फॉलो
वैलनेस
स्टोर

बालों को झड़ने से रोकने के लिए हम बता रहे हैं कैस्टर ऑयल को इस्‍तेमाल करने का सबसे बेहतरीन तरीका 

Published on:14 December 2020, 10:30am IST
कैस्टर ऑयल बालों के अच्छे स्वास्थ्य सहित इसके विभिन्न लाभों के लिए लोकप्रिय है। हम आपको बताते हैं कि यह चमत्कारिक औषधि कैसे काम करती है, और इसका उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
कैस्टर ऑयल है आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद। चित्र-शटरस्टॉक

जब तक हम याद रख सकते हैं, तब तक विभिन्न तेल अपने लाभों के लिए लोकप्रिय हो गए हैं। यहां तक ​​कि किम कार्दशियन जैसी हस्तियां भी इनकी शक्तियों पर भरोसा करती हैं। खासकर जब बात उनके ट्रेसिस को बनाए रखने की आती है। अब, ज्यादातर लोगों ने कैस्टर ऑयल के बारे में सुना है, लेकिन वास्तव में यह नहीं पता है कि बालों को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए इसका इस्‍तेमाल कैसे करना है।

इसके कई फायदे हैं जिनमें आपके बालों को मजबूत करना, बालों के विकास को बढ़ावा देना और ड्राई स्कैल्प को पोषण देना शामिल है। यह आपके स्कैल्प के लिए बेहद फायदेमंद है, जो एक ऐसे वातावरण का निर्माण करता है जो आपके ट्रेसिस के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

कैस्टर ऑयल हमारे बालों के लिए कैसे फायदेमंद है

  1. बालों के झड़ने को रोकता है

बहुत से लोग यह नहीं जानते कि बालों के झड़ने की स्थिति में कैस्टर ऑयल फायदेमंद होता है। अन्य तेलों के विपरीत, इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिनमें प्रोटीन, विटामिन, फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली मिश्रण होता है। इसलिए, यह स्‍कैल्‍प को आवश्यक पोषण प्रदान करता है। यह केवल बालों को झड़ने से ही नहीं रोकता,  बल्कि स्वस्थ बालों के विकास को भी सुनिश्चित करता है।

स्कैल्प को मोइश्चराइज करने में मददगार है कैस्टर ऑयल। चित्र-शटरस्टॉक
  1. ड्राय स्कैल्प को मॉइश्‍चर प्रदान करता है

यदि आपकी स्‍कैल्‍प बहुत ड्राई हैं, तो कैस्टर ऑयल त्वचा को साफ करने के लिए बहुत अच्छा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह ध्रुवीकृत है। इसलिए, यह गंदगी को हटा देता है और त्वचा को प्रभावी ढंग से साफ करता है। इसके अलावा, कैस्टर ऑयल भी एक नमी के रूप में कार्य करता है, जो नमी को बनाए ऱखने में मदद करता है!

यह भी पढें: झड़ते बालों से परेशान हैं, तो हम बता रहे हैं ऐसे 5 फूड जो बालों को री-ग्रोथ में करेंगे मदद

  1. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

इसमें रिसिनोलिक एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो स्केल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकती है। यह बालों के रोम को मजबूत करती है और बालों के झड़ने से रोकने में मदद करती है।

  1. अवशोषण में सुधार करता है

कैस्टर ऑयल अन्य उत्पादों के अवशोषण को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यदि आप अपने बालों की देखभाल के लिए कैस्टर ऑयल शामिल करती हैं, तो अन्य उत्पाद वास्तव में अधिक प्रभावी ढंग से काम करने लगेंगे।

बालों पर कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें

यह सच है कि यह सबसे अच्छे हेयर ऑयल में से एक है। लेकिन आप इसे ओवरबोर्ड नहीं कर सकतीं। मॉडरेशन का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। यह आपको सूट कर रहा है या नहीं इसके लिए जरूरी है कि आप इसेे पहले कोहनी पर पैच टेस्‍ट करें।

तो आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकती हैं? खैर, पहले तेल गर्म करने के साथ इसकी शुरूआत करें। फिर, इसे अपनी हथेलियों में लें और अपने बालों की लंबाई पे जानें से पहले इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। एक बार हो जाने के बाद, इसे 15 से 20 मिनट तक रहने दें, और फिर इसे अपने बालों से निकाल लें। आप अपने बालों को गीला कर सकते हैं और फिर अवशोषण को बेहतर बनाने के लिए तेल लगा सकती हैं।

बालों की सुरक्षा के लिए एक डीप कंडीशनिंग तकनीक के रूप में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बालों में भाप दे सकती हैं। जिससे तेल हेयर सर्कल में गहराई तक प्रवेश कर सकता है।

अगर आपके बाल घुंघराले या लहराते हैं, तो अपने कंडीशनर के साथ कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। आप कुछ ही समय में बालों का रूखापन गायब होते महसूस करेंगी।

कोल्ड-प्रेस्ड कैस्टर ऑयल है बालों के लिए सबसे बेहतर। चित्र-शटरस्टॉक

सबसे अच्छा कैस्टर ऑयल कौन सा है, आपको इसे कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए?

कोल्ड-प्रेस्ड कैस्टर ऑयल आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा है।

अपने बालों में तेल लगाना, बालों को हाइड्रेट करने का एक शानदार तरीका है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों की कैस्टर ऑयल से मालिश करें। आप अपने बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नारियल या जैतून जैसे अन्य तेलों के साथ कैस्टर ऑयल को भी मिला सकती हैं।

अपने बालों से कैस्टर ऑयल कैसे रिमूव करें?

कैस्टर ऑयल अन्य तेलों की तुलना में गाढ़ा होता है। इसलिए, इसे धोकर बालों से बाहर निकालने में थोड़ा समय लगता है! शुरुआत में गुनगुने पानी का उपयोग करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपके स्कैल्प के रोमछिद्रों को जमी हुई गंदगी से मुक्त किया जा सकता है। इसके बाद, एक माइल्‍ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और अपनी उंगलियों का उपयोग करके धीरे से मालिश करें।

यह भी पढें: हेल्‍दी हेयर के लिए क्‍या है बेहतर : घी का सेवन या उसे सीधे बालों पर लगाना, हम बताते हैं इसका समाधान

अब, अपने बालों को गर्म पानी से धो लें और फिर अपने बालों में हल्‍का कंडीशनर लगाएं। इसे तीन से पांच मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर अपने बालों को पूरी तरह से ठंडे पानी से धो लें। अपने बालों को सुखाने के लिए एक साफ तौलिया का इस्‍तेमाल करें।

तो लेडीज, अब जब आप कैस्टर ऑयल के बारे में सब जानती हैं, तो इसे आज़माने का समय आ गया है!

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।