आपकी ब्यूटी में चार चांद लगा सकती है ये खास चाय, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

आज तक आपने बालों में कई तरह के हेयर केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल किया होगा। साथ ही, कुछ घरेलू उपायों को भी आजमाया होगा, लेकिन क्या कभी आपने बालों में एक खास तरह की चाय का इस्तेमाल किया है? यह आपे बालों को सिल्की स्मूद बना सकती है।

twacha aur baalon ke liye istemaal karein oolong tea
रेड रास्पबेरी तनाव को कम करने में मदद करते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 28 November 2022, 15:47 pm IST
  • 130

हम भारतीयों की सुबह बिना चाय के नहीं होती है। साथ ही, दिन भर की भाग दौड़ के बाद एक कप चाय से ही हमारी थकान दूर होती है। मगर क्या आप जानती हैं हैं कि शरीर के साथ – साथ हमारी स्किन भी थक जाती है? जी हां… इसपर भी दिन भर की धूप, धूल मिट्टी प्रदूषण और स्ट्रेस की वजह से गंदगी जाम जाती है और यह थकी हुई लगने लगती है। इसलिए त्वचा को भी आराम की ज़रूरत होती है।

तो जिस तरह आप अपनी शारीरिक थकान के लिए चाय का इस्तेमाल करती हैं, ठीक उसी तरह आपकी स्किन की थकान के लिए भी चाय फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन और हेल्थ दोनों को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। तो चलिये जानते हैं कि आप कैसे कर सकती हैं अपनी त्वचा और बालों के लिए चाय का इस्तेमाल?

मगर हम रेगुलर चाय की बात नहीं कर रहे हैं हम बात कर रहे हैं ओलोंग टी (Oolong Tea) की। यह हृदय स्वास्थ्य को बरकरार रखने से लेकर वज़न घटाने में भी मददगार है। तो चलिये जानते हैं कि कैसे ये ओलोंग टी आपकी ब्यूटी को बनाए रखने में मदद कर सकती है।

जानिए क्या है ओलोंग टी और इसके फायदे?

ओलोंग टी (oolong tea) दुनिया में लोगों की पहली पसंद रही है। कैमेलिया साइनेंसिस नमक प्लांट से बनाई जाती है। यह थोड़ी फर्मेंटेड और ऑक्सीडाइस्ड होती है। ऊलोंग टी की सुगंध बहुत अच्छी होती और यह स्वादिष्ट और हेल्दी भी होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

अकेडमी ऑफ ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसिन द्वारा किए गए शोध से पता चला है कि जिन लोगों ने 7 दिनों तक हर दिन 4 कप ऊलोंग टी का सेवन किया, उनमें तनाव का स्तर काफी कम हो गया। 700 चीनी बुजुर्गों पर किए गए एक अन्य शोध में यह सामने आया कि ऊलोंग टी ब्रेन फंकशन में भी सुदार कर सकती है।

yh body ko detox karne mein madad karta hai
बॉडी को डेटोक्स करने में मददगार है । चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए आपकी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है ऊलोंग टी?

त्वचा को अंदर से निखारे

शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स (toxins) आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही, यह डार्क सर्कर्स और झुर्रियों का भी कारण बनते हैं। ऐसे में ओलोंग टी (benefits of oolong tea for skin) का सेवन चेहरे की फ़ाइन लाइंस और झुर्रियों को कम कर सकता है। साथ ही, यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकती है और एजिंग साइंस को रोक सकती है।

स्किन प्रॉब्लम्स को रखे दूर

जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार ऊलोंग टी में एंटी-एलर्जेनिक गुण और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो चकत्ते और एक्जिमा जैसी त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह त्वचा की अन्य सामान्य स्थितियों जैसे मुंहासे, फुंसियों और काले धब्बों के इलाज में भी प्रभावी है। यह चाय आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के कारण होने वाले पिगमेंटेशन (pigmentation) से भी बचाती है।

yh baalon ko nami pradaan karta hai
यह बालों को नमी प्रदान करता है। चित्र शटरस्टॉक

बालों के लिए किस तरह फायदेमंद है ओलोंग टी?

हेयर हेल्थ में करे सुधार

ऊलोंग टी का नियमित सेवन से बालों का झड़ने से रोक सकता है। जिससे स्कैल्प के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। ओलोंग टी – सुस्त, सूखे, डैमेज और बेजान बालों को ठीक करने में मदद करती है है।

रूसी को जड़ से भगाये

यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। साथ ही, खुजली और रूसी से भी लड़ती है जिससे बालों में चमक आती है। इसलिए, अपने बालों की चमक में सुधार करने के लिए ऊलोंग टी का प्रयोग करें। इससे आपके हेयर टेक्सचर में सुधार होगा।

त्वचा और बालों के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

बालों में ऊलोंग टी का प्रयोग करने के लिए आप एक लीटर पानी में थोड़ी सी ऊलोंग टी उबाल लें। इसके बाद इस पानी से अपने बालों को शैम्पू के बाद रिंस करें।

रोज़ एक कप ऊलोंग टी का सेवन करें, इससे आपकी गट हेल्थ दुरुस्त रहेगी जिससे आपको अपनी त्वचा की देखभाल करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : मौसम बदलते ही बढ़ गया है हेयर फॉल, तो इन 3 हेयर मास्क से दें उन्हें पोषण

  • 130
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें