विशेषज्ञ से जानिए होली के जिद्दी रंगों को हटाने के घरेलू उपाय और स्किन केयर के कुछ टिप्स

जिद्दी रंगों की वजह से होली का मज़ा लेने से डर रही हैं? विशेषज्ञ से जानिए अपनी स्किन का बचाव करने के लिए कुछ टिप्स
त्वचा से होली के रंग कैसे हटाएं. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 18 March 2022, 08:00 am IST
ऐप खोलें

जब तक होली (Holi 2022) पर मन भर के गुलाल न लगवाया और एक-दूसरे के रंग न लगाया, तब तक होली का मज़ा फीका है। होली का त्योहार बिना रंगों के अधूरा है। और यदि आप अपनी त्वचा की वजह से होली खेलने से बच रही हैं, तो हम आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं।

कुछ रंग जिद्दी होते हैं ओर जल्दी त्वचा से उतरते नहीं है। जबकि कुछ खराब क्वालिटी के होते हैं और त्वचा को कई समस्याओं से प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जो आपकी त्वचा से हर जिद्दी रंग को मिनटों में हटाएंगे। साथ ही, इस लेख में हम यह भी बताएंगे कि आप अपनी कोमल त्वचा का बचाव कैसे कर सकती हैं।

त्वचा से होली के जिद्दी रंगों को हटाने के लिए जानिए कुछ घरेलू उपाय

1. गेहूं का आटा और नींबू

एक कटोरे में, पांच बड़े चम्मच गेहूं के आटे को दो बड़े चम्मच नींबू के रस और पानी के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अच्छी तरह मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें। नींबू के प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंटों की बदौलत यह पैक दाग-धब्बों को काफी हद तक कम करने में मदद करेगा।

नींबू आपकी स्किन को नेचुरली साफ कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक।

2. संतरा और बेकिंग सोडा

दो बड़े चम्मच सूखे संतरे के छिलके का पाउडर एक चम्मच बेकिंग सोडा और दो बड़े चम्मच ठंडे पानी में मिलाएं। जैसे ही सूखी सामग्री में पानी डाला जाए, अच्छी तरह मिलाएं और त्वचा में अच्छी तरह मालिश करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से मास्क को धो लें। चूंकि संतरे का छिलका और बेकिंग सोडा दोनों ही बेहतरीन एक्सफोलिएंट हैं। इसलिए यह आपकी त्वचा से जिद्दी रंगों को हटाएंगे।

3. दलिया, नींबू और शहद

तीन बड़े चम्मच ओटमील में दो बड़े चम्मच नींबू का रस, दो बड़े चम्मच शहद और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पैक को लगाते समय त्वचा के दाग-धब्बों वाले क्षेत्रों में धीरे से मालिश करें, फिर इसे 40 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गर्म पानी से धो लें और ऐसा करते समय सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें।

अब विशेषज्ञ से जानते हैं आप कैसे अपनी त्वचा का रंगों से बचाव कर सकती हैं

ये टिप्स हमें दी हैं, सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल की सलाहकार, त्वचाविज्ञान – डॉ. सोनाली कोहली नें

रसायनिक-अधारित रंग आपकी त्वचा के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

1. जितना हो सके होली के ऑर्गेनिक रंगों का प्रयोग करना चाहिए। चूंकि इन रंगों की वजह से बड़ी मात्रा में त्वचा की एलर्जी हो सकती है। रंगों के साथ खेलने से पहले बालों और त्वचा पर सनस्क्रीन का उपयोग किया चाहिए।

2. शरीर के सभी खुले हिस्सों पर हमेशा बॉडी लोशन लगाएं और त्वचा की सिलवटों पर रंग जमा होने से रोकने के लिए आंखों, नाक और कोनों पर वैसलीन का उपयोग करें।

3. नाखूनों पर रंग रिसने से रोकने के लिए नेल पेंट का इस्तेमाल करें और क्यूटिकल ऑयल लगाएं। होली खेलने के बाद रंग से छुटकारा पाने के लिए कभी भी त्वचा पर हार्ड स्क्रब का प्रयोग न करें। त्वचा से रंग हटाने के लिए सौम्य ऑयल क्लींजिंग या क्लींजिंग बाम का इस्तेमाल करें।

4. होली के बाद, चेहरे को धोने से पहले साफ़ करने के लिए दिन में दो बार पानी का उपयोग किया जाना चाहिए। साथ ही, सनस्क्रीन का उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि संवेदनशील त्वचा को धूप से नुकसान होने का खतरा अधिक होता है।

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

Next Story