वैलनेस
स्टोर

ठंडा या गर्म, बालों को धोने के लिए कौन से पानी का इस्तेमाल करना है ज्‍यादा बेहतर? 

Published on:2 March 2021, 18:30pm IST
अपने बालों को धोने के लिए गर्म या ठंडे पानी के बीच निर्णय लेना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद, और बाल धोने की आवृत्ति।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
यहां जानिए आपको ठंडे पानी से बाल धोने चाहिए या गर्म से। चित्र-शटरस्टॉक।

कभी शॉवर के नीचे खड़े होकर यह सोचा है कि आपको अपने बालों को गर्म पानी से धोना चाहिए या ठंडे पानी से? खैर, हम सभी इसके बारे में नहीं सोचते हैं। हम केवल यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे ट्रेसिस स्वस्थ रहें और चमकदार दिखें।

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शैम्पू या कंडीशनर के अलावा, बाल धोने की आवृत्ति, गर्म या ठंडे पानी की आपकी पसंद आपके बालों की मजबूती और मात्रा को बनाए रखने में सक्रिय भूमिका निभाती है।

तो ठंडे पानी से बाल धोएं या गर्म से?

जब बालों की जड़ें गर्म पानी का सामना करती हैं, तो आपके बालों के रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं और प्राकृतिक रूप से खुल जाते हैं। दूसरी ओर, ठंडा पानी छिद्रों के संकुचन का कारण बनता है और उन्हें कसकर बंद रखता है। यह आपके हेयर शाफ्ट पर आपके बालों के रोम की पकड़ को मजबूत बनाकर बालों का झड़ना कम करता है।

यह भी पढ़ें:

बात यह है कि दोनों तापमान विकल्पों के अपने फायदे और नुकसान हैं। तो, चलिए उन्हें तौलते हैं और पता करतें हैं कि कौन सा विकल्प बेहतर है।

ये होममेड शैंपू आपकी बालों से संबंधित समस्‍याओं से निजात दिला सकते हैं। फोटो : शटरस्‍टॉक
होममेड शैंपू आपकी बालों से संबंधित समस्‍याओं से निजात दिला सकते हैं। फोटो : शटरस्‍टॉक

बालों पर गर्म पानी का उपयोग करने का प्रभाव

जब जमी हुई गंदगी को साफ करने और प्रोडक्ट बिल्ड-अप की बात आती है, तो गर्म पानी बहुत प्रभावी होता है। यह आपके स्कैल्प के पोर्स को खोलता है और आपके बालों के रोम को कुशलता से खोलना शैम्पू को सक्षम बनाता है।

गर्म पानी रोम में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है, बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है, स्कैल्प से अतिरिक्त तेल को खत्म करता है और आपके बालों को मोटी बनावट प्रदान करता है जिससे आपके बाल कम सपाट और अधिक चमकदार दिखते हैं।

बात यह है कि बिल्ड-अप को साफ करने के अलावा, गर्म पानी आपके स्कैल्प से आवश्यक प्राकृतिक तेलों को भी छीन सकता है, जिससे ड्रायनेस हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं,  हेयर क्यूटिकल्स, बालों से नमी को निकलने की अनुमति देगा, जिसके परिणामस्वरूप घुंघराले बाल, सूखापन और रूसी की समस्या हो सकती है। जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

पानी का उच्च तापमान आपके हेयर क्युटिकल्स पर मौजूद केराटिन और लिपिड बॉन्ड को तोड़ता है, क्यूटिक्ल्स की परतों को तोड़ता है और आपके बालों को कड़ा बनाता है।

जब आप अपने बालों को ठंडे पानी से धोती हैं तो क्या होता है

हालांकि, ठंडा पानी केराटिन और लिपिड बॉन्ड को बहाल करते हुए क्यूटिकल्स की टूटी हुई परतों को सील करता है। यह आपके हेयर शाफ्ट की फ्रि‍जनेस को ठीक करता है और उन्हें एक नरम और चिकनी बनावट प्रदान करता है।

अपने बालों को ठंडे पानी से धोने से प्राकृतिक तेलों और सीबम को बनाए रखने में मदद मिलती है, जो स्कैल्प और बालों को हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा, स्कैल्प के छिद्र खुले रहने से आपके बालों के रोम में गंदगी, विषाक्त प्रदूषक, पसीना और तेल जमा होने की संभावना होती है। अपने स्कैल्प को ठंडे पानी से धोना छिद्रों को बंद करने और आपके स्कैल्प की स्वच्छता बनाए रखने में मदद कर सकता है।

बालों में रुसी के लिए बादाम का तेल इस्तेमाल करें । चित्र-शटरस्टॉक।
बालों में रुसी के लिए बादाम का तेल इस्तेमाल करें । चित्र-शटरस्टॉक।

बात यह है कि कोई भी एक चीज सभी समस्याओं के लिए उपयुक्त नहीं होती है। गर्म पानी का अधिक इस्तेमाल आपके ट्रेसिस के तनाव का कारण बनता है। जिससे रूखे-सूखे बाल हो सकते हैं। वहीं दूसरी ओर, ठंडा पानी बालों में नमी को लॉक कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त नमी होती है, जिससे बाल सपाट दिखते हैं, और उनमें वॉल्युम नहीं बनते हैं।

क्‍या है निष्‍कर्ष 

इसलिए, गर्म और ठंडे पानी दोनों का बालों पर अपना विशिष्ट प्रभाव पड़ता है, और यह मायने रखता है कि आप किस क्रम में उनका उपयोग करती हैं। गर्म पानी का इस्तेमाल (100 ° F या 38 ° C) से शुरू करने पर विचार करें। अतिरिक्त गंदगी और तेल को अपने बालों से निकालने के लिए शैम्पू से मसाज करें। फिर आप गुनगुने पानी के साथ शैम्पू को धो सकती हैं और कंडीशनर लगा सकती हैं। अंत में, आप कंडीशनर को ठंडे पानी से धो सकती हैं और इससे अपने छिद्रों को सील कर सकती हैं!

यह भी पढ़ें:

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।