स्किन एजिंग को रोकना चाहती हैं, तो डाइट में शामिल करें ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स

Published on: 4 August 2022, 20:00 pm IST

यदि आप किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम से खुद का बचाव करना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में शामिल करें ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स।

broccoli seeds sprouts ke fayde
ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स अल्ट्रावायलेट किरणों से स्किन का बचाव करता है। चित्र: शटरस्टॉक

स्प्राउट्स न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। मूंग-चना, गेहूं, रागी, जौ के स्प्राउट्स तो खूब खाए जाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स खाया है? आमतौर पर ब्रोकली स्प्राउट्स को सैंडविच, सैलेड या फूड्स को गार्निश करने के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाता है। यह फूड को क्रंची भी बनाता है। इसे आप हल्का फ्राय कर या स्टीम्ड फूड के रूप में भी ले सकती हैं। ब्रोकली सीड्स स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसे नियमित तौर पर खाने पर हमारे कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाते हैं। ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स से स्किन को होने वाले फायदों के लिए हमने हिमाचल  प्रदेश के अग्निवेश वेलनेस सेंटर की न्यूट्रीशनिस्ट मीतू अवस्थी से बात की।

स्किन के लिए ब्रोकली के फायदों के बारे में जानने से पहले जानें इसके स्वरूप को

मीतू अवस्थी कहती हैं, “ब्रोकली जब चार-पांच दिन पुराना हो जाता है, तो सीड्स जैसी दिखने वाली संरचना जर्मिनेट होने लगती है। अधिकांश स्प्राउट्स की तरह सफेद तने के साथ-साथ छोटे हरे पत्ते भी इससे निकलने लगते हैं। तने की लंबाई कुछ इंच हो सकती है। इसका स्वाद अन्य स्प्राउट्स की तरह ही होता है। यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स का बढ़िया स्रोत होता है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट सल्फोराफेन फाइटोकेमिकल भरपूर मात्रा में होने के कारण यह इम्यूनिटी बढ़ाने वाला भी माना जाता है।’

1 स्किन को सूर्य के हानिकारक किरणों से बचाए 

मीतू अवस्थी के अनुसार, ब्रोकली स्प्राउट्स में ग्लूकोराफेनिन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है, जो स्किन को अल्ट्रावायलट किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। यह स्किन इन्फ्लेमेशन को खात्म करता है और रेडनेस और जलन को भी कम करता है।

2 एंटी एजिंग एजेंट

सनलाइट के सीधे संपर्क में आने से स्किन में कोलेजन कम होने लगता है। इससे स्किन पर पिगमेंटेशन, एक्ने, रिंकल्स की समस्या होने लगती है और स्किन सैगी यानी ढीली भी होने लगती है। ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स में मौजूद सल्फोराफेन और ग्लूकोराफेनिन एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड स्किन में ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक होने में मदद करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है। कच्चा खाने से यह स्किन को सबसे अधिक फायदा पहुंचाता है। फ्राय या स्टीम करने पर फाइटोन्यूट्रिएंट्स को नुकसान पहुंच सकता है।

3 विटामिन सी से भरपूर

ब्रोकली स्प्राउट्स विटामिन सी से भरपूर होते हैं। यह स्किन की सबसे मोटी परत डर्मिस में कोलेजन और स्किन बैरियर डेवलपमेंट में भाग लेता है। यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाव करता है। प्रदूषण, धूप, मोटापा से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाव करता है, जो इलास्टिसिटी और मॉयश्चर को कम करने में योगदान देता है।

  1. बैक्टीरियल ग्रोथ को रोके

ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स बैक्टीरिया इंफेक्शन से स्किन का बचाव करता है। स्किन की सफाई में कमी या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण चेहरे पर मुंहासे, चकत्ते और दूसरी अन्य दिक्कतेें पैदा होने लगती हैं। ब्रोकली स्प्राउट्स में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं।

broccoli benefits
ब्रोकली से तैयार हुआ ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स एंटी बैक्टीरियल गुणों वाला भी है। चित्र: शटरस्टॉक

5 स्किन कैंसर से बचाव करे 

स्किन कैंसर खतरनाक बीमारी है। मेलेनोमा जैसे स्किन डिजीज खतरनाक हो सकते हैं। ये अन्य अंगों में फैल सकते हैं और उन्हें प्रभावित कर सकते हैं। ब्रोकली स्प्राउट्स में पाए जाने वाले नेचुरल कंपाउंड इन स्किन डिजीज को विकसित होने से रोक सकते हैं। ये सोलर रेडिएशन डैमेज से स्किन का बचाव करते हैं, जो स्किन ट्यूमर और फोटोएजिंग के लिए जिम्मेदार होते हैं।

यह भी पढ़ें:-तनाव भी कम करता है अंडा, जानिए मानसून में अंंडे कुक करने का सही तरीका 

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें