इंस्टेंट ग्लोइंग स्किन के लिए इस तरह करें चेहरे पर कीवी का इस्तेमाल

Published on: 7 April 2022, 18:26 pm IST

कीवी त्वचा को गोरा करने वाले गुणों से भरपूर है जो आपके रंग को निखारेगा और आपको एक अच्छी चमक देगा!

aapki twacha ke liye faydeman dhai kiwi
आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है कीवी। चित्र : शटरस्टॉक

कीवी उन सुपरफूड्स में से एक है जिसमें अजीबोगरीब खट्टा-मीठा स्वाद होता है जो सभी को पसंद होता है। कीवी में एक्टिनिडिन नामक एक प्राकृतिक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को तोड़ता है और पाचन में मदद करता है। इस प्रकार, इसे खाने से चयापचय उत्तेजित रहता है। इसके अलावा, यह मानव कोलोनिक माइक्रोबियल को बदलने में मदद करता है और गट हेल्थ में सहायता करता है। मगर, क्या आप जानती हैं कि कीवी स्किनकेयर के लिए भी एक सुपर इंग्रेडिएंट है। विशेष रूप से, जब त्वचा की चमक और चमक की बात आती है, तो इस फैंसी हरे फल का कोई मुक़ाबला नहीं है!

कीवी के त्वचा देखभाल गुणों के बारे में जानने के लिए, हमने डॉ सोनाली चौधरी, एकीकृत और कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ, नई दिल्ली साकेत स्थित समग्र त्वचा देखभाल के संस्थापक से बात की।

डॉ चौधरी कहते हैं, “जब हम त्वचा पर कीवी का उपयोग करते हैं तो यह तत्काल चमक प्रदान करता है क्योंकि इसमें असाधारण रूप से उच्च विटामिन सी होता है। विटामिन सी के मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के ऑक्सीडेटिव क्षति की मरम्मत में मदद करते हैं। इसलिए, यह काले धब्बे, पिग्मेंटेशन और असमान त्वचा टोन को दूर करने में मदद करता है। विटामिन सी के अलावा, कीवी विटामिन ई, फोलेट, पोटेशियम, फाइबर, शर्करा, एंजाइम और त्वचा के लिए फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

यहां बताया गया है कि आप त्वचा की चमक और चमक के लिए कीवी का उपयोग कैसे कर सकती हैं:

1. त्वचा को एक्सफोलिएट करें

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए आप कीवी के छिलकों का इस्तेमाल साफ त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करके कर सकते हैं। कीवी के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह मृत त्वचा को बनने से रोकेगा और चमकदार बनाने में मदद करेगा।

2. अपनी त्वचा को तरोताजा करें

कीवी का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए डॉ चौधरी द्वारा सुझाया गया एक और तरीका है कि कीवी के रस को बर्फ के टुकड़ों में ठंडा करना। आप किसी बड़ी घटना से पहले या काम पर एक लंबे दिन के बाद क्यूब्स का उपयोग चेहरे पर रगड़ने के लिए कर सकते हैं। आपकी त्वचा तुरंत ऊर्जावान महसूस करेगी। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने में भी मदद करेंगे।

Apni diet mein add kare kiwi
अपनी डाइट में शामिल करें कीवी। चित्र:शटरस्टॉक

3. तुरंत त्वचा को चमकाए

कीवी के गूदे में एस्कॉर्बिक एसिड और टोकोफेरोल की मात्रा सबसे अधिक होती है। फुलर की धरती (यदि आपकी तैलीय त्वचा है) या आर्गन तेल (यदि आपकी सूखी त्वचा है) के साथ कीवी के गूदे को मिलाकर इसे त्वचा को चमकदार बनाने वाले फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मास्क की एक पतली परत लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अधिक जवां और चमकदार त्वचा पाने के लिए ठंडे पानी से इसे धो लें।

4. त्वचा की रंगत को निखारता है

इसका उपयोग शरीर के अंधेरे क्षेत्रों में त्वचा को गोरा करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको कीवी का गूदा लेना है, उसमें एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाना है और इसे तब तक अच्छी तरह मिलाना है जब तक कि यह क्रीमी टेक्सचर न बन जाए। डॉ चौधरी कहते हैं, “आप इस मिश्रण का उपयोग अपने काले घुटनों और कोहनी पर त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कर सकते हैं।”

5. आंखों को साफ करे

थकी हुई और सूजी हुई आँखों से छुटकारा पाने के लिए कीवी के रेफ्रिजेरेटेड स्लाइस लें, इसे अपनी आँखों के नीचे रखें।

इन DIY कीवी स्किनकेयर हैक्स के साथ, सर्वोत्तम लाभ देखने के लिए इस फल को अपने संतुलित आहार के हिस्से के रूप में शामिल करें। यदि नियमित फल के रूप में सेवन किया जाता है, तो कीवी आपको अंदर से और अधिक तेजी से चमक प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी इन दिनों मुंह सूखने का अनुभव कर रहीं हैं, तो आपके काम आएंगी रसोई की ये सुपर रेमेडीज

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें