चेहरे के रोमछिद्र ज्यादा खुले हुए हैं, तो ये 4 घरेलू उपाय हो सकते हैं आपके लिए मददगार

Published on: 16 May 2022, 17:13 pm IST

चेहरे पर ओपन पोर्स आपके लुक्स को खराब कर सकते हैं। इसलिए इन उपायों को आज़माएं और अपनी सुंदरता वापस पाएं।

open pores se chutkara paen
चेहरे पर रोमछिद्रों के लिए घरेलू उपाय. चित्र : शटरस्टॉक

हर किसी को एक सुंदर, साफ और निखरी त्वचा चाहिए। मगर त्वचा पर किसी न किसी तरह की समस्याएं आती रहती हैं। धूल, मिट्टी, प्रदूषण और आजकल के लाइफस्टाइल के कारण आप स्किन प्रॉब्लम्स से बच नहीं पातीं। इसलिए, इनका इलाज करने के बजाय हम सब इन्हें मेकअप की कई लेयर्स के साथ ढकने की कोशिश करते हैं। यदि आपके चेहरे के खुले हुए रोम छिद्र यानी ओपन पोर्स (Open pore) दिखाई देते हैं, तो यकीनन कोई मेकअप भी इन्हें छुपा नहीं सकता है। ये जिद्दी पोर्स यदि एक बार चेहरे पर बन जाएं, तो जाने का नाम नहीं लेते। मगर चिंता न करें, क्योंकि हमारे पास कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जो आपको चेहरे के खुले रोम छिद्रों (Open pores) को कवर करने में मदद करेंगे।

यकीन कीजिए, जिस समस्या का इलाज केमिकल्स नहीं कर सकते उनके लिए घरेलू नुस्खे सबसे फायदेमंद होते हैं। इसलिए आज हम भी आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जो चेहरे पर पोर्स से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे। मगर उससे पहले जान लेते हैं इनका कारण।

ओपन पोर्स क्या हैं?

त्वचा पर छोटे गड्ढे जैसे छिद्र होते हैं, जो तैलीय त्वचा के संयोजन वाले लोगों में दिखाई देते हैं। आपकी त्वचा पर खुले रोमछिद्र होने से आपका चेहरा सुस्त और पुराना दिख सकता है। रोम छिद्र भी गंदगी जमा करते हैं और बंद हो जाते हैं। रोमछिद्र बंद होने से पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और सीबम का अधिक उत्पादन जैसी जटिलताएं होती हैं। त्वचा के जलयोजन और विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए छिद्र महत्वपूर्ण हैं, लेकिन बढ़े हुए छिद्र चिंता का कारण हो सकते हैं।

open pores apko pareshaan kar sakte hain
चेहरे पर बढ़े हुए रोमछिद्र आपकी स्किन के बारे में आपसे शिकायत करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

चेहरे पर क्यों नजर आने लगते हैं ओपन पोर्स

यूवी रेज : सूर्य के संपर्क में आने से त्वचा के कोलेजन को नुकसान होता है और लोच कम हो जाती है। जिसके कारण पोर्स हो जाते हैं।

जेनेटिक्स : बढ़े हुए छिद्रों का एक प्रमुख कारण जेनेटिक्स भी है।

एजिंग : समय के साथ त्वचा की कोशिकाएं कोलेजन और इलास्टिन खो देती हैं, जो आपकी त्वचा को फैलाता है और छिद्र दिखाई देने लगते हैं ।

अत्यधिक तेल स्राव: वसामय ग्रंथियों से अत्यधिक स्राव के कारण रोम छिद्र खुले हो जाते हैं।

स्वच्छता: यदि आप नियमित रूप से अपना चेहरा नहीं धोती हैं, तो आप ओपन पोर्स से पीड़ित हो सकती हैं।

यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो आपको ओपन पाेर्स की समस्या से राहत दिला सकते हैं

1 बर्फ के टुकड़े

चेहरे को साफ करने के बाद बर्फ के टुकड़ों को एक साफ कपड़े में लपेटकर खुले रोमछिद्रों वाली जगह पर कुछ सेकेंड के लिए लगाएं। यह छिद्रों को बंद करने में मदद करता है।

2 मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ पिंपल्स को कम करती है, बल्कि रोमछिद्रों को कम करने में भी मददगार होती है। यह खुले रोमछिद्रों से तेल और गंदगी को सोखने में बहुत अच्छी है। साथ ही, यह मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने में मदद करती है।

Multani mitti ka ubtan
मुल्तानी मिट्टी मददगार हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से आपके पोर्स टाइट हो सकते हैं। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए आपको बस दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा पानी चाहिए। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

3 दही

यह त्वचा के सामान्य पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इसे बेसन के साथ मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और छोटे गोलाकार मूवमेंट के साथ त्वचा पर धीरे से रगड़ें, खासकर खुले छिद्रों वाले क्षेत्रों पर। उसके बाद पानी से धो लें।

यह मृत कोशिकाओं की त्वचा को साफ करता है और छिद्रों को तेल से मुक्त रखता है। त्वचा में निखार लाता है और टैन को दूर करता है।

4 नींबू का रस

एस्ट्रिंजेंट रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करते हैं। नींबू के रस का कसैला प्रभाव होता है। गुलाब जल और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। गुलाब जल एक प्राकृतिक स्किन टॉनिक है जो रोम छिद्रों को भी बंद करता है।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में अपने पैरों को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें