क्रीम, जेल या अंडर आई मास्क, थकी आंखों को आराम देने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर 

अक्सर जब ज्यादा काम की वजह से आपकी आंखें थक जाती हैं और आंखों के आसपास डार्क सर्कल्स बनने लगते हैं, तो आप इन्हें रिलैक्स करने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर? आइए जानने की कोशिश करते हैं। 
अंडर आई केयर के लिए क्रीम, जेल या आई मास्क में किसी का भी चुनाव सावधानीपूर्वक करना चाहिए। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 6 July 2022, 21:20 pm IST
ऐप खोलें

इस भीषण गर्मी में स्किन की तरह हमारी आंखें भी हाइड्रेटिंग अंडर-आई रूटीन की मांग करती हैं। आंखों की अच्छी देखभाल जरूरी है। इसके लिए कई ब्रांड की आई क्रीम, जेल और मास्क उपलब्ध हैं। आई क्रीम और जेल के बीच का अंतर उनके टेक्सचर को लेकर होता है, जबकि आई मास्क विशेष कटआउट वाले होते हैं। उनमें वे सभी तत्व होते हैं, जो आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को अतिरिक्त पोषण और नमी देते हैं। तीनों में एक सामान्य बात है, चाहे वह आई मास्क हो, आई क्रीम हो, या आई जेल सीरम हो, ये सभी आंखों को पोषण देते हैं और पूरी तरह फायदा पहुंचाते हैं। पर तीनों में से अगर किसी एक को चुनना हो तो क्या है ज्यादा बेहतर। 

हेल्थ शॉट्स ने स्किन एक्सपर्ट अंजुला मसुरकर से इस बारे में बात की। उन्होंने हमें आंखों की हर समस्या के लिए सही प्रोडक्ट खोजने में मदद करने के लिए कुछ टिप्स दिए।

मसुरकर कहती हैं, “तीनों उत्पादों में विभिन्न तत्व होते हैं, जो उन्हें विभिन्न प्रकार की समस्याओं के लिए प्रभावी बनाते हैं। आंखों की देखभाल के लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव आवश्यक है।”

आइए समझते हैं कि आंखों की देखभाल में कैसे मददगार हैं ये 3 तरह के प्रोडक्ट्स:

  1. आई क्रीम:

आई क्रीम में विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ एंटी-एजिंग एंटीऑक्सिडेंट का संयोजन होती है। डार्क सर्कल्स के लिए आई क्रीम अपने ब्राइटनिंग एजेंटों के कारण त्वचा के लिए एकदम सही हैं। क्रीम में नेचुरल अल्ट्रा-मॉइस्चराइजिंग तत्व होते हैं, जो आंखों के आसपास के क्षेत्र में जल्दी अब्जॉर्ब हो जाते हैं। यह आंखों के आसपास की स्किन के लिए फायदेमंद होता हैं।

  1. आई जेल:

मसुरकर कहती हैं, “जेल कूलिंग इफेक्ट के कारण स्मूदिंग, रिफ्रेशिंग होता है। यह आंखों की पफीनेस को कम करता है। अधिकांश आई जेल लगाने के बाद स्मूद और सॉफ्ट फीलिंग होती है, जो मेकअप के बाद भी अच्छी तरह काम करता है। यह कंसीलर के लाइनों में रिंकल्स नहीं बनने देता है। यह आईलाइनर और काजल को प्रभावित भी नहीं करता है ”

  1. आई मास्क

अंडर आई देखभाल के लिए आवश्यक कंपोनेंट को प्राप्त करने के लिए आई मास्क सही तरीका है। बाजार में उपलब्ध नवीनतम आई मास्क का चुनाव करना चाहिए, जो अधिक प्रभावी होता है। यह सबसे अधिक फायदा भी देता है। वे शॉर्ट टर्म बूस्ट करते हैं। लॉन्ग टर्म परिणामों के लिए आपको उन्हें ब्राइटनिंग या एंटी-एजिंग स्किनकेयर उत्पादों के साथ जोड़कर लगाना होगा।

अंडर आई देखभाल के लिए हमें किन सामग्रियों को लेना चाहिए?

मसुरकर सलाह देती हैं कि यदि आप आई मेकअप करती हैं, तो किसी भी आई प्रोडक्ट का चयन पूरी तरह से अंडर आई प्रॉब्लम्स के आधार पर करना चाहिए:

अंडर आई केयर के लिए आई मास्क भी बढ़िया हो सकता है। चित्र:शटरस्टॉक
  1. यदि आप डार्क सर्कल्स के बारे में चिंतित हैं, तो नियासिनमाइड, आइडेबेनोन, ग्लाइकोलिक एसिड, विटामिन सी, ब्लैक पर्ल एक्सट्रैक्ट और अन्य जो त्वचा को चमकदार बनाते हैं, उसे प्रेफर करें।
  2. विटामिन सी, आइडेबेनोन, गोल्ड डस्ट, रेटिनॉल और अन्य एंटी-एजिंग तत्व झुर्रियों और महीन रेखाओं के इलाज के लिए एकदम सही हैं।
  3. अगर आपकी आंखें थकी हुई लगती हैं, तो हाइलूरोनिक एसिड, एलो, ग्रीन टी, कोलेजन और अन्य जैसे मॉइस्चराइजिंग कंपाउंड इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि कोई भी आई मास्क तुरंत फायदा नहीं देता। इसलिए धैर्य रखना होगा। 

हालांकि आई जेल और सीरम इन्फ्लेमेशन को कूल कर सकते हैं और तुरंत इन्फलेमेशन का इलाज कर सकते हैं। अगर सही समय पर सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाए, तो इन सभी 3 प्रोडक्ट्स के अपने-अपने फायदे हैं।

 

 

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

Next Story