वैलनेस
स्टोर

ग्‍लोइंग स्किन और मजबूत बालों के लिए घर पर इन 5 तरीकों से करें अदरक का इस्‍तेमाल

Published on:15 February 2021, 19:00pm IST
यदि आप अपनी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ अच्छे सुझावों की तलाश में हैं, तो अब अदरक पर भरोसा करने का समय है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 98 Likes
अदरक की तासीर गर्म होती है इससे ब्लीडिंग भी हो सकती है । चित्र: शटरस्‍टॉक

अधिकांश भारतीय घरों में अदरक को बहुत पसंद किया जाता है, फिर चाहे अदरक की चाय की बात हो या हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन की। सभी में अदरक का खूब इस्तेमाल किया जाता है। यह न केवल हमें अपने तीखे स्वाद से प्रभावित करती है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। जो इसे कई बीमारियों के लिए एक बेहतरीन नुस्‍खा बनाते हैं।

पाचन में मदद करने से लेकर इम्युनिटी बूस्ट करने तक, अदरक हर तरह से एक सुपर स्‍टार है। हालांकि, बहुत से लोग यह नहीं जानते कि यह घटक आपकी त्वचा और बालों के लिए भी चमत्कार कर सकता हैं।

क्‍यों बालों और स्‍किन के लिए भी खास है अदरक

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों का एक पावरहाउस है, जो आपकी त्वचा, बालों और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। तो, क्या आप इस बात का पता लगाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं कि आप अपनी ब्यूटी रूटीन में अदरक को कैसे शामिल कर सकती हैं? चलिए तो आगे बढ़ते हैं!

1. अदरक आपकी त्वचा में निखार लाती है

त्वचा के दागों को साफ करने के लिए उन फैंसी क्रीम्स को अलविदा कहें, क्योंकि यह अदरक है जो आपकी सबसे अधिक मदद करेगा। यह एंटीऑक्सिडेंट जिंजरॉल में समृद्ध है जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ सकता है, जिससे आपको एक समान स्किन टोन और चमकती त्वचा मिल सकती है।

अदरक स्किन का ग्‍लो बढ़ा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अदरक स्किन का ग्‍लो बढ़ा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है:

थोड़ी सी अदरक मैश करें और इसे नींबू के रस के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, खासकर उन क्षेत्रों पर जहां पर काले धब्बे हैं। इसे कुछ देर सूखने दें, जिसके बाद आप इसे सादे पानी से धो सकती हैं।

जब अदरक, नींबू के रस के संपर्क में आती है, तो यह कोलेजन के उत्पादन में मदद करती है, जो त्वचा के निशानों को ठीक कर सकता है। यह सूरज की किरणों से पहुंचने वाली क्षति के संकेतों से लड़ने में भी मददगार है।

2. अदरक बालों के झड़ने और रूखेपन से निपटने में मदद करती है

जैसा कि हमने पहले बताया, अदरक पोषक तत्वों से भरपूर है। साथ ही यह अपने विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड की भरपूर मात्रा के साथ, आपके बालों को मजबूत करने और स्कैल्प में सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है। जो आपके ट्रेसिस को लंबा और मोटा बनाने लिए आवश्यक है।

इसके लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है:

एक ब्लेंडर में अदरक के कुछ टुकड़े डालें, और इसमें 3-4 टुकड़े एलोवेरा के मिलाएं। एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो आपके बालों के लिए एक आदर्श कंडीशनर के रूप में काम करते हैं। इन्हें तब तक ब्लेंड करें जब तक कि उनका एक चिकना पेस्ट न बन जाए। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं, और इसे एक घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद धो लें।

अदरक का रस झड़ते बालों का भी उपचार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अदरक का रस झड़ते बालों का भी उपचार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. अदरक आपको दमकती त्वचा प्रदान कर सकती है

अदरक वास्तव में आपके सपनों वाली त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकती है। यह न केवल आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा प्रदान करती है, बल्कि इसे टाइट भी कर सकती है और उम्र बढ़ने के विभिन्न लक्षणों का मुकाबला करती है।

इसके लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है:

1 चम्मच अदरक का रस लें और इसमें 1 चम्मच गुलाब जल, 1/2 चम्मच शहद और 1 चम्मच ओट्स पाउडर मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे धो लें।

4. अदरक मुंहासों के नियंत्रण में मदद कर सकती है

यदि आप बार-बार ब्रेकआउट की समस्या से जूझ रही हैं, तो यह आपकी स्किनकेयर रूटीन में अदरक शामिल करने का समय है। इसके एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण सभी प्रकार के संक्रमण से लड़ सकते हैं, और आपकी त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

इसके लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है:

1 चम्मच चारकोल पाउडर, 1/2 चम्मच अदरक का रस, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद लें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें।

गुनगुने पानी मे शहद और अदरक मिलाकर पीने से मिलते है कई फायदे। चित्र : शटरस्टॉक
गुनगुने पानी मे शहद और अदरक मिलाकर पीने से मिलते है कई फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

5. मुलायम और चमकदार बालों के लिए अदरक

अपने सपनों वाले बाल चाहती हैं, जैसे कि आप अक्सर शैम्पू और कंडीशनर के विज्ञापनों में देखती हैं? खैर, अच्छी खबर यह है कि अदरक इसमें भी मददगार है।

इसके लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है:

अपने बालों की मालिश करने के लिए अदरक के तेल का उपयोग करें, लेकिन इसका ऐसे ही इस्तेमाल न करें जैसा कि यह है! इसे एक वाहक तेल (carrier oil) के साथ मिलाएं और फिर इस तेल के मिश्रण से अपने स्कैल्प और बालों की मालिश करें। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें, उसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से इसे धो लें।

तो लेडीज, अदरक को अपने स्किन और हेयर केयर रुटीन में शामिल करें, इसके कुछ उपयोग के बाद ही आपको अंतर दिखाई देने लगेगा!

यह भी पढ़ें – लाल गुलाब है आपकी खूबसूरती का बेस्‍ट फ्रेंड, हम यहां बता रहे हैं इसके 5 कारण

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।