम या “आसन” शरीर को मजबूत बनाने, उसे लचीला, कोमल और जवां बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं। सांस से जुड़े व्यायाम करने से ऑक्सीजन प्रक्रिया ठीक रहती है और त्वचा में निखार आता है।

यह भी पढ़ें : नारियल तेल के साथ मिला कर लगाएं कपूर, आपकी ब्यूटी के लिए है बेहद फायदेमंद

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें